Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
ys-analytics
ADVERTISEMENT
Advertise with us

PhysicsWallah के Ex-टीचर्स का वीडियो वायरल, बिग-बॉस और TV सीरियल ड्रामे से कंपेयर कर रहे लोग

PhysicsWallah के टीचर्स तरुण कुमार, मनीष दुबे और सर्वेश दीक्षित ने एडटेक प्लेटफॉर्म PhysicsWallah से नाता तोड़ लिया है.

PhysicsWallah के Ex-टीचर्स का वीडियो वायरल, बिग-बॉस और TV सीरियल ड्रामे से कंपेयर कर रहे लोग

Sunday March 26, 2023 , 3 min Read

इंटरनेट पर एक वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो अलख पांडे (Alakh Pandey) के Physics Wallah और इसके पुराने टीचर्स से जुड़ा है. लेकिन वीडियो कुछ ऐसा है कि सोशल मीडिया पर यूजर्स इसे टीवी के किसी डेली सोप या फिर बिग बॉस के ड्रामे जैसा बता रहे हैं. दरअसल PhysicsWallah के कुछ टीचर्स ने इस प्लेटफॉर्म को छोड़ दिया है, वजह है उन पर रिश्वत लेने का आरोप लगना.

रिपोर्ट्स हैं कि PhysicsWallah के टीचर्स तरुण कुमार, मनीष दुबे और सर्वेश दीक्षित ने इस एडटेक प्लेटफॉर्म से नाता तोड़ लिया है. उनका कहना है कि PhysicsWallah के एक अन्य टीचर ने उन पर अलख पांडे का साथ छोड़ने के लिए प्रतिद्वंदी प्लेटफॉर्म Adda247 से 5 करोड़ रुपये रिश्वत लेने का आरोप लगाया है.

शुरू किया खुद का वेंचर संकल्प

PhysicsWallah को छोड़ने के बाद इन टीचर्स ने खुद का वेंचर संकल्प शुरू किया है. यह एक यूट्यूब चैनल है, और तीनों टीचर्स अब इसी के माध्यम से पढ़ाएंगे. वायरल वीडियो में जो टीचर्स दिख रहे हैं, उनमें सर्वेश दीक्षित, मनीष दुबे, तरुण कुमार के साथ-साथ आदित्य आनंद भी हैं. वीडियो में चारों बच्चों के साथ एक वीडियो कॉल पर हैं. इस वीडियो के जरिए वह केवल यह बताना चाहते थे कि उन पर लगाए गए रिश्वत के आरोप बेबुनियाद हैं और PhysicsWallah छोड़ने की असल वजह क्या है. ये सब बताते-बताते वीडियो के बीच में ये टीचर्स रोने लगते हैं.

उनका कहना है कि उन्होंने PhysicsWallah इसलिए छोड़ा क्योंकि अब इस प्लेटफॉर्म का माहौल सीखने या सिखाने के लिए अनुकूल नहीं रहा है. वीडियो में उन वॉट्सऐप मैसेजेस को भी शो किया गया, जो उन्होंने जनवरी में PhysicsWallah के को-फाउंडर प्रतीक माहेश्वरी को भेजे थे. इस वीडियो को यूट्यूब पर केवल एक दिन के अंदर 20 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है. इतना ही नहीं, वीडियो के क्लिप्स ट्विटर पर भी पोस्टेड हैं और इन पर यूजर्स​ रिएक्ट कर रहे हैं.

सिलेबस पूरा करने के लिए जुड़े रहे मार्च तक

इन टीचर्स ने संकल्प यूट्यूब चैनल के माध्यम से कहा है कि PhysicsWallah के बड़े बनने के साथ ही अच्छी, अफोर्डेबल शिक्षा उपलब्ध कराने का इसका प्रमुख फोकस साइडलाइन हो चुका है. उनका कहना है कि उन्हें अलख पांडे का विजन अच्छा लगा था और इसलिए वे PhysicsWallah से जुड़े. लेकिन अब वे इसे छोड़ रहे हैं क्योंकि स्थितियां विजन के अनुरूप नहीं हैं. तीनों टीचर्स ने यह भी कहा है कि उन्होंने जनवरी 2023 में PhysicsWallah छोड़ने का फैसला किया था, लेकिन वे सिलेबस पूरा होने तक रुके रहे ताकि स्टूडेंट्स परेशान न हों.

​PhysicsWallah को अलख पांडे और प्रतीक माहेश्वरी ने साल 2016 में एक ऐसे यूट्यूब चैनल के तौर पर शुरू किया था, जो JEE और NEET की तैयारी कराता था. इसके बाद साल 2020 में इसे एक एडटेक कंपनी में तब्दील किया गया और आज यह यूनिकॉर्न बन चुका है.

यह भी पढ़ें
Meta की पूर्व कर्मचारी का दावा - 'बिना कुछ किए कमाए 1.5 करोड़ रुपये'


Edited by Ritika Singh