टू-व्हीलर डिजिटल कॉमर्स और फाइनेंस प्लेटफॉर्म OTO ने जुटाए 10 मिलियन डॉलर

हालिया फंडिंग रणनीतिक रूप से 30 से अधिक शहरों में OTO की उपस्थिति का विस्तार करेगी, इलेक्ट्रिक वाहनों में परिवर्तन का समर्थन करेगी और मौजूदा साझेदारी को मजबूत करेगी.

टू-व्हीलर डिजिटल कॉमर्स और फाइनेंस प्लेटफॉर्म OTO ने जुटाए 10 मिलियन डॉलर

Tuesday February 06, 2024,

3 min Read

दोपहिया वाहनों के लिए भारत के अग्रणी डिजिटल कॉमर्स और फाइनेंस प्लेटफॉर्म OTO Capitalने हाल ही में 10 मिलियन डॉलर जुटाए है. इस राउंड का नेतृत्व GMO Venture Partners ने किया और इसमें Turbostart, भारतीय क्रिकेटर केएल राहुल और कुछ अन्य पारिवारिक कार्यालयों की भागीदारी देखी गई. मौजूदा निवेशक Prime Venture Partners, Matrix Partners, और 9Unicorns ने भी इस राउंड में भाग लिया.

सीरियल ऑन्त्रप्रेन्योर सुमित छाजेड़ और हर्ष द्वारा सह-स्थापित, OTO भारत में 20 मिलियन वार्षिक दोपहिया वाहन खरीदारों के लिए खरीदारी, फाइनेंस और पुनर्विक्रय यात्रा को नया आकार दे रहा है. उपभोक्ताओं की बढ़ती माँगों को ध्यान में रखते हुए, OTO ने अपनी सुपर ईएमआई योजना लॉन्च की, जिसमें दोपहिया वाहनों की ईएमआई को 30% तक कम किया गया, जबकि ग्राहकों को अवधि के अंत में अपने वाहनों को अपग्रेड करने या बनाए रखने की सुविधा दी गई. डिजिटल फाइनेंसिंग द्वारा क्रियान्वित, OTO का ऐप मुफ्त घरेलू परीक्षण और सबसे कम कीमत की गारंटी प्रदान करता है, जो खोज और खरीद प्रक्रिया को दस गुना सरल बनाता है.

हालिया फंडिंग रणनीतिक रूप से 30 से अधिक शहरों में OTO की उपस्थिति का विस्तार करेगी, इलेक्ट्रिक वाहनों में परिवर्तन का समर्थन करेगी और मौजूदा साझेदारी को मजबूत करेगी.

OTO के को-फाउंडर और सीईओ सुमित छाजेड़ ने कहा, "यह फंडिंग OTO में हमारे लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है. हमारा ध्यान हमेशा दोपहिया स्वामित्व को सुविधाजनक, किफायती और सुलभ बनाने पर रहा है. हम अपनी डिजिटल-फर्स्ट रणनीति के साथ दोपहिया ईवी क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं, और यह निवेश उस दिशा में हमारी पहल को और बढ़ावा देगा."

GMO Venture Partners के प्रमुख निवेशक रयू मुरामात्सु (Ryu Muramatsu) ने कहा, “OTO में सुमित और हर्ष के साथ सहयोग करना खुशी की बात है. ईवी दोपहिया वाहनों के लिए सबसे बड़े बाजारों में से एक भारत में सुलभ खरीद विकल्प और किफायती फाइनेंस की पेशकश करने के लिए उनका अभिनव दृष्टिकोण उल्लेखनीय है. हमें विश्वास है कि अपनी सेवाओं में AI/LLM का उपयोग करके, OTO के पास वैश्विक दोपहिया उद्योग को फिर से परिभाषित करने की क्षमता है, जिससे ग्राहकों और निवेशकों दोनों के लिए महत्वपूर्ण मूल्य पैदा होगा."

OTO ने उद्योग में उल्लेखनीय प्रगति की है, 75,000 से अधिक दोपहिया वाहन बेचे हैं और अब तक ₹550 करोड़ से अधिक का लोन दिया है. कंपनी के गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों के प्रभावशाली प्रबंधन ने इसे कई बैंकों और एनबीएफसी के लिए पसंदीदा भागीदार बना दिया है, जिन्होंने आगामी 12 महीनों के लिए 800 करोड़ रुपये से अधिक की प्रतिबद्धता जताई है. इसके अलावा, OTO ने अपने डीलरशिप नेटवर्क के माध्यम से ओला, हीरो मोटोकॉर्प, रॉयल एनफील्ड, एथर और सुजुकी जैसे प्रमुख दोपहिया ब्रांडों के साथ सफल साझेदारी की है.