Google People Cards: अब गूगल के जरिये बनाएं अपना वर्चुअल विजिटिंग कार्ड और बढ़ाएं अपनी ऑनलाइन पहुँच

गूगल ने भारत में हाल ही में Google People Cards वर्चुअल विजिटिंग कार्ड फीचर रोल-आउट किया है।
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

आज के इनोवेशन और टेक्नोलॉजी के दौर में हर कोई अपनी ऑनलाइन उपस्थिति बनाने की कोशिश कर रहा है, चाहे वह कोई बिजनेसमैन हो या कोई आर्टिस्ट, ट्रेनर या एक आम आदमी। कई लोग कई सालों से वेबसाइट्स और सोशल मीडिया अकाउंट्स के जरिये ऐसा करने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन अब उनकी इस समस्या का हल गूगल लेकर आया है।


गूगल ने हाल ही में एक नया फीचर रोल आउट किया है, जिसे वर्चुअल कार्ड नाम दिया गया है। अब कोई भी प्रोफेशनल, इनफ्लूएंशर, आंत्रप्रेन्योर, फ्रीलांसर या सेल्फ-एम्पलोय्ड पर्सन इन वर्चुअल कार्ड्स के जरिये अपनी और अपने बिजनेस या स्टार्टअप की ऑनलाइन प्रजेंस आसानी से दर्ज करा सकता है।


Google people cards

फोटो साभार: 9to5Google


भारत में मंगलवार, 12 अगस्त को कंपनी ने Google People Cards वर्चुअल विजिटिंग कार्ड फीचर लॉन्च कर दिया है। फिलहाल यूजर्स केवल इंग्लिश लैंग्वेज में ही वर्चुअल विजिटिंग कार्ड देख और बना सकते हैं। वर्तमान में, यह फीचर केवल Android, iOS-बेस्ड स्मार्टफ़ोन्स पर ही उपलब्ध है।

क्या है गूगल वर्चुअल कार्ड?

Google द्वारा वर्चुअल विजिटिंग कार्ड के लिये Google People Cards फीचर लॉन्च करने का मकसद किसी भी व्यक्ति या उसके बिजनेस की ऑनलाइन उपस्थिति को बेहद वाज़िब, सरल, एक्सेसिबल और कंसोलिडेटेड बनाना है, साथ ही उन लोगों की मदद करना है जो उस व्यक्ति या उसके बिजनेस के बारे में सर्च कर रहे हैं। ऐसे में इस फीचर के जरिये उन लोगों को उस व्यक्ति के बारे में प्रामाणिक जानकारी (authentic information) मिलेगी।


Google People Cards वर्चुअल विजिटिंग कार्ड की तरह ही हैं और ये वेबसाइट्स और सोशल मीडिया प्रोफाइल को उजागर करने में व्यक्ति की मदद कर सकते हैं जो वे चाहते हैं कि अन्य लोग भी उनके बारे में जानें, साथ ही अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी दी जा सकती है, जो वे देना चाहते हैं।



कितना सिक्योर है?

इस फीचर के साथ, Google ने एक बयान में कहा कि उन्हें यह सुनिश्चित करने की उम्मीद है कि यूजर अपने सर्च इंजन पर विश्वसनीय और उपयोगी जानकारी पा सकते हैं। इसलिए, टेक दिग्गज ने इस तरह के विजिटिंग कार्ड्स पर उपलब्ध जानकारी की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए कई सुरक्षा और नियंत्रण किए हैं।


सुरक्षा उपायों में से एक यह है कि Google अकाउंट का उपयोग करके केवल एक विज़िटिंग कार्ड बनाया जा सकता है। इसके अलावा, कार्ड पर दिए गए फोन नंबर को प्रमाणित करने की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, Google ने यूजर्स को स्पैम या अपमानजनक सामग्री के विरुद्ध सुरक्षा के लिए सिस्टम भी रखा है। अगर किसी कार्ड के बारे में यूजर्स को लगता है कि ये किसी impersonator द्वारा बनाया है तो वे फीडबैक लिंक के जरिये Google को इसके बारे में रिपोर्ट कर सकते हैं।


यूजर्स के पास अपने वर्चुअल कार्ड को हटाने का भी विकल्प है, अगर उन्हें लगता है कि लोग सर्च इंजन पर उनका कार्ड न देखें, तो वे इसे हटा भी सकते हैं।

कैसे काम करता है?

जब कोई यूजर Google पर किसी व्यक्ति को सर्च करने का प्रयास करता है, तो ये वर्चुअल विज़िटिंग कार्ड उसे तुरंत सर्च करने के साथ-साथ सही व्यक्ति को ढूंढने की प्रक्रिया को आसान बनाते हैं। यदि कोई यूजर किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश कर रहा है जिसके पास वर्चुअल कार्ड है, तो उन्हें एक मॉड्यूल दिखाई देगा, जिसमें उस व्यक्ति का नाम, उसका पेशा और स्थान होगा और व्यक्ति के वर्चुअल कार्ड को देखने के लिए इस मॉड्यूल को टैप किया जा सकता है।


एक ही नाम वाले कई यूजर्स के मामले में, कई मॉड्यूल उपलब्ध होंगे। यह यूजर को एक ही नाम के साथ विभिन्न व्यक्तियों के बीच अंतर करने की अनुमति देगा और ऐसे में जिसे सर्च कर रहा है उसे सर्च कर पायेगा।



ऐसे बनाएं खुद का वर्चुअल कार्ड

Google पर 'people card' बनाना बहुत आसान है, सिर्फ कुछ ही क्लिक्स की बात है। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपना वर्चुअल विजिटिंग कार्ड बनाकर गूगल के इस खास नए फीचर का फायदा ले सकते हैं।

k

फोटो साभार: TheIndianWire

  • स्मार्टफोन में इंटरनेट ब्राउज़र पर, यूजर को अपने Google अकाउंट में लॉग इन करना होगा।


  • Google सर्च पर जाएँ और यूजर का नाम टाइप करें या ‘add me to search’ टाइप करें। इसके बाद यूजर्स को प्रोम्प्ट दिखाई देगा जिस पर क्लिक करें।


  • people card बनाने के लिए, यूजर अपने Google अकाउंट पर लगाई गई इमेज का उपयोग कर सकते हैं, अपनी डिटेल्स, अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल और वेबसाइट के लिंक, और यदि वे चाहें तो फोन नंबर और ईमेल आईडी सिलेक्ट कर सकते हैं। याद रखें, आप अपने वर्चुअल विज़िटिंग कार्ड पर जितनी अधिक जानकारी देंगे, लोगों के लिए उन्हें देखना उतना ही आसान होगा।


  • एक बार इन सभी डिटेल्स को फिल करने के बाद आपको ‘preview’ पर क्लिक करना होगा जिससे आप जान पाएंगे कि आपका विज़िटिंग कार्ड कैसा दिखेगा। अगर आप रिजल्ट से संतुष्ट हैं तो विजिटिंग कार्ड को ‘Save’ कर सकते हैं। जैसे ही Google पर विज़िटिंग कार्ड लाइव हो जाएगा, आपको ब्राउज़र स्क्रीन पर ‘Success’ मेसेज दिखाई देगा।


तो अब देर किस बात की... आप भी बनाइये अपना वर्चुअल विजिटिंग कार्ड, बढ़ाइये दुनिया तक अपनी ऑनलाइन पहुँच और लीजिये इसका लाभ।


Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close