लॉन्च हुआ 'मेड इन इंडिया' इंटरनेट ब्राउजर Veera, सिर्फ मोबाइल फोन में काम करेगा

Veera ब्राउजर में ट्रैकर्स को ब्लॉक किया जा सकेगा. ब्राउजर थर्ड-पार्टी के ट्रैकर्स, विज्ञापनों, ऑटोप्ले वीडियो और अन्य को डिफॉल्ट रूप से ब्लॉक करने की सुविधा देता है.

लॉन्च हुआ 'मेड इन इंडिया' इंटरनेट ब्राउजर Veera, सिर्फ मोबाइल फोन में काम करेगा

Sunday September 24, 2023,

3 min Read

भारत के लिए मोबाइल इंटरनेट अनुभव में क्रांति लाने के लिए 'मेड इन इंडिया' मोबाइल-ओनली इंटरनेट ब्राउज़र, वीरा (Veera) लॉन्च हो चुका है.

अर्जुन घोष (पहले वेंचर कैपिटल फर्म Falcon Edge / Alpha Wave और McKinsey के निवेशक), राहुल पगड़ीपति (Zebpay बोर्ड के अध्यक्ष और Brave ब्राउज़र के बोर्ड सदस्य), आदित्य जुल्का (सीरियल ऑन्त्रप्रेन्योर और Paddle8 के फाउंडर), और कनु गुप्ता (भारत में Goldman Sachs के संस्थापक नेतृत्व, सीरियल इन्वेस्टर) ने वीरा की कल्पना भारत के लिए एक चुनौतीपूर्ण ब्राउज़र के रूप में की है.

वीरा को Ayon Capital, COG Network, 6th Man Ventures, Folius Ventures और iSeed Ventures, सहित कई प्रतिष्ठित ब्लू चिप निवेशकों के साथ-साथ आलाप महादेविया (Briarwood Capital), कबीर नारंग (B-Capital), निखिल मोहता (Carlyle, ICICI Ventures), केविन हू (Brevam Howard), सनील श्रीनी (Moralis Capital), अश्विन रामचंद्रन, विराम शाह (Vested), और डॉ. देवैया पगिदिपति (Freedom health, Physician Partners, Anion Health) जैसे प्रतिष्ठित निवेशकों से फंडिंग मिली है.

डिजिटल युग में जहां सेफ्टी और स्पीड सर्वोपरि है, Veera घरेलू इनोवेशन के प्रमाण के रूप में खड़ा है जो न केवल क्रैश-फ्री ब्राउज़िंग स्पीड और सेफ्टी का ख़याल रखता है, बल्कि अगली पीढ़ी की जिज्ञासा को भी बढ़ावा देता है.

Veera के फाउंडर अर्जुन घोष ने कहा, "हमारा मिशन भारतीय इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए एक तेज़, सुरक्षित और प्राइवेट ब्राउजर तैयार करना था. हमने एक ऐसा इंटरनेट अनुभव बनाने के लिए यह यात्रा शुरू की है जो भारत की विशिष्टता से मेल खाता हो. औसत उपयोगकर्ता प्रति दिन लगभग 7.3 घंटे ऑनलाइन बिताता है और एक अरब भारतीयों के लिए इंटरनेट की खिड़की के रूप में Veera का प्रभाव निर्विवाद रूप से महत्वपूर्ण है. लेकिन, मैं आपको आश्वस्त कर दूं कि यह सिर्फ शुरुआत है; बहुत सारे फीचर अभी पाइपलाइन में हैं जिनके बारे में हम बेहद उत्साहित हैं और जल्द ही लॉन्च करेंगे."

नए मानक स्थापित करते हुए, Veera ने स्पीडोमीटर पर 40.8 रन/मिनट की गति के साथ बेहद तेज स्पीड का दावा किया है. यह एक ऐसी उपलब्धि जो इसे अन्य ब्राउज़रों के बीच शीर्ष पर रखती है. Veera में लाइव ट्रैकर की सुविधा दी गई है. इससे यूजर ब्लॉक किए गए विज्ञापनों को रियल टाइम में काउंट कर सकेंगे.

Veera ब्राउजर में ट्रैकर्स को ब्लॉक किया जा सकेगा. वीरा थर्ड-पार्टी के ट्रैकर्स, विज्ञापनों, ऑटोप्ले वीडियो और अन्य को डिफॉल्ट रूप से ब्लॉक करने की सुविधा देता है. वर्तमान में यह विशेष रूप से एंड्रॉइड डिवाइस पर उपलब्ध है. आने वाले दिनों में इसके आईओएस और विंडोज वर्जन लॉन्च करने की योजना है.

यह भी पढ़ें
बिना फंडिंग के शुरुआत करके भी बड़ा बिजनेस खड़ा कर सकते हैं: TVS Capital के गोपाल श्रीनिवासन