ये हैं साल 2022 की टॉप 10 मोस्ट इनोवेटिव कंपनियां

साल 2022 की टॉप 50 मोस्ट इनोवेटिव कंपनियों की लिस्ट में शुमार कई कंपनियां पर्यावरण, सामाजिक और शासन (environmental, social, and governance - ESG) सिद्धांतों को अपनाने और डीकार्बोनाइजेशन प्रतिबद्धताओं को लागू करने के लिए आगे आईं.

ये हैं साल 2022 की टॉप 10 मोस्ट इनोवेटिव कंपनियां

Monday September 19, 2022,

8 min Read

2003 में पहली बार BCG (Boston Consulting Group) ने दुनियाभर की टॉप 50 मोस्ट इनोवेटिव कंपनियों की एक लिस्ट जारी की थी. और तब से लेकर अब तक कंपनी हर साल यह रिपोर्ट जारी करती है. इस रिपोर्ट में उन कंपनियों को जगह मिलती है जो क्लाइमेट और सस्टेनेबिलिटी का खयाल रखते हुए इनोवेशन कर रही हैं.

हालांकि, कई बड़ी कंपनियां प्रतिदिन नेट-ज़ीरो अपनाने की सौगंध लेती हैं, लेकिन कागजी खानापूर्ति अधिक होती है; ज़मीनी हक़ीक़त बेरंग होती है. केवल कुछ ही कंपनियां होती हैं जो प्रोडक्ट, प्रोसेस और बिजनेस मॉडल इनोवेशंस पर इसे लागू कर पाती हैं. इन कंपनियों के लिए, C&S पुनर्निवेश (reinvention) के बजाय पुनर्निर्देशन (redirection) का मामला है.

साल 2022 की टॉप 50 मोस्ट इनोवेटिव कंपनियों की लिस्ट में शुमार कई कंपनियां पर्यावरण, सामाजिक और शासन (environmental, social, and governance - ESG) सिद्धांतों को अपनाने और डीकार्बोनाइजेशन प्रतिबद्धताओं को लागू करने के लिए आगे आईं. टॉप 50 में से लगभग 80 फीसदी (39) कंपनियां क्लाइमेट और सस्टेनेबिलिटी (C&S) इनोवेटर्स हैं.

BCG की टॉप 50 रैंकिंग के पिछले पांच वर्षों की तरह ही, इस वर्ष की लिस्ट में आधी से अधिक कंपनियां उत्तरी अमेरिका में स्थित हैं. इसके साथ ही एशिया-प्रशांत और ग्रेटर चीन इनोवेशन के गढ़ बने हुए हैं. टॉप 50 की लिस्ट में इन क्षेत्रों की कंपनियां जहां 2018 में क्रमशः चार और तीन थी वहीं, यह संख्या साल 2022 में बढ़कर आठ और सात हो गई है.

साल 2022 की रिपोर्ट में जिन कंपनियों को जगह मिली हैं, वो हैं -

Most Innovative Companies 2022

यहां हम बात करेंगे इस लिस्ट में शुमार टॉप 10 कंंपनियों की...

Apple

लगातार दूसरे वर्ष, Apple इस लिस्ट में टॉप पर है. Apple ने 27 अक्टूबर, 2021 को घोषणा की कि उसने पिछले वर्ष की तुलना में 100 प्रतिशत क्लीन एनर्जी का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध आपूर्तिकर्ताओं की संख्या को दोगुना से अधिक कर दिया है, जिससे साल 2030 तक इसकी सप्लाई चेन और प्रोडक्ट्स में कार्बन न्यूट्रल होने के अपने महत्वाकांक्षी लक्ष्य की दिशा में प्रगति में तेजी आई है. कुल मिलाकर, 175 Apple सप्लायर अक्षय ऊर्जा (renewable energy) का उपयोग करेंगे, और कंपनी और उसके आपूर्तिकर्ता दुनिया भर में 9 गीगावाट से अधिक स्वच्छ बिजली (clean power) ऑनलाइन लाएंगे. इन कार्रवाइयों से सालाना 18 मिलियन मीट्रिक टन CO2e से बचा जा सकेगा - हर साल 4 मिलियन से अधिक कारों को सड़क से हटाने के बराबर.

कंपनी ने एक खास पहल - पावर फॉर इम्पैक्ट के तहत 10 नए प्रोजेक्ट्स भी शुरू किए थे.

Apple के सीईओ टिम कुक (Tim Cook) ने कहा, "हर कंपनी को जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई का हिस्सा होना चाहिए, और हमारे आपूर्तिकर्ताओं और स्थानीय समुदायों के साथ, हम हर संभव कोशिश कर रहे हैं और इक्विटी ग्रीन इनोवेशन ला सकते हैं. हम तात्कालिकता के साथ काम कर रहे हैं, और हम एक साथ काम कर रहे हैं. लेकिन समय एक नवीकरणीय संसाधन नहीं है, और हमें हरित और अधिक न्यायसंगत भविष्य में निवेश करने के लिए शीघ्रता से कार्य करना चाहिए."

एक रिपोर्ट के मुताबिक, डिवाइसेज में विभिन्न धातुओं के हानिकारक प्रभाव से पर्यावरण को बचाने के लिए, Apple ने हाल ही में लॉन्च की गई नई iPhone 14 सीरीज़ में सभी मैग्नेट में उपयोग किए जाने वाले 100 प्रतिशत पुनर्नवीनीकरण (recycled) तत्व शामिल किए हैं.

Microsoft

टॉप 50 मोस्ट इनोवेटिव की लिस्ट में कंपनी ने दो कदम की छलांग लगाई, और अब यह दूसरे पायदान पर है. Microsoft ने 16 जनवरी, 2022 को घोषणा की थी कि कंपनी 2030 तक कार्बन नेगेटिव हो जाएगी, और 2050 तक Microsoft पर्यावरण से वह सभी कार्बन निकाल देगी जो कंपनी ने या तो सीधे या बिजली की खपत से उत्सर्जित की है.

कंपनी ने तब कहा था, हम मानते हैं कि प्रगति के लिए न केवल एक साहसिक लक्ष्य बल्कि एक विस्तृत योजना की आवश्यकता होती है. हम 2030 तक अपने कार्बन उत्सर्जन में आधे से अधिक की कटौती करने के लिए एक आक्रामक कार्यक्रम शुरू कर रहे हैं, हमारे प्रत्यक्ष उत्सर्जन और हमारी पूरी सप्लाई और वैल्यू चैन दोनों के लिए.

कंपनी का दावा है कि यह 2012 से कार्बन न्यूट्रल बनी हुई है और अक्षय ऊर्जा के सबसे बड़े खरीदारों में से एक हैं और Puget Sound परिसर 2016 से शून्य अपशिष्ट प्रमाणित है.

Amazon

लिस्ट में Amazon तीसरे स्थान पर है. कंपनी 2040 तक नेट-ज़ीरो कार्बन बनने के लिए प्रतिबद्ध है. इसके अलावा, कंपनी 2025 तक 100% नवीकरणीय ऊर्जा के साथ अपने कामकाज को सशक्त बनाने की राह पर हैं. डेटा सेंटर्स में पानी के उपयोग को कम करने से लेकर सस्टेनेबल एविएशन फ्यूल का उपयोग करने तक, कंपनी अपने ग्राहकों, समुदायों और दुनिया के लिए एक सस्टेनेबल बिजनेस बनाने के लिए प्रतिबद्ध है.

Alphabet

Alphabet चौथे स्थान पर है. 20 से अधिक वर्षों से, Google के प्रोडक्ट्स ने पूरी दुनिया में लोगों के जीवन में सुधार किया है. 1998 में कंपनी की स्थापना के बाद से पर्यावरण और सामाजिक रूप से जिम्मेदार तरीके से बिजनेस करना कंपनी का मुख्य मुद्दा रहा है. Google 2007 से कार्बन न्यूट्रल रहा है और कंपनी ने पिछले तीन वर्षों में नवीकरणीय ऊर्जा को अपनाया है. अगस्त, 2020 में कंपनी ने सस्टेनेबिलिटी बॉन्ड के लिए 5.75 अरब डॉलर जारी किए थे, जो इतिहास में किसी भी कंपनी द्वारा सबसे बड़ा सस्टेनेबिलिटी या ग्रीन बॉन्ड जारी किया गया है.

Tesla

टॉप 50 मोस्ट इनोवेटिव की लिस्ट में टेस्ला 5वें स्थान पर है. 2003 में अपनी शुरुआत से ही कंपनी इनोवेटिव रही है. इसका मुख्य ध्यान क्लीन, नवीकरणीय ऊर्जा में निवेश करके दुनिया को एक सस्टेनेबल इकॉनमी में बदलने में मदद करना है.

टेस्ला ऐसे प्रोडक्ट्स बनाती है जो लोग चाहते हैं. टेस्ला द्वारा अपना पहला इलेक्ट्रिक कार मॉडल बनाने से पहले, पिछले आविष्कार बाजार में आकर्षक नहीं पाए गए थे, खासकर इस वजह से कि कार कैसी दिखती थी. टेस्ला पावरवॉल, जो कंपनी का हालिया इनोवेशन है, को सोलर बैटरी इंडस्ट्री में अभूतपूर्व सफलता मिली है. टेस्ला का सस्टेनेबल लीडरशिप मॉडल उन कंपनियों के लिए एक रोल मॉडल बन गया है जो अभी भी इको सिस्टम की रक्षा करते हुए बाजार में बढ़त हासिल करना चाहती हैं.

Samsung

कंपनी सेमीकंडक्टर बनाने के लिए फ्लोरिनेटेड गैसों के उत्सर्जन में कमी ला रही है. ऊर्जा बचाने और ऊर्जा दक्षता में सुधार लाने के लिए नए प्रोजेक्ट्स पर काम कर रही है. सभी ऑफिसेज में एनर्जी मैनेजमेंट सिस्टम्स इंस्टॉल करना और उनका सर्टिफिकेशन बनाए रखने की दिशा में भी कंपनी काम कर रही है. अत्यधिक ऊर्जा कुशल प्रोडक्ट्स तैयार और लॉन्च करना. प्रोडक्ट लॉजिस्टिक्स, व्यापार यात्राओं, आदि में GHG उत्सर्जन का प्रबंधन. आपूर्तिकर्ताओं के जीएचजी उत्सर्जन की निगरानी करना. सीडीपी सप्लाई चेन में शामिल होने के लिए आपूर्तिकर्ताओं को बढ़ावा देना और उनका समर्थन करना, आदि को लेकर कंपनी गंभीर है और इनोवेटिव सॉल्यूशन तैयार कर रही है.

Moderna

Moderna Inc. एक बायोटेक्नोलॉजी कंपनी, जो मैसेंजर आरएनए (mRNA) थैरेप्यूटिक्स और वैक्सीन बनाने में अग्रणी है. कंपनी 1 नवंबर, 2021 को घोषणा की कि सस्टेनेबिलिटी के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताते हुए, कंपनी 2030 तक वैश्विक स्तर पर नेट-ज़ीरो कार्बन उत्सर्जन हासिल करने के लिए काम करेगी.

Huawei

2020 में, Huawei ने दुनिया भर के 200 से अधिक स्कूलों में अपने स्किल्स ऑन व्हील्स और कनेक्टिंग स्कूल प्रोग्राम शुरू किए. जिससे 60,000 से अधिक लोग लाभान्वित हुए. Huawei अपने स्मार्टफ़ोन पर 15 एक्सेसिबिलिटी फ़ंक्शंस देता है. हर महीने, लगभग 10 मिलियन लोग इन फ़ंक्शंस का उपयोग करते हैं जो उन्हें एक स्मार्ट लाइफस्टाइल का बेहतर आनंद लेने की अनुमति देते हैं.

2020 में, Huawei ने 18 देशों में 22 संरक्षित क्षेत्रों में प्राकृतिक संसाधनों को मैनेज करने और अपनी डिजिटल तकनीकों का उपयोग करके जैव विविधता की अधिक कुशलता से रक्षा करने में मदद की. Huawei ने RuralStar Pro सॉल्यूशन भी लॉन्च किया, जो कम आबादी वाले दूरदराज के गांवों के लिए आवाज और मोबाइल ब्रॉडबैंड सेवाएं देता है. इसकेRuralStar समाधान अब दूरस्थ समुदायों में 50 मिलियन से अधिक लोगों के लिए नेटवर्क कवरेज प्रदान करते हैं.

Sony

Sony Group "रोड टू जीरो" नामक एक दीर्घकालिक पर्यावरण योजना लागू कर रहा है, जिसका उद्देश्य 2050 तक पर्यावरण पदचिह्न को शून्य तक कम करना है. कंपनी ने "ग्रीन मैनेजमेंट 2025" पर्यावरणीय मध्यम-अवधि के लक्ष्यों को स्थापित किया है. यह वित्त वर्ष 2021 से वित्त वर्ष 2025 तक प्रभावी हो जाएगा. भावनाओं से भरे भविष्य को साकार करने के उद्देश्य से, सोनी कॉरपोरेशन पुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक की शुरूआत, प्रोडक्ट्स में बिजली की खपत में कमी, नए डिजाइन किए गए छोटे प्रोडक्ट्स की पैकेजिंग से प्लास्टिक का खात्मा, और नवीकरणीय ऊर्जा की शुरूआत जैसे प्रयासों में तेजी ला रहा है.

IBM

IBM दुनियाभर की टॉप 50 मोस्ट इनोवेटिव कंपनियों की लिस्ट में 10वें पायदान पर है. कंपनी अपनी सभी व्यावसायिक गतिविधियों में पर्यावरण नेतृत्व के लिए प्रतिबद्ध है, इसके कामकाज से लेकर इसके प्रोडक्ट्स की डिजाइन और इसकी तकनीक के उपयोग तक. पर्यावरण मामलों पर आईबीएम की कॉर्पोरेट नीति, पहली बार 1971 में जारी की गई, कंपनी वैश्विक पर्यावरण प्रबंधन प्रणाली द्वारा समर्थित है, जो पर्यावरणीय नेतृत्व के अनुरूप परिणाम प्राप्त करने के लिए कंपनी के प्रयासों का प्रमुख तत्व है और यह सुनिश्चित करता है कि कंपनी सभी में पर्यावरण की रक्षा करने में सतर्क है.