वर्ष 2020 जांच में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री के पदक से सम्मानित हुए 121 पुलिसकर्मी, 21 महिला अधिकारी भी शामिल

वर्ष 2020 जांच में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री के पदक से सम्मानित हुए 121 पुलिसकर्मी, 21 महिला अधिकारी भी शामिल

Wednesday August 12, 2020,

2 min Read

वर्ष 2020 के लिए ‘जांच में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री के पदक’ से 121 पुलिस कर्मियों को सम्मानित किया गया है। इस पदक की शुरुआत वर्ष 2018 में की गई थी जिसका उद्देश्‍य अपराध की जांच के उच्च प्रोफेशनल मानकों को बढ़ावा देना और जांच अधिकारियों द्वारा जांच में इस तरह की उत्कृष्टता की पहचान करना है।


k

सांकेतिक फोटो (साभार: ommcomnews)


इन पुरस्कारों को प्राप्त करने वाले कर्मियों में से 15 सीबीआई के, 10-10 मध्य प्रदेश एवं महाराष्ट्र पुलिस के, 8 उत्तर प्रदेश पुलिस के और 7-7 कर्मी केरल व पश्चिम बंगाल पुलिस के हैं, तथा शेष कर्मी अन्य राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के हैं। इनमें इक्कीस (21) महिला पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं।


बता दें कि 2018 में केंद्रीय गृह मंत्री रहे राजनाथ सिंह ने पांच ‘पुलिस पदक’ शुरू किए थे। पुलिस सेवा में पेशेवर रुख तथा उत्कृष्टता को बढावा देने एवं ऐसे सुरक्षाबलों, जो तनावपूर्ण स्थितियों तथा दुर्गम क्षेत्रों में अच्छा कार्य करते हैं, उनको सम्मानित करने के लिए पांच पुलिस पदक शुरू किए गए थे।


पिछले साल यानि 2019 में देश के 96 पुलिस कार्मियों को "जांच में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री के पदक" से पुरस्कृत किया गया था।


पुरस्कार विजेताओं की सूची देखने के लिए यहां क्लिक करें


(सौजन्य से: PIB_Delhi)