गरीब छात्रों को फ्री में यूपीएससी कोचिंग का मौका, ऐसे करें अप्लाई

By yourstory हिन्दी
May 13, 2019, Updated on : Thu Sep 05 2019 07:32:07 GMT+0000
गरीब छात्रों को फ्री में यूपीएससी कोचिंग का मौका, ऐसे करें अप्लाई
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

सांकेतिक तस्वीर

भारत में सबसे ज्यादा अगर किसी नौकरी का क्रेज है तो वह यूपीएससी है। हर पृष्ठभूमि के छात्र इस परीक्षा में बैठते हैं ताकि आईएएस बनने का सपना पूरा कर सकें। इस परीक्षा की तैयारी के लिए संसाधन और वक्त की जरूरत होती है यही वजह है कि तमाम गरीब और पिछड़ी पृष्ठभूमि के छात्र वंचित रह जाते हैं। ऐसे छात्रों के लिए एक सुनहरा मौका है। दिल्ली में स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया ने रेजिडेंशियल कोचिंग अकैडमी (RCA) के जरिए ऐसे छात्रों को मुफ्त में यूपीएससी की कोचिंग प्रदान करने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।


आरसीए की स्थीपना 2010 में हुई थी। यह संस्थान शुरू से ही छात्रों को मुफ्त में कोचिंग की सुविधा उपल्बध करवा रहा है। पिछले साल यहां पढ़ने वाले छात्र जुनैद अहमद ने सिविल सेवा परीक्षा- 2018 में तीसरी रैंक हासिल की थी। अहदम के अलावा अकैडमी में पढ़ने वाले करीब 245 छात्र प्रांतीय और केंद्रीय सेवा के लिए चुने गए।


रेजीडेंशियल अकादमी हर साल 200 छात्रों को फ्री कोचिंग के साथ रहने और खाने की सुविधा भी उपलब्ध करवाती है। यहां अल्पसंख्यक समुदाय के अलावा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और महिला उम्मीदवारों को तैयारी करने के लिए मौका मिलता है। यहां जिन छात्रों को पढ़ने का मौका मिलता है उन्ेहं हर महीने 2000 रुपये की छात्रवृत्ति भी दी जाती है।


इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jmicoe.in या केंद्र पर 25 जून, 2019 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आरसीए में प्रवेश पाने के लिए प्रवेश परीक्षा 12 केंद्रों में होगी जिसमें- दिल्ली, श्रीनगर, जम्मू, हैदराबाद, जयपुर, मुंबई, लखनऊ, गुवाहाटी, पटना, बेंगलुरु, तिरुवनंतपुरम और चेन्नई शहर शामिल हैं। यह परीक्षा यूपीएससी के पैटर्न पर होती है जिसमें दो पेपर होते हैं। इसे अंग्रेजी, हिंदी और उर्दू में दिया जा सकता है। परीक्षा 7 जुलाई, 2019 को सुबह 10 से 1 बजे के बीच निर्धारित की गई है। टेस्ट में निगेटिव मार्किंग भी है और गलत उतत्र देने पर एक-तिहाई अंक हर गलत उत्तर के लिए काटे जाएंगे।


यह भी पढ़ें: बंधनों को तोड़कर बाल काटने वालीं नेहा और ज्योति पर बनी ऐड फिल्म

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें