ट्विटर की कमान एलन मस्क के हाथ आते ही बढ़ा हेट कंटेंट, एक-एक कर साथ छोड़ रहे शीर्ष अधिकारी

By yourstory हिन्दी
November 02, 2022, Updated on : Wed Nov 02 2022 09:19:33 GMT+0000
ट्विटर की कमान एलन मस्क के हाथ आते ही बढ़ा हेट कंटेंट, एक-एक कर साथ छोड़ रहे शीर्ष अधिकारी
साइबर-सोशल खतरों की पहचान करने वाली नेटवर्क कंटेजन रिसर्च इंस्टीट्यूट ने कहा कि मस्क के सौदा पूरा करने के बाद ट्विटर पर हेट कंटेंट की बाढ़ गई है. प्लेटफॉर्म पर नस्लीय टिप्पणियों की संख्या में 500 फीसदी बढ़ोतरी हुई है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

44 अरब डॉलर के सौदे को पूरा करके एलन मस्क के ट्विटर की कमान संभालने के बाद माइक्रो ब्लॉगिंग सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर हेट कंटेंट बढ़ने का दावा किया जा रहा है.


समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, साइबर-सोशल खतरों की पहचान करने वाली नेटवर्क कंटेजन रिसर्च इंस्टीट्यूट ने कहा कि मस्क के सौदा पूरा करने के बाद ट्विटर पर हेट कंटेंट की बाढ़ गई है. प्लेटफॉर्म पर नस्लीय टिप्पणियों की संख्या में 500 फीसदी बढ़ोतरी हुई है.


यह बढ़ोतरी मस्क के सौदा पूरा करने के बाद 12 घंटों में देखी गई है जो कि उससे पहले के 12 घंटों की तुलना में 500 फीसदी अधिक हैं.

NAACP और फ्री प्रेस सहित 40 से अधिक एडवोकेसी ग्रुप्स के गठबंधन ने मंगलवार को ट्विटर के शीर्ष 20 विज्ञापनदाताओं को एक खुला पत्र भेजा, जिसमें उनसे कहा गया था कि अगर मस्क ने प्लेटफॉर्म पर कंटेंट को लेकर कोई बदलाव किया तो वे अपने विज्ञापनों को वापस ले लेंगे.


विज्ञापन होल्डिंग कंपनी आईपीजी की एक इकाई मीडियाब्रांड्स ने अपने ग्राहकों को अगले सप्ताह तक के लिए ट्विटर पर विज्ञापन रोकने की सलाह दी है, जब तक कि कंपनी प्लेटफॉर्म पर विश्वास और सुरक्षा की रक्षा के लिए अपनी योजनाओं के बारे में अधिक जानकारी नहीं देती है. IPG, कोका-कोला जैसे बड़े विज्ञापनदातोँ के साथ काम करता है.


कंपनी के कस्टमर्स इस बात को लेकर चिंता जता रहे हैं कि उनके विज्ञापनों के साथ नुकसानदायक कंटेंट दिखाई दे सकते हैं. इन चिंताओं के समाधान के लिए मस्क की टीम इस सप्ताह न्यूयॉर्क में विज्ञापनदाताओं से मुलाकात करने वाली है.


हालांकि, इस बीच सोमवार को एक ट्वीट करते हुए मस्क ने अपने विज्ञापनदाताओं को आश्वस्त करने का प्रयास किया है. उन्होंने कहा है कि ब्रांड सेफ्टी को लेकर ट्विटर की प्रतिबद्धता नहीं बदली है.


उन्होंने पहले कहा था कि वह पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर ट्विटर के प्रतिबंध को पलट देंगे, जिन्हें पिछले साल अमेरिका के कैपिटल दंगों के बाद और हिंसा भड़काने की चिंताओं के कारण प्लेटफॉर्म से प्रतिबंधित कर दिया गया था.

‘ब्लू टिक’ के लिए हर माह देने होंगे आठ डॉलर

ट्विटर पर सत्यापन के बाद जारी किए जाने वाले बैज ‘ब्लू टिक’ के लिए उपयोगकर्ताओं को हर महीने आठ डॉलर देने होंगे. हाल में सोशल मीडिया मंच को खरीदने वाले उद्योगपति एलन मस्क ने यह घोषणा की है. हालांकि, इस निर्णय की कई उपयोगकर्ताओं ने आलोचना की है और नाराजगी जताई है.


मस्क ने मंगलवार को ट्वीट किया कि लोगों को शक्ति! प्रति माह आठ डॉलर के लिए ’ब्लू टिक’. उन्होंने यह घोषणा करते कहा कि इससे उपयोगकर्ताओं को जवाब देने और खोज करने में प्राथमिकता मिलेगी, जो फर्जी खातों की पहचान करने में आवश्यक है.

जारी है शीर्ष अधिकारियों के कंपनी छोड़ने का सिलसिला

वहीं, मस्क के ट्विटर की कमान संभालने के बाद पिछले कुछ दिनों में मैनेजमेंट के शीर्ष अधिकारियों के कंपनी छोड़ने का सिलसिला जारी है. इसमें उसके विज्ञापन और मार्केटिंग चीफ भी शामिल हैं.


कंपनी की कमान संभालते ही मस्क ने सीईओ पराग अग्रवाल, चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर नेड सेगल और लीगल अफेयर्स एंड पॉलिसी चीफ विजया गड्डे को नौकरी से निकाल दिया था. इसके बाद से ही शीर्ष अधिकारी कंपनी छोड़कर जाने लगे हैं.


कंपनी की मुख्य कस्टमर ऑफिसर और विज्ञापन बॉस रहीं सारा पर्सनेट ने मंगलवार को ट्वीट किया कि उन्होंने पिछले सप्ताह इस्तीफा दे दिया. इसमें विज्ञापनदाताओं की अनिश्चितता बढ़ा दी कि मस्क के तहत सोशल मीडिया कंपनी कैसे बदलेगी.


चीफ पीपुल और डाइवर्सिटी ऑफिसर डलाना ब्रैंड ने मंगलवार को एक लिंक्डइन पोस्ट में घोषणा की कि उन्होंने भी पिछले सप्ताह इस्तीफा दे दिया था. कोर टेक्नोलॉजीज के महाप्रबंधक निक कैल्डवेल ने ट्विटर पर अपने नौकरी छोड़ने की पुष्टि की और सोमवार रात को अपने प्रोफाइल बायो को पूर्व ट्विटर एक्जीक्यूटिव में बदल दिया.


इस मामले की जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति ने रायटर्स को बताया कि मुख्य मार्केटिंग ऑफिसर लेस्ली बर्लैंड, ट्विटर के प्रोडक्ट हेड जे. सुलिवन और ग्लोबल सेल्स के वाइस प्रेसिडेंट जीन-फिलिप महू ने भी नौकरी छोड़ दिया है. हालांकि, फिलहाल यह साफ नहीं है कि उन्होंने खुद इस्तीफा दिया या उन्हें जाने के लिए कहा गया. बर्लैंड ने एक नीला दिल ट्वीट किया लेकिन कोई और जानकारी नहीं दी.


रॉयटर्स से बात करने वाले कई कर्मचारियों ने बताया कि उन्हें कंपनी के भविष्य के बारे में कुछ-कुछ जानकारी मिली है. वहीं, बुधवार को सभी कर्मचारियों की होने वाली एक मीटिंग रद्द हो गई है.


इससे पहले ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ की खबर में बताया गया था मस्क की योजना ट्विटर से कर्मचारियों की छंटनी जल्द शुरू करने की है. इस स्थिति की जानकारी रखने वाले सूत्रों के हवाले से खबर में कहा गया है कि कुछ प्रबंधकों को ऐसे कर्मचारियों की सूची बनाने को कहा गया है जिन्हें हटाया जा सकता है.


Edited by Vishal Jaiswal