टॉप मेट्रो सिटीज को पीछे छोड़कर टॉप गेमिंग हब बना उत्तर प्रदेश

MPL की ओर से रविवार को जारी इंडिया मोबाइल गेमिंग रिपोर्ट 2022 में ये जानकारी दी गई है. इस लिस्ट में उत्तर प्रदेश के बाद महाराष्ट्र, राजस्थान, बिहार और पश्चिम बंगाल हैं. ओडिशा, पंजाब, तमिलनाडु, पुडुचेरी और हिमाचल प्रदेश में 2021 की तुलना में 2022 में मोबाइल गेमर्स में सबसे अधिक वृद्धि देखी गई है.

टॉप मेट्रो सिटीज को पीछे छोड़कर टॉप गेमिंग हब बना उत्तर प्रदेश

Monday January 16, 2023,

3 min Read

उत्तर प्रदेश मोबाइल गेमर्स के लिए शीर्ष गंतव्य के रूप में उभरा है. गेमिंग प्लेटफॉर्म मोबाइल प्रीमियर लीग द्वारा रविवार को जारी इंडिया मोबाइल गेमिंग रिपोर्ट 2022 में ये जानकारी दी गई है.

इस लिस्ट में उत्तर प्रदेश के बाद महाराष्ट्र, राजस्थान, बिहार और पश्चिम बंगाल हैं. ओडिशा, पंजाब, तमिलनाडु, पुडुचेरी और हिमाचल प्रदेश में 2021 की तुलना में 2022 में मोबाइल गेमर्स में सबसे अधिक वृद्धि देखी गई है.

खेलों के मामले में, लूडो डाइस, सांप और सीढ़ी, कैरम, फ्रूट डार्ट, ब्लॉक पहेली और पोकर विभिन्न भारतीय शहरों में गेमर्स द्वारा खेले जाने वाले कुछ शीर्ष गेम थे. उत्तर प्रदेश में लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, गाजियाबाद और इलाहाबाद में गेमर्स की हिस्सेदारी सबसे ज्यादा है.

रिपोर्ट के मुताबिक. उत्तर प्रदेश में कुल गेमर्स में से 36 प्रतिशत इन्हीं शहरों से आते हैं. यह लगातार दूसरा साल है जब लखनऊ ने अपने गेमिंग कौशल के लिए मान्यता अर्जित की है. पिछले साल के आईएमजीआर से पता चला है कि लखनऊ में विकास ने सभी महानगरों को पीछे छोड़ दिया है.

गेमिंग फोकस्ड वेंचर कैपिटल फंड लुमिकाई की एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल, भारत दुनिया में मोबाइल गेम का सबसे बड़ा उपभोक्ता बन गया, जहां 15 बिलियन से अधिक डाउनलोड दर्ज किए.

वित्त वर्ष 2022 में भारत का गेमिंग बाजार 2.6 अरब डॉलर का था और यह 27 प्रतिशत की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (CAGR) के साथ 2027 तक 8.6 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा.

रिपोर्ट में कहा गया है, ‘टियर 2 और 3 शहरों में अन्य इंटरनेट लीजर एक्टिविटीज के बीच मोबाइल गेमिंग में जबरदस्त वृद्धि देखी गई और ये शहर मुंबई और बैंगलोर जैसे मेट्रो शहरों को पीछे छोड़कर तेजी से शीर्ष पर पहुंच गए हैं.

2021 में दिल्ली में सबसे ज्यादा गेमिंग यूजर्स थे लेकिन 2022 में उपयोगकर्ता वृद्धि के मामले में महानगरों ने सूची में शीर्ष 10 गेमिंग शहरों में कोई स्थान नहीं लिया है.

यह वृद्धि बताती है कि बड़े शहरों से परे मोबाइल गेमिंग की व्यापक छोटे शेहरों में भी बराबर लोकप्रियता है. महाराष्ट्र ने दूसरा नंबर और पुणे को नंबर वन रैंक मिला है. पुणे में 20 पर्सेंट ज्यादा 20 फीसदी रजिस्टर्ड यूजर्स हैं.

इस सूची में राजस्थान में जयपुर गेमर्स के मामले में पहले नंबर पर है. यहां जोधपुर, जो राज्य में दूसरे नंबर पर है उसके मुकाबले 200 फीसदी ज्यादा गेमर्स बढ़े हैं. उसके बाद उदयपुर, अलवर और कोटा है.

MPL कंट्री हेड नम्रता स्वामी ने कहा, ‘देश के सभी कोने के प्लेयर ऑनलाइन गेमिंग में जबरदस्त दिलचस्पी दिखा रहे हैं. इंटरनेट पेनेट्रेशन और सुरक्षित ई-स्पोर्ट्स की उपलब्धता ने भी गेमिंग प्लैटफॉर्म ने भी इस ग्रोथ को हासिल करने में अच्छी खासी तेजी दिखाई है.

एक जिम्मेदार गेमिंग प्लैटफॉर्म होने के नाते हम गेम्स की क्वॉलिटी लगातार सुधारते रहेंगे. साथ ही प्लेयर्स को ध्यान में रखते हए और कई इनीशिएटिव लॉन्च करेंगे.ताकि मोबाइल गेमर्स की एक सुरक्षित कम्यूनिटी बिल्ड की जा सके.


Edited by Upasana

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors