टिंडर को पीछे छोड़ यूडेमी बनी टॉप ग्रोसिंग ऐप, बीते दशक में भारत में यह ऐप की गई सबसे अधिक बार डाउनलोड

टिंडर को पीछे छोड़ यूडेमी बनी टॉप ग्रोसिंग ऐप, बीते दशक में भारत में यह ऐप की गई सबसे अधिक बार डाउनलोड

Wednesday January 15, 2020,

3 min Read

ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म यूडेमी प्लेटस्टोर पर टिंडर को पीछे छोड़ते हुए टॉप ग्रोसिंग ऐप बन गई है। बीते दशक की बात करें तो भारत में सबसे अधिक डाउनलोड की जाने वाली ऐप फेसबुक रही है

यूडेमी

यूडेमी



ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म यूडेमी गूगल प्ले स्टोर पर भारत की टॉप ग्रोसिंग ऐप बन गई है। यूडेमी ने टिंडर को पीछे छोड़ते हुए यह स्थान हासिल किया है।


सिमिलर वेब और प्ले स्टोर के आंकड़ों के अनुसार, 11 जनवरी, 2020 को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान यूडेमी ने तीन स्थानों की छलांग लगाते हुए टिंडर को पछाड़ कर पहले स्थान पर कब्जा किया है।


शीर्ष 10 में अन्य गैर-गेमिंग ऐप गूगल वन, LivU, Azar और ट्रू कॉलर शामिल हैं। PUBG मोबाइल की लोकप्रियता के चलते गेमिंग ऐप्स भारत के बाज़ार में भी हावी हैं।

यूडेमी प्लेटफॉर्म दुनिया भर से 4 करोड़ से अधिक छात्रों को सेवाएँ दे रहा है। यूडेमी ऐप पर, यूजर 60 से अधिक भाषाओं में 130,000 से अधिक शिक्षण पाठ्यक्रमों को चुन सकते हैं।


यूडेमी पर उपलब्ध इन कोर्सों में प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे जावा और पायथन से लेकर पर्सनल स्किल डेवलपमेंट क्लास जैसे राइटिंग, डिज़ाइन, मार्केटिंग और भी बहुत कुछ शामिल हैं। ये पाठ्यक्रम 50,000 से अधिक विशेषज्ञ प्रशिक्षकों द्वारा पढ़ाए जाते हैं।


यूडेमी ऐप को प्ले स्टोर पर 10 मिलियन से अधिक बार इंस्टॉल किया गया है। उपयोगकर्ता इस प्लेटफॉर्म पर अपने पाठयक्रम को डाउनलोड कर उसका उपयोग ऑफलाइन के तौर पर भी कर सकते हैं।


यूडेमी भारत में ऑनलाइन लर्निंग और स्किल सेगमेंट को आगे लेकर जा रहा है। इसके साथ यूडासिटी, अपग्रेड, कोर्सेरा, सिंपलीलर्न के साथ भी अन्य प्लेटफॉर्म लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं।





मैक्रो लेवल पर देश में हर सेक्टर में ऐप का इस्तेमाल बढ़ा है। साल 2019 की मई में भारत ने यूएस को पीछे छोडते हुए ऐप इन्स्टाल के मामले में पहला स्थान हासिल कर लिया था।


(सोर्स- गूगल प्ले स्टोर)

(सोर्स- गूगल प्ले स्टोर)



सेंसर टॉवर के आंकड़ों के अनुसार, वैश्विक स्तर पर भारत में Google Play Store पर सबसे अधिक नए इंस्टॉल्स देखे गए, जो 2018 की तुलना में 29 प्रतिशत अधिक हैं। 466.8 मिलियन यूनिक इंस्टॉल के साथ भारत विश्व की सबसे अधिक तेजी से आगे बढ़ने वाली ऐप इकॉनमी है।


सोशल, कम्युनिकेशन और वीडियो-स्ट्रीमिंग ऐप इस दौरान बाज़ार पर राज़ किया है, जिसमें TikTok 2019 में भारत का सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाला ऐप है।

इस बीच नेटफ्लिक्स दशक का हाईएस्ट ग्रोसिंग ऐप रहा, जबकि फेसबुक सबसे अधिक बार डाउनलोड किया गया। गेमिंग ऐप्स के लिए, सबवे सर्फर्स ने कैंडी क्रश सागा को पीछे छोड़ते हुए  पिछले दशक के सबसे अधिक डाउनलोड किए गए गेम का तमगा हासिल किया।


ऐप एनी ने एक रिपोर्ट के अनुसार,

"यह जानकर कुछ आश्चर्य हो सकता है कि सबवे सर्फर्स दशक का सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला ऐप गेम था, जो भारत में अपने सभी डाउनलोड में 15 प्रतिशत से अधिक था।"