Twitter ने एलन मस्क के हवाई जहाज पर नज़र रखने वाले अकाउंट को किया सस्पेंड, बदली कंपनी पॉलिसी

By रविकांत पारीक
December 15, 2022, Updated on : Thu Dec 15 2022 17:07:29 GMT+0000
Twitter ने एलन मस्क के हवाई जहाज पर नज़र रखने वाले अकाउंट को किया सस्पेंड, बदली कंपनी पॉलिसी
ट्विटर ने 20 साल के यूजर का अकाउंट महज इस वजह से सस्‍पेंड कर दिया, क्‍योंकि वह मस्‍क के प्राइवेट जेट के मूवमेंट को ट्रैक करता था. हालांकि, यह कोई जासूसी नहीं थी क्‍योंकि यूजर को इसकी जानकारी एक सार्वजनिक प्‍लेटफॉर्म से मिलती थी.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

एलन मस्क (Elon Musk) ने माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) की कमान संभालते ही कहा था कि वो किसी भी ट्विटर अकाउंट को सस्पेंड नहीं करेंगे, भले ही वो अकाउंट सुरक्षा की दृष्टि से ठीक नहीं हो. उन्होंने कहा था कि फ्री स्पीच के प्रति यह उनकी प्रतिबद्धता है. इसके बाद उन्होंने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत कई नामचीन हस्तियों के अकाउंट्स बहाल भी किए थे.


लेकिन अब ट्विटर ने एक ऐसे अकाउंट को सस्पेंड किया है, जो कथित तौर पर मस्क के प्राइवेट जेट पर नज़र रख रहा था.


ट्विटर ने 20 साल के यूजर का अकाउंट महज इस वजह से सस्‍पेंड कर दिया, क्‍योंकि वह मस्‍क के प्राइवेट जेट के मूवमेंट को ट्रैक करता था. हालांकि, यह कोई जासूसी नहीं थी क्‍योंकि यूजर को इसकी जानकारी एक सार्वजनिक प्‍लेटफॉर्म से मिलती थी.


कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया है कि मस्‍क ने यूजर को खरीदने की भी कोशिश की थी और जब बात नहीं बनी तो उसका खाता सस्‍पेंड कर दिया. @elonjet नाम के इस अकाउंट को 20 वर्षीय जैक स्वीनी (Jack Sweeney) चलाते हैं. 2021 में इस अकाउंट को बंद करने के लिए एलन मस्‍क ने स्‍वीनी को 5,000 डॉलर (करीब 4 लाख रुपये) का ऑफर दिया था, जिसे स्‍वीनी ने ठुकरा दिया था.


इसके बाद एलन मस्‍क (Elon Musk) ने स्‍वीनी को अकाउंट बंद करने के लिए 50,000 डॉलर (करीब 41 लाख रुपये) देने का भी ऑफर दिया. स्वीनी का दावा है कि मस्क ने उनसे अकाउंट को बंद करने के लिए कई बार संपर्क करने की कोशिश की थी. स्‍वीनी ने मस्‍क का ऑफर ठुकरा दिया. अब एलन मस्‍क के ट्विटर खरीदने के बाद स्‍वीनी के अकाउंट @elonjet को सस्‍पेंड कर दिया गया है.


जैक ने अपने पर्सनल अकाउंट से ट्वीट करके इसकी जानकारी दी कि उनका @ElonJet अकाउंट सस्पेंड कर दिया गया है. साथ ही जैक के 30 अन्य अकाउंट्स को भी बंद किया गया है, जिनसे अन्य मशहूर हस्तियों के निजी जेट की ट्रैकिंग की जा रही थी.


ट्विटर ने कहा कि किसी व्यक्ति की लोकेशन को शेयर करने वाले ट्वीट्स जो रियल-टाइम या उस दिन के नहीं हैं, को संशोधित नीति के तहत अनुमति दी जाती है. यानी इस तरह की पोस्ट को नियमों का उल्लंघन नहीं कहा जाएगा.


जैक स्वीनी (Jack Sweeney) @elonjet यूजरनेम से 2020 से ट्विटर अकाउंट चला रहे थे. स्वीनी ने ब्लूमबर्ग को बताया,”मुझे अपना अकाउंट खोलने पर मैसेज दिखा कि मेरा अकाउंट हमेशा के लिए सस्पेंड कर दिया गया है. मैसेज में लिखा था, ‘सावधानीपूर्वक समीक्षा के बाद हमने यह पाया कि आपके अकाउंट ने ट्विटर के नियमों का उल्लंघन किया है. आपका अकाउंट अब स्थायी रूप से रीड-ओनली मोड में है."


स्वीनी ने नाराजगी जताते हुए कहा कि एलन मस्क (Elon Musk) ने ट्विटर को खरीदते समय बोलने की आजादी का पूरा समर्थन करने की बात कही थी, लेकिन वे अपनी बात पर खरा नहीं उतरे हैं.


वहीं, मस्क ने एक ट्वीट में कहा, "किसी भी व्यक्ति के रीयल-टाइम और लोकेशन की जानकारी को ट्रैक करने वाले डॉक्सिंग अकाउंट्स को निलंबित कर दिया जाएगा, क्योंकि यह शारीरिक सुरक्षा उल्लंघन है." इसमें रीयल-टाइम लोकेशन की जानकारी देने वाली साइटों के लिंक पोस्ट करना भी शामिल है."


दरअसल, डॉक्सिंग का मतलब घर का पता या फोन नंबर जैसी पहचान की जानकारी को दुर्व्यवहार के लिए ऑनलाइन पोस्ट करना है. 


इस वाकये के सामने आने के बाद, ट्विटर ने अपनी पॉलिसी में बदलाव किए हैं. कंपनी ने कहा कि वह इस तरह की जानकारी को साझा करने वाले ट्वीट्स को हटा देगी. किसी और की लाइव लोकेशन को साझा करने वाले अकाउंट्स को सस्पेंड कर दिया जाएगा.


कंपनी ने एक ट्वीट में कहा, "जब कोई ट्विटर पर किसी व्यक्ति की लाइव लोकेशन को साझा करता है, तो शारीरिक नुकसान का खतरा बढ़ जाता है."


सोशल मीडिया कंपनी ने कहा कि यूजर्स अभी भी अपना लाइव लोकेशन साझा कर सकते हैं. नई पॉलिसी में कहा गया है, "किसी और की पुरानी लोकेशन की जानकारी साझा करने वाले ट्वीट भी इस पॉलिसी में प्रतिबंधित नहीं हैं."


ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, पहली बार के अपराधियों को अस्थायी रूप से उनके अकाउंट्स से बाहर कर दिया जाएगा. और दूसरी बार इस तरह की हरकत करने पर यूजर का अकाउंट स्थायी रूप से सस्पेंड कर दिया जाएगा.


कंपनी के एक अन्य ट्वीट में स्पष्ट किया कि किसी सार्वजनिक कार्यक्रम, जैसे कि एक संगीत कार्यक्रम या राजनीतिक कार्यक्रम से संबंधित स्थान की जानकारी साझा करने वाले कंटेंट की अनुमति है.