वास्तुआचार्य से जानें करियर ग्रोथ के लिए वास्तु प्रतीक

By आचार्य मनोज श्रीवास्तव
October 31, 2021, Updated on : Mon Nov 01 2021 06:44:30 GMT+0000
वास्तुआचार्य से जानें करियर ग्रोथ के लिए वास्तु प्रतीक
इस लेख में वास्तुआचार्य मनोज श्रीवास्तव कई वास्तु प्रतीकों को साझा कर रहे हैं जो आपको कैरियर में सफल बनाने में सहायक हो सकते हैं।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भारतीय सभ्यता में आप अक्सर वास्तु का प्रयोग जीवन को समृद्ध और विकाशशील बनाने के लिए किया जाता रहा है। मुख्यतः अपने कैरियर में प्रगति के लिए लोग वास्तु की मदद लेते हैं। इस लेख में वास्तुआचार्य मनोज श्रीवास्तव कई वास्तु प्रतीकों को साझा कर रहे हैं जो आपको कैरियर में सफल बनाने में सहायक हो सकते हैं।


हमारे अवचेतन मन प्रतीकों की भाषा समझता है। प्रतीकों का अवचेतन पर प्रभाव कई दशकों से शोध का विषय रहा है। जैसे फैशन डिज़ाइनर खड़ी रेखाओं का प्रयोग किसी व्यक्ति को लंबा दर्शाने के लिए करते हैं। कई विज्ञापनों में भी प्रतीकों का उपयोग ग्राहकों को आकर्षित करने हेतु उनके अवचेतन को सब्लिमिनल सन्देश देने के लिए करते हैं।

f

प्रतीकों के इन्ही प्रभाव को वास्तु में नए अवसर और संभावनाओं को तलाशने के लिए किया जाता है।

सॉलिड डेस्क

आपका डेस्क आपके कार्य का प्रतीक है। मुख्य रूप से आपका डेस्क ठोस और स्थिर होना चाहिए। ऐसा डेस्क जिसकी टाँगे हिलती हों अस्थिरता का द्योतक है। ऐसे ही ब्राउन रंग पृथ्वी तत्व को दर्शाता है इसलिए लकड़ी से बना डेस्क सर्वश्रेष्ठ होता है। कई लोग डेस्क पर कांच का टॉप लगवाते हैं पर इससे आपके फोकस और एकाग्रता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

टॅाल बैक

आदर्श रूप से आपकी सीट के पीछे एक ठोस दीवार होना चाहिए। हालांकि आजकल के ऑफिस फर्नीचर की संरचना मॉड्यूलर होने के कारण ऐसा अक्सर संभव नहीं हो पाता है और आपके पीछे पैसेज या किसी दुसरे कर्मचारी की कुर्सी होती है। ऐसे समय ऐसी कुर्सी जिसकी बैक ऊँची हो आपको आवश्यक स्थिरता प्रदान कर सकती है।

हरियाली का प्रतीक

दिल्ली के प्रसिद्ध वास्तु विशेषज्ञ मनोज श्रीवास्तव आगे बताते हैं कि हरियाली को दर्शाने वाले चित्र या पौधे अगर आपके कार्य करने के डेस्क पर सही दिशा में लगाने से नए अवसर और पदोन्नति को आकर्षित करने में सहायक होते हैं। हरा रंग संवृद्धि और विकास का प्रतीक है और यह आपके कैरियर को नई ऊँचाइयों पर ले जा सकता है। अपने ऑफिस या डेस्क की उत्तर दिशा में एक हरे जंगल का चित्र लगायें। अगर आपके डेस्क के ओरिएंटेशन ऐसा है कि उत्तर दिशा में लगाना संभव नहीं हे तो अपने सामने वाली दिवार पर इस चित्र को लगायें। विकल्प के रूप मैं आप एक हरा पौधा अपने डेस्क पर रख सकते हैं।

जल तत्त्व

जल तत्त्व समृद्धि और सामाजिक जुड़ाव का प्रतीक है। अगर आप अपने ऑफिस या डेस्क पर जल के प्रतीक लगाते हैं तो आपके कैरियर में नए अवसर और मददगार लोग के आगमन को आकर्षित करते हैं। अगर आप झरने का चित्र या एक फौवारा अपने डेस्क पर रखना चाहें तो उसको ऐसे लगाएं कि बहता पानी आपकी तरफ आता हुआ प्रतीत हो।

फ्रेम किये हुए प्रमाणपत्र

ये बताना जरूरी नहीं है कि प्रमाणपत्र आपकी उपलब्धियों को दर्शाते हैं। आपने ऑफिस में अपने प्रयास से प्रमाणपत्र या प्रशस्तिपत्र अर्जित किये हैं तो उनको ड्रावर में रखने के बजाय अपने डेस्क पर प्रदर्शित करें। आदर्श रूप से इनको अपने डेस्क या ऑफिस की दक्षिण दीवार पर प्रदर्शित करना चाहिए। अगर यह संभव नहीं हो तो उन्हें अपने डेस्क के साइड वाली दीवार पर लगायें।

सफलता सूचक जहाज़

दुनिया की सभी सभ्यताओं में जहाज़ को सफलता का सूचक माना जाता है। शिप का एक मॉडल अपने डेस्क पर रख कर आप कैरियर में सफलता और नए अवसर को आमंत्रित कर सकते हैं।

अपने डेस्क को व्यवस्थित करना

आपका डेस्क जितना व्यवस्थित और साफ़-सुथरा होगा आपके विचार भी उतने ही व्यवस्थित होंगे। जितना कचरा या अव्यवस्था होगी उतना ही आपके दिमाग में उलझन और कार्यक्षेत्र मैं अव्यवस्था रहेगी। अकर्मण्यता, टालमटोल और बेतरतीब आपके कार्य होंगे।


वास्तुआचार्य मनोज श्रीवास्तव बताते हैं कि यह आखरी टिप एक बुनियादी सुझाव है। अगर आप इस लेख में दिए गए सारे सुझाव मानते हैं और यह आखिरी सुझाव को अनदेखा कर देते हैं तो बाकी सारे प्रतीक भी अपना कार्य नहीं करेंगे। डेस्क को व्यवस्थित रखने का मतलब सिर्फ ऊपरी सफाई नहीं है, अगर आपने सारा कचरा डेस्क के ड्रावर में डाल दिया है तो भी कोई फायदा नहीं मिलेगा।


इन सात प्रतीकों को स्थापित करें और अपने कार्यक्षेत्र में सफलता और उन्नति को आमंत्रित करें।