फ्रांस में भारतीयों के लिए लेन-देन करना हुआ आसान, UPI और RuPay कार्ड्स की शुरुआत हुई

NPCI की अंतरराष्ट्रीय शाखा NPCI इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (NIPL) ने फ्रांस स्थित पेमेंट्स सॉल्यूशन प्रोवाइडर लायरा नेटवर्क के साथ फ्रांस में यूपीआई और रूपे कार्ड्स स्वीकार करने के लिए एक साझेदाकी की है और इस संबंध में एक समझौता पत्र (MoU) पर हस्ताक्षर किया है.

फ्रांस में भारतीयों के लिए लेन-देन करना हुआ आसान, UPI और  RuPay कार्ड्स की शुरुआत हुई

Friday June 17, 2022,

2 min Read

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), सिंगापुर, नेपाल और भूटान के बाद नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने गुरुवार अपने यूनिफाइड पेमेंट्स सर्विसेज (UPI) को फ्रांस में भी शुरू करने की जानकारी दी. वह जल्द ही यूरोप के अन्य देशों में भी अपनी सेवाएं शुरू करेगा.

NPCI की अंतरराष्ट्रीय शाखा NPCI इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (NIPL) ने फ्रांस स्थित पेमेंट्स सॉल्यूशन प्रोवाइडर लायरा नेटवर्क के साथ फ्रांस में यूपीआई और रूपे कार्ड्स स्वीकार करने के लिए एक साझेदारी की है और इस संबंध में एक समझौता पत्र (MoU) पर हस्ताक्षर किया है.

Viva Technology 2022 के लिए फ्रांस की यात्रा पर पहुंचे केंद्रीय संचार एवं इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसकी घोषणा की.

इस साझेदारी के साथ लायरा नेटवर्क्स के टर्मिनल्स और मशींस पर भारतीय यूपीआई और रूपे कार्ड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे भारतीय छात्रों औऱ पर्यटकों को पेमेंट्स करने में आसानी होगी.

वैष्णव ने कहा कि पूरी दुनिया देख रही है कि भारत एक महीने में 5.5 अरब यूपीआई ट्रांजैक्शन कर रहा है. आज का समझौता दुनियाभर के देशों की ओर एक बड़ा कदम है.

बता दें कि, साल 2020 में आरबीआई और एनपीसीआई ने भारत के बाहर यूपीआई और रूपे की सेवाएं देने के लिए एनपीसीआई की अंतरराष्ट्रीय शाखा एनआईपीएल का गठन किया था.

इससे पहले अप्रैल, 2022 में एनपीसीआई ने यूएई के मशरेक बैंक की पेमेंट्स सहायक नियोपे के साथ समझौता किया था. इसके साथ ही उसने भूटान, सिंगापुर औऱ नेपाल के साथ ही इसी तरह के समझौते किए थे.