Budget 2023: PAN कार्ड बना राष्ट्रीय पहचान पत्र, 50 नए हवाई अड्डे, 50 पर्यटन स्थलों का विकास, राज्यों को 50 साल का ब्याज मुक्त कर्ज 1 वर्ष के लिए बढ़ा

Budget 2023: PAN कार्ड बना राष्ट्रीय पहचान पत्र, 50 नए हवाई अड्डे, 50 पर्यटन स्थलों का विकास, राज्यों को 50 साल का ब्याज मुक्त कर्ज 1 वर्ष के लिए बढ़ा

Wednesday February 01, 2023,

3 min Read

केंद्रीय व‍ित्त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) आज संसद में आम बजट 2023-24 (UNION BUDGET 2023-24) पेश कर रही हैं. यह आम बजट न‍िर्मला सीतारमण के कार्यकाल का पांचवा बजट है और नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) का 11वां बजट है.

बजट की घोषणा में व‍ित्त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण ने कहा, "युवा उद्यमियों द्वारा कृषि-स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने के लिए एक कृषि त्वरक कोष स्थापित किया जाएगा. डिजिटल भुगतान में महत्वपूर्ण वृद्धि के साक्षी के रूप में भारतीय अर्थव्यवस्था अधिक फॉर्मल हो गई है. देश घरेलू और विदेशी पर्यटकों के लिए अत्यधिक आकर्षण प्रदान करता है. पर्यटन में अपार संभावनाएं हैं. इस क्षेत्र में विशेष रूप से युवाओं के लिए नौकरियों और उद्यमिता के बड़े अवसर हैं. राज्यों की सक्रिय भागीदारी, सरकारी कार्यक्रमों और सार्वजनिक-निजी भागीदारी के साथ मिशन मोड पर पर्यटन को बढ़ावा दिया जाएगा."

पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन पर ध्यान देने के साथ कृषि ऋण लक्ष्य को बढ़ाकर 20 लाख करोड़ रुपये किया जाएगा. भारतीय बाजरा अनुसंधान संस्थान को उत्कृष्टता केंद्र के रूप में समर्थन दिया जाएगा.

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, हमारा आर्थिक एजेंडा नागरिकों के लिए अवसरों को सुविधाजनक बनाने, विकास और रोजगार सृजन को तेज़ गति प्रदान करने और व्यापक आर्थिक स्थिरता को मज़बूत करने पर केंद्रित है." 

केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि एक लाख प्राचीन पुरालेखों का डिजिटलीकरण किया जाएगा.

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि क्षेत्रीय हवाई संपर्क में सुधार के लिए 50 अतिरिक्त हवाई अड्डे, हेलीपॉड, वाटर एयरो ड्रोन, उन्नत लैंडिंग ग्राउंड को पुनर्जीवित किया जाएगा.

निर्मला सीतारमण ने कहा कि आवश्यक व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के लिए स्थायी खाता संख्या रखने के लिए पैन (PAN) का उपयोग निर्दिष्ट सरकारी एजेंसियों के सभी डिजिटल सिस्टम के लिए एक सामान्य पहचानकर्ता के रूप में किया जाएगा. यानि कि पैन कार्ड अब राष्ट्रीय पहचान पत्र के रूप में जाना जाएगा. इससे पहले पैन टैक्स फाइलिंग के लिए था.

वित्त मंत्री ने राज्य सरकारों के लिए भी बड़ी घोषणा की. केंद्र सरकार ने राज्यों को 50 साल का ब्याज मुक्त कर्ज एक और साल के लिए बढ़ाया.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पर्यटन के लिए संपूर्ण पैकेज के रूप में विकसित किए जाने के लिए चैलेंजिंग मोड में 50 पर्यटन स्थलों का चयन किया जाएगा. राज्यों को ‘वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट’ और जीआई उत्पादों और अन्य हस्तशिल्प के प्रचार और बिक्री के लिए राज्य की राजधानी या राज्य के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल में ‘यूनिटी मॉल’ स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि संशोधित राजकोषीय घाटा सकल घरेलू उत्पाद का 6.4% है, वहीं FY-2024 में राजकोषीय घाटे का लक्ष्य GDP का 5.9% तक लाने का रखा गया है.

Daily Capsule
Physics Wallah’s UAE expansion
Read the full story