दुनिया की सबसे बेहतरीन 50 एयरलाइंस में भारत की विस्तारा और इंडिगो को मिली जगह

By yourstory हिन्दी
September 30, 2022, Updated on : Fri Sep 30 2022 06:17:58 GMT+0000
दुनिया की सबसे बेहतरीन 50 एयरलाइंस में भारत की विस्तारा और इंडिगो को मिली जगह
स्काईट्रैक्स की ओर से जारी सर्वे में विस्तारा को 20वां रैंक मिला है. जबकि, इंडिगो भी 45वां स्थान पाने में कामयाब रही है. इस लिस्ट में कतर एयरवेज को दुनिया की सबसे शानदार एयरलाइन का खिताब मिला है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

दुनिया की सबसे बेहतरीन एयरलाइन की लिस्ट में भारत की दूसरी सबसे बड़ी एयरलाइन विस्तारा को जगह मिली है. दुनिया की सबसे शानदार 100 एयरलाइन की लिस्ट में विस्तारा को 20वां स्थान मिला है. इसके अलावा उसके खाते में इंडिया में सबसे अच्छी एयरलाइन, सदर्न एशिया में नंबर वन एयरलाइन, और इंडिया-साउथ एशिया में बेस्ट एयरलाइन स्टाफ सर्विस के लिए भी अवॉर्ड गए हैं. विस्तारा के अलावा एक अन्य भारतीय एयरलाइन इंडिगो को इस लिस्ट में 45वां स्थान मिला है.


2022 की सर्वश्रेष्ठ एयरलाइन का अवॉर्ड कतर एयरवेज को दिया गया है. लिस्ट सूची में दूसरे नंबर पर सिंगापुर एयरलाइंस और तीसरे स्थान पर अमीरात एयरलाइंस है. चौथे और पांचवें स्थान पर क्रमश: जापान की ऑल निप्पॉन एयरवेज और ऑस्ट्रेलिया की क्वांटस एयरवेज लिमिटेड हैं.


गौर करने वाली बात ये है कि कतर एयरवेज ने चार कैटिगरी में नंबर वन अवॉर्ड जीता है. उसने बेस्ट एयरलाइन के अलावा बेस्ट बिजनेस क्लास,बेस्ट बिजनेस क्लास लाउंज डाइनिंग और बेस्ट एयरलाइन इन मिडिल ईस्ट कैटिगरी में भी नंबर वन रही है.


यह अवॉर्ड ग्लोबल एयर ट्रांसपोर्ट रेटिंग ऑर्गेनाइजेशन स्काईट्रैक्स द्वारा आयोजित किया जाता है. एविएशन इंडस्ट्री के लिए यह अवॉर्ड काफी प्रतिष्ठित माना जाता है. इसमें दुनिया की शीर्ष विमान कंपनियों को अलग-अलग श्रेणियों में सम्मानित किया जाता है. 100 देशों की एयरलाइन के बीच हुए इस सर्वे के नतीजे हाल ही में जारी किए गए हैं. इस अवॉर्ड सेरेमनी को लंदन में लैंघम होटल में आयोजित किया गया था. 


लिस्ट में सिंगापुर एयरलाइंस को सर्वश्रेष्ठ फर्स्ट क्लास केबिन का अवॉर्ड दिया गया है. वर्जिन अटलांटिक को बेस्ट प्रीमियम इकॉनमी में अवॉर्ड दिया गया है. सर्वश्रेष्ठ इकॉनमी क्लास के लिए अमीरात को अवॉर्ड मिला है. लंबी दूरी की कम लागत वाली सर्वश्रेष्ठ एयरलाइन का अवॉर्ड सिंगापुर एयरलाइंस के स्कूट बजट कैरियर के खाते में गया है. 


सिगांपुर एयरलाइन को बेस्ट केबिन स्टाफ के लिए सम्मानित किया गया है. केबिन की सफाई के मामले में भी सिंगापुर एयरलाइंस ने बाजी मारी है. स्काईट्रैक्स के सीईओ ने कहा है कि कोविड-19 के दौरान लगातार उड़ान भरने वाली कतर एयरवेज सबसे बड़ी एयरलाइन थी.


हांगकांग की मशहूर एयरलाइन कैथे को शीर्ष 20 विमान कंपनियों की सूची में काफी नुकसान हुआ है. यह छठे पायदान से फिसलकर 20वें पायदान पर आ गई है. वहीं, स्काईट्रैक्स ने कहा है कि सिंगापुर एयरलाइन का कस्टमर सर्विस के प्रति समर्पण बढ़ा है.


स्काईट्रैक्स के सर्वे में दुनिया की 20 सर्वश्रेष्ठ एयरलाइंस की लिस्ट में जगह बनाने वाली सभी कंपनियों के नाम इस प्रकार हैं- कतर एयरवेज, सिंगापुर एयरलाइंस, अमीरात, ऑल निप्पॉन एयरवेज, क्वांटस एयरवेज, जापान एयरलाइंस, तुर्क हवा योलारी, एयर फ्रांस, कोरियन एयर, स्विस इंटरनेशनल एयर लाइंस, ब्रिटिश एयरवेज, एतिहाद एयरवेज, चाइना सदर्न, हेनान एयरलाइंस, कैथे पैसेफिक, केएलएम, ईवीए एयर, वर्जिन अटलांटिक और विस्तारा.


Edited by Upasana

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close