शादियों के इस सीजन में डायबिटीज को मैनेज करने के सुझाव

डायबिटीज के अनुकूल सुझाव यहां बताए जा रहे हैं, जिन्‍हें अपनाकर आप आंकड़ों में बाजी मार सकते हैं और शादियों के सीजन का मजा भी ले सकते हैं.

शादियों के इस सीजन में डायबिटीज को मैनेज करने के सुझाव

Sunday February 12, 2023,

4 min Read

भारत में शादियों का सीजन जोरों पर है. खुशियों से भरे इन मौकों का जश्‍न मनाने के लिये परिवार एकजुट हो रहे हैं और त्‍यौहार अक्‍सर एक महीने पहले से शुरू हो जाते हैं, इसलिये यह हफ्ता शादियों की व्‍यस्‍तता वाला होता है. शादियों का मतलब है डांस पार्टीज, सजने-संवरने की होड़ और ऐसे कई मौके, जब शुगर से भरपूर मिठाइयाँ और स्‍नैक्‍स कुछ ज्‍यादा ही खा लिये जाते हैं.

त्‍यौहारों का मजा लेते हुए डायबिटीज का ध्‍यान रखने के लिये आप कुछ योजना बना सकते हैं और चतुराई से फैसले कर सकते हैं, ताकि ब्‍लड शुगर में अचानक कोई उतार-चढ़ाव न आए. नीचे कुछ उपाय दिये जा रहे हैं, जिन्‍हें अपनाकर आप इस वक्‍त अपनी डायबिटीज को काबू में रख सकते हैं.

सेंटर ऑफ डायबिटीज, थाइरॉइड, ओबेसिटी एण्‍ड एंडोक्राइनोलॉजी, दिल्‍ली के सीनियर डायरेक्‍टर डॉ. अशोक झिंगान कहते हैं, “त्‍यौहारों के बीच अपनी शुगर से ध्‍यान न हटाएं और यह आप आसानी से कर सकते हैं, क्‍योंकि अब उंगली में चुभने वाले पारंपरिक ब्‍लड ग्‍लूकोज मीटर्स से बेहतर सीजीएम डिवाइस उपलब्‍ध हैं.”

आसानी से पहनने योग्‍य और छोटे आकार के फ्रीस्‍टाइल लिबर जैसे ग्‍लूकोज पर लगातार निगरानी रखने वाले उपकरणों को अपने साथ रखकर आप रियल-टाइम में अपने लेवल देख सकते हैं, आयोजन स्‍थल पर भी. ग्‍लूकोज की लगातार निगरानी करने वाले उपकरण उतार-चढ़ाव की जानकारी भी देते हैं, ताकि आप तुरंत ठीक स्थिति में आने के लिये काम कर सकें और डायबिटीज पर अच्‍छा नियंत्रण रख सकें. 

हर बार जब रिश्‍तेदार कहते हैं कि "मुँह मीठा कीजिये", तब स्‍वस्‍थ रहने की कोशिश कर रहे लोगों को मुश्किल होती है, खासकर डायबिटीज वालों को. उनके लिये समोसे, टिक्‍की, गुलाबजामुन और लड्डू के होते हुए अपने डायबिटीज पर काबू रखने के लिये सेहतमंद चीजें ढूंढना एक बड़ी चुनौती हो सकती है. हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि शादियों के बुफे और उससे पहले के इवेंट्स में आपको अपने खाने लायक कुछ मिलेगा ही नहीं.

tips-to-manage-your-diabetes-this-wedding-season

डायबिटीज के अनुकूल सुझाव नीचे दिये जा रहे हैं, जिन्‍हें अपनाकर आप आंकड़ों में बाजी मार सकते हैं और शादियों के सीजन का मजा भी ले सकते हैं:

एक्‍शन प्‍लान रखें: अगर आप किसी शादी के लिये दूसरे शहर जा रहे हैं, तो अपनी दवाओं, डाइट और लाइफस्‍टाइल को इस दौरान सबसे बढ़िया मैनेज करने के बारे में पहले से ही अपने डॉक्‍टर से बात कर लें (जरूरत होने पर दवाओं में एडजस्‍टमेंट भी किया जा सकता है). इमरजेंसी के लिये एक्‍शन प्‍लान भी तैयार रखें. अपनी जरूरत की दवाएं और उनके पर्चे अपने साथ रखें (और उन्‍हें लेने के लिये अलार्म सेट करें).

सहयोग लें: शादी में मौजूद रहने वाले दोस्‍तों और परिजनों के करीब रहें, ताकि डायबिटीज केयर के रुटिन को सही तरीके से फॉलो करने में जरूरत पड़ने पर उनकी मदद ली जा सके.

खास दिन के लिये तैयार रहें: शादी के दिन की शुरूआत व्‍यायाम या योग से करें, जिससे आपका ब्‍लड शुगर लेवल कम हो सकता है, कैलोरीज खप सकती हैं और अपनी भूख पर काबू रखने में आपको मदद मिल सकती है. इवेंट में जाने से पहले कम कार्बोहाइड्रेट और ज्‍यादा फाइबर वाला स्‍नैक खाएं. जरूरत के लिये अपने साथ कुछ नट्स या सेहतमंद स्‍नैक भी रखें.

डायबिटीज के अनुकूल चीजें खाएं: शादी में अपनी आधी प्‍लेट को सलाद या बिना स्‍टार्च की स‍ब्‍जी से भरें, एक चौथाई थाली में अनाज और स्‍टार्च रखें (रोटी एक सेहत वाला विकल्‍प है!). तली हुई चीज के बजाए बेक्‍ड, रोस्‍टेड या स्टिर-फ्राइड चीजें लें. डेज़र्ट के लिये फल से बने या शुगर-फ्री विकल्‍प अपनायें.

सीमा में रहकर खाएं-पियें: अगर आप मिठाई या केक खाना चाहते हैं, तो थोड़ी मात्रा में लें. आप चाहें तो सीमित मात्रा में अल्‍कोहल भी ले सकते हैं और नियमित रूप से पानी पीकर अच्‍छी तरह से हाइड्रेटेड रह सकते हैं.

चलते-फिरते रहें: अगर आप योजना से ज्‍यादा खा-पी लेते हैं, तो थोड़ी शारीरिक गतिविधि से काम बन जाएगा- डांस फ्लोर पर जाकर थिरका भी जा सकता है!

इस समय सही ढंग से खाने-पीने के बावजूद सफर, मेहनत और अनियमित नींद के कारण आपके आंकड़े ऊपर-नीचे हो सकते हैं. लेकिन अपने डायबिटीज केयर प्‍लान को ध्‍यान में रखकर, आप मौज-मस्‍ती करते हुए अपनी सेहत को बिल्‍कुल ठीक रख सकते हैं! तो जश्‍न मनाना ना भूलें. 


Edited by रविकांत पारीक

Daily Capsule
No user charges on UPI; GoMechanic finds buyer
Read the full story