केंद्रीय राज्यमंत्री अश्विनी चौबे ने गोद लिया 'टाइगर', नाम रखा 'अग्निवीर'

By रविकांत पारीक
June 22, 2022, Updated on : Wed Jun 22 2022 16:07:03 GMT+0000
केंद्रीय राज्यमंत्री अश्विनी चौबे ने गोद लिया 'टाइगर', नाम रखा 'अग्निवीर'
लोगों को अधिक संख्या में जानवरों को गोद लेने को प्रेरित करने के लिए केंद्रीय राज्यमंत्री अश्विनी चौबे ने टाइगर को गोद लिया. उन्होंने गोद लिए टाइगर के रखरखाव पर होने वाले खर्च 2 लाख का भुगतान ऑनलाइन के माध्यम से किया.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

केंद्रीय पर्यावरण, वन व जलवायु परिवर्तन तथा उपभोक्ता मामले, खाद्य व सार्वजनिक वितरण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे (Ashwini Kumar Choubey) ने बंगाल सफारी नॉर्थ बंगाल वाइल्ड एनिमल्स पार्क (Bengal Safari North Bengal Wild Animals Park) का बुधवार को निरीक्षण के दौरान एक साल के टाइगर (बाघ) को 1 साल के लिए गोद लिया है. उन्होंने इसका नाम 'अग्निवीर' (Agniveer) रखा है.


गंगटोक से आने के क्रम में उन्होंने सफारी का निरीक्षण किया. इस दौरान एडॉप्शन प्रोग्राम (गोद अभियान) के तहत लोगों में जागरूकता के लिए केंद्रीय राज्यमंत्री चौबे ने टाइगर को गोद लिया.

union-minister-of-state-ashwini-choubey-adopts-tiger-named-agniveer-bengal-safari

उन्होंने कहा कि मैंने केदारनाथ धाम में प्रकृति का रौद्र रूप देखा है. प्रकृति के संरक्षण के लिए सभी को जागरूक रहना चाहिए. ताकि इस तरह की घटनाएं न हो. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व व मार्गदर्शन में केंद्र सरकार ने जीव जंतुओं के संरक्षण के लिए व्यापक कदम उठाएं हैं. आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर लोगों में जागरूकता के साथ केदारनाथ त्रासदी के हुतात्माओं की याद में टाइगर गोद लिया है.


उन्होंने कहा कि पर्यावरण संतुलन में जीव जंतुओं की प्रमुख भूमिका है. उनका संरक्षण जरूरी है. इसके लिए लोगों को नियमित रूप से जागरूक करते रहने की भी जरूरत है. इस मौके पर मौजूदा अधिकारियों को "जीव जंतु गोद अभियान" के बारे में जागरूकता अभियान नियमित रूप से चलाने के लिए निर्देशित किया.


केंद्रीय राज्यमंत्री चौबे बंगाल सफारी के निरीक्षण के दौरान जीव जंतुओं के रख रखाव से भी अवगत हुए. एडॉप्शन प्रोग्राम के तहत 70 लोगों ने यहां जानवर गोद लिए है. लोगों को अधिक संख्या में जानवरों को गोद लेने को प्रेरित करने के लिए केंद्रीय राज्यमंत्री अश्विनी चौबे ने टाइगर को गोद लिया. उन्होंने गोद लिए टाइगर के रखरखाव पर होने वाले खर्च 2 लाख का भुगतान ऑनलाइन के माध्यम से किया.


PCCF पश्चिम बंगाल सौमित्रा दास गुप्ता ने कहा कि केंद्रीय राज्यमंत्री चौबे द्वारा टाइगर को गोद लेने से अन्य प्रेरित होंगे. उन्होंने केंद्रीय राज्यमंत्री का आभार व्यक्त किया. बंगाल सफारी निरीक्षण के दौरान IG IRO कोलकाता सोमादास, DFO वाइल्ड लाइफ दार्जलिंग हरीश, बंगाल सफारी नॉर्थ बंगाल वाइल्ड एनिमल्स पार्क की सहायक निदेशक अनुराधा राय तथा अन्य अधिकारी मौजूद थे.