खुल गया Uniparts India का IPO, 2 दिसंबर तक रहेगा निवेश का मौका

By Ritika Singh
November 30, 2022, Updated on : Wed Nov 30 2022 01:31:32 GMT+0000
खुल गया Uniparts India का IPO, 2 दिसंबर तक रहेगा निवेश का मौका
IPO पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल होगा, जिसके तहत मौजूदा निवेशक और प्रमोटर ग्रुप एंटिटीज की ओर से 14,481,942 शेयरों को बिक्री के लिए रखा जाएगा.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

इंजीनियरिंग सिस्टम्स व सॉल्युशंस प्रोवाइडर यूनिपार्ट्स इंडिया (Uniparts India) का आईपीओ 30 नवंबर को खुल रहा है. यह 2 दिसंबर को बंद होगा और एंकर निवेशक 29 नवंबर से बोली लगा सकेंगे. आईपीओ पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल होगा, जिसके तहत मौजूदा निवेशक और प्रमोटर ग्रुप एंटिटीज की ओर से 14,481,942 शेयरों को बिक्री के लिए रखा जाएगा. आईपीओ के लिए Axis Capital, DAM Capital Advisors और JM Financial बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं. Link Intime India Private Ltd रजिस्ट्रार है.


आईपीओ की मदद से कंपनी की योजना 836 करोड़ रुपये जुटाने की है. आईपीओ के लिए प्राइस बैंड 548-577 रुपये प्रति शेयर फिक्स किया गया है. आईपीओ के बाद कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग 12 दिसंबर 2022 को शेयर मार्केट में हो सकती है.

कितना हिस्सा रिजर्व

रिटेल इन्वेस्टर्स के लिए इश्यू का 35 प्रतिशत रिजर्व है. वहीं क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स के लिए 50 प्रतिशत और नॉन-इंस्टीट्यूशनल बायर्स के लिए 15 प्रतिशत हिस्सा रिजर्व है. ग्रे मार्केट में 29 नवंबर को Uniparts India के शेयर ग्रे मार्केट में 80 रुपये के प्रीमियम पर उपलब्ध थे.

कितनी पुरानी है कंपनी

Uniparts India Limited की शुरुआत 26 सितंबर 1994 में हुई थी. यह इंजीनियर्ड सिस्टम्स और सॉल्युशंस की ग्लोबल मैन्युफैक्चरर है. कंपनी की उपस्थिति 25 से अधिक देशों में है. यह कृषि और निर्माण, वानिकी और खनन व आफ्टरमार्केट क्षेत्रों में ऑफ-हाइवे बाजार के लिए सिस्टम और कंपोनेंट्स के प्रमुख आपूर्तिकर्ताओं में से एक है. कंपनी की भारत के अंदर 5 मैन्युफैक्चरिंग यूनिट हैं, जिनमें से दो लुधियाना में, एक विशाखापटनम में और दो नोएडा में हैं. इसके अलावा एक मैन्युफैक्चरिंग, वेयरहाउसिंग व डिस्ट्रीब्यूशन फैसिलिटी अमेरिका के Eldridge में भी है.

Dharmaj Crop Guard IPO का आखिरी दिन

एक ओर 30 नवंबर को जहां यूनिपार्ट्स इंडिया का आईपीओ खुला है, वहीं दूसरी ओर कृषि रसायन कंपनी धर्मज क्रॉप गार्ड (Dharmaj Crop Guard) के आईपीओ में पैसा लगाने का आज आखिरी दिन है. यह आईपीओ 28 नवंबर को खुला था और प्राइस बैंड 216-237 रुपये प्रति शेयर तय किया गया. इस आईपीओ में 216 करोड़ रुपये तक के इक्विटी शेयरों का फ्रेश इश्यू और मौजूदा शेयरधारकों व प्रमोटर्स की ओर से 14.83 लाख इक्विटी शेयरों तक का ऑफर फॉर सेल रहने की बात कही गई थी. बिड 60 शेयरों के लॉट साइज में लगाई जा सकती हैं.


धर्मज क्रॉप गार्ड की स्टॉक मार्केट में लिस्टिंग 8 दिसंबर 2022 को होने का अनुमान है. कंपनी आईपीओ से 251 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है. धर्मज क्रॉप गार्ड के आईपीओ के लिए Elara Capital और Monarch Networth Capital बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं. इश्यू के लिए रजिस्ट्रार Link Intime India को बनाया गया है.