अब अमेरिका नहीं जा सकेंगी गर्भवती महिलाएं, 'बर्थ टूरिज्म' के उपयोग के डर से अमेरिका ने लगाया प्रतिबंध

By yourstory हिन्दी
January 29, 2020, Updated on : Wed Jan 29 2020 10:01:31 GMT+0000
अब अमेरिका नहीं जा सकेंगी गर्भवती महिलाएं, 'बर्थ टूरिज्म' के उपयोग के डर से अमेरिका ने लगाया प्रतिबंध
व्हाइट हाउस ने कहा कि विदेशी लोग "अमेरिकी धरती पर जन्म देकर अपने बच्चों के लिए स्वचालित और स्थायी अमेरिकी नागरिकता हासिल करने के लिए वीजा का उपयोग कर रहे थे।"
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तथाकथित "जन्म पर्यटन" के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रवेश करने की मांग कर रही गर्भवती महिलाओं को वीजा जारी करने पर रोक लगाते हुए गुरुवार को आव्रजन के खिलाफ उनकी लड़ाई में एक नया मोर्चा खोल दिया।


क

वाशिंगटन, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तथाकथित "जन्म पर्यटन" के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रवेश करने की मांग कर रही गर्भवती महिलाओं को वीजा जारी करने पर रोक लगाते हुए गुरुवार को आव्रजन के खिलाफ उनकी लड़ाई में एक नया मोर्चा खोल दिया।


इस कदम की घोषणा करते हुए, जो शुक्रवार को प्रभावी होता है, व्हाइट हाउस ने कहा कि विदेशी लोग "अमेरिकी धरती पर जन्म देकर अपने बच्चों के लिए स्वचालित और स्थायी अमेरिकी नागरिकता हासिल करने के लिए वीजा का उपयोग कर रहे थे।"


व्हाइट हाउस की प्रवक्ता स्टेफनी ग्रिशम ने एक बयान में कहा,

"अमेरिकी नागरिकता की अखंडता की रक्षा की जानी चाहिए।"



व्हाइट हाउस ने कहा, अस्थाई बी -1 और बी -2 आगंतुक वीजा अब "जन्म पर्यटन के लिए संयुक्त राज्य में प्रवेश करने के इच्छुक एलियंस को जारी नहीं किया जाएगा।"


इस प्रथा को "एक भयावह आप्रवास आव्रजन" कहा जाता है, यह तर्क दिया गया कि "जन्म पर्यटन" पर प्रतिबंध सार्वजनिक सुरक्षा और राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ-साथ "हमारे आव्रजन प्रणाली की अखंडता" को बनाए रखने के लिए था।


उन्होंने कहा,

"जन्म पर्यटन उद्योग मूल्यवान अस्पताल संसाधनों पर हावी होने की धमकी देता है और आपराधिक गतिविधियों के साथ व्याप्त है, जैसा कि संघीय अभियोजन में प्रतिबिंबित होता है।"


व्हाइट हाउस ने बयान में कहा,

"इस आकर्षक आव्रजन खामियों को बंद करने से ये स्थानिक हादसे खत्म हो जाएंगे और अंततः संयुक्त राज्य अमेरिका को इस अभ्यास से होने वाले राष्ट्रीय सुरक्षा जोखिमों से बचाएंगे।"


"यह अमेरिकी करदाताओं को उनकी कड़ी मेहनत से अर्जित डॉलर को बचाने के लिए भी दूर करेगा, जो कि जन्म पर्यटन से जुड़ी प्रत्यक्ष और डाउनस्ट्रीम लागतों को वित्तपोषित करेगा।"


अमेरिकी संविधान अमेरिकी धरती पर पैदा होने वाले किसी भी व्यक्ति को स्वचालित अमेरिकी नागरिकता की गारंटी देता है।


ट्रम्प ने अवैध आव्रजन को अपने प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता के रूप में प्रतिबंधित कर दिया है, और अतीत में जन्मजात नागरिकता को खत्म करने की धमकी दी है।


नो प्रेगनेंसी टेस्ट

नए नियम के तहत, एक अमेरिकी कांसुलर अधिकारी "एक गैर-गैर-आप्रवासी वीजा को एक ऐसे विदेशी व्यक्ति से इनकार करेगा, जिसके पास देश में जन्म देने के उद्देश्य से संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा करने का इरादा है या नहीं।"


नया नियम लागू करने में समस्या हो सकती है।


विदेश विभाग के एक अधिकारी ने संवाददाताओं को बताया कि

"कांसुलर अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे सभी महिला आवेदकों से पूछें कि क्या वे गर्भवती हैं या गर्भवती बनने का इरादा नहीं है।"


अधिकारी ने कहा,

"अधिकारियों को किसी भी प्रकार के गर्भावस्था परीक्षण की आवश्यकता नहीं होगी।"


अधिकारी ने कहा कि यह अनुमान लगाया गया था कि संयुक्त राज्य अमेरिका में हर साल हजारों बच्चे पैदा होते थे, जो बी वीजा का उपयोग कर देश में पहुंचे और संख्या बढ़ रही थी।


सेंटर फॉर इमिग्रेशन स्टडीज के अनुसार, 2016 के मध्य और 2017 के मध्य में "जन्म पर्यटन" से 33,000 बच्चे पैदा हुए थे। संयुक्त राज्य अमेरिका में वार्षिक जन्म की संख्या लगभग 3.8 मिलियन है।


एक साल पहले, कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने घोषणा की कि उन्होंने तीन नेटवर्क को तोड़ दिया है जिसने चीनी नागरिकों को कैलिफोर्निया में जन्म देने की संभावना की पेशकश की थी।


विदेश विभाग के अनुसार, कुछ "जन्म पर्यटन" संचालकों ने अमेरिकी धरती पर बच्चा पैदा करने की इच्छा रखने वाली महिलाओं से $ 100,000 का शुल्क लिया।


(Edited by रविकांत पारीक )


Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें