अपना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लेकर आए Twitter के पूर्व सीईओ, क्या दे पाएंगे टक्कर?

ऐप इंटेलिजेंस फर्म data.ai के अनुसार, Bluesky, iOS ऐप को 17 फरवरी को पेश किया गया और टेस्टिंग फेज में इसे 2000 बार इंस्टॉल किया जा चुका है.

अपना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लेकर आए Twitter के पूर्व सीईओ, क्या दे पाएंगे टक्कर?

Wednesday March 01, 2023,

3 min Read

ट्विटर Twitter के को-फाउंडर और पूर्व सीईओ जैक डोर्सी ट्विटर को टक्कर देने के लिए अपने नए प्लेटफॉर्म के साथ एक बार फिर से सोशल मीडिया गेम में वापस आ गए हैं. डोर्सी का ब्लूस्काई (Bluesky), Appleऐप स्टोर पर टेस्टिंग फेज में उपलब्ध है.

TechCrunch की रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर द्वारा फंडेड यह माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म फिलहाल केवल बीटा में उपलब्ध है. जल्द ही इसे पब्लिक के लिए लॉन्च किया जाएगा.

ऐप इंटेलिजेंस फर्म data.ai के अनुसार, Bluesky, iOS ऐप को 17 फरवरी को पेश किया गया और टेस्टिंग फेज में इसे 2000 बार इंस्टॉल किया जा चुका है.

ऐप को यूजर के लिए बेहद ही आसान बनाया गया है. इसमें प्लस बटन पर क्लिक करने पर आप 256 कैरेक्टर का पोस्ट कर सकते हैं. इसके साथ ही फोटोज को भी शामिल करने का भी ऑप्शन रहेगा. जहां ट्विटर अपने यूजरों से "What's happening?" पूछता है तो वहीं Bluesky, "What's up?" पूछता है?

रिपोर्ट के अनुसार, Bluesky के यूजरों के पास अकाउंट्स को शेयर, म्यूट और ब्लॉक करने का विकल्प उपलब्ध होगा. हालांकि, इसमें फिलहाल उन्हें लिस्ट में जोड़ने का विकल्प उपलब्ध नहीं है.

ऐप में नीचे और बिल्कुल बीच में खोज का टैब दिया गया है. इसमें यूजरों को फॉलो करने के सुझाव और हाल में Bluesky पर पोस्ट किए गए अपडेट की फीड मिलेगी.

एक अन्य टैब में यूजरों को लाइक्स, रिपोर्ट्स, फॉलोज और रिप्लाइज जैसे नोटिफिकेशन चेक करने का विकल्प होगा जो कि काफी हद तक ट्विटर जैसा ही है. हालांकि, इसमें डायरेक्ट मैसेज (DM) की कोई सुविधा नहीं है.

ट्विटर की तरह ही यूजर अन्य यूजर को सर्च और फॉलो कर सकेंगे और उनके अपडेट्स अपनी होम टाइमलाइन पर देख सकेंगे. यूजर की प्रोफाइल में उनकी प्रोफाइल फोटो, बैकग्राउंड, बायो और मैट्रिक्स उपलब्ध होगा.

Bluesky प्रोजेक्ट की शुरुआत ट्विटर से ही साल 2019 में हुई थी लेकिन कंपनी को साल 2022 में एक स्वतंत्र कंपनी के रूप में बनाया गया, जिसका काम सोशल नेटवर्क के अनुसंधान और रिसर्च पर फोकस करना है.

ट्विटर को छोड़ने के बाद डोर्सी ने Bluesky के बारे में बात करते हुए कहा था कि यह सोशल मीडिया के लिए ओपन डिसेंट्रलाइज्ड मॉडल है.

पिछले साल अक्तूबर में एक ट्विटर पोस्ट में कहा था कि Bluesky ऐसी किसी भी कंपनी की कॉम्पिटिटर होगी जो कंपनी सोशल मीडिया या उसे इस्तेमाल करने वाले लोगों के डेटा के मौलिक अधिकार को हाथ में लेने का प्रयास करेगी.

Bluesky ने पिछले साल 13 मिलियन डॉलर की फंडिंग हासिल की थी और डोर्सी इसके बोर्ड में शामिल थे. Bluesky ने एक ट्वीट में कहा था, 'Bluesky ने 13 मिलियन डॉलर हासिल किए हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हमारे पास अनुसंधान एवं विकास की शुरुआत करने के लिए पूरी आजादी है. ट्विटर के पूर्व सीईओ जैक डोर्सी हमारे बोर्ड में हैं और ट्विटर के पूर्व सिक्योरिटी इंजीनियर भी टीम में शामिल हो गए हैं.'

Bluesky का गठन ऐसी टेक्नोलॉजी पर रिसर्च करने और उसे विकसित करने के लिए किया गया है जो कि खुले और विकेंद्रीकृत सार्वजनिक चर्चा को बढ़ावा दे सके.


Edited by Vishal Jaiswal

Daily Capsule
TechSparks arrives in Mumbai!
Read the full story