Warner Music Group ने Web3.0-बेस्ड म्यूजिक कम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए OpenSea के साथ मिलाया हाथ

By रविकांत पारीक
October 02, 2022, Updated on : Mon Oct 03 2022 07:49:48 GMT+0000
Warner Music Group ने Web3.0-बेस्ड म्यूजिक कम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए OpenSea के साथ मिलाया हाथ
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

म्यूजिक इंडस्ट्री Web3.0 को इंटीग्रेट कर रही है. जिसमें गीत के अधिकार, ब्लॉकचेन-बेस्ड स्ट्रीमिंग और डिजिटल रिलीज़ के नए फॉर्मेट्स को एक्सप्लोर किया जा रहा है.


हाल ही में, दुनियाभर में मशहूर म्यूजिक एण्ड एंटरटेनमेंट कंपनी वार्नर म्यूजिक ग्रुप (Warner Music Group - WMG) ने Web3.0 कम्यूनिटी में अपना फैन बेस बनाने और इसे बढ़ावा देने एक खास रणनीति अपनाई है. कंपनी ने संगीत कलाकारों के चयन के लिए एक प्लेटफॉर्म बनाने के लिए NFT (non-fungible token) मार्केटप्लेस OpenSea  के साथ साझेदारी की घोषणा की है.


Cointelegraph की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों प्लेटफार्मों के बीच साझेदारी से WMG कलाकारों के चयन में मदद मिलेगी, जिससे OpenSea द्वारा नए लॉन्च किए गए फीचर का शीघ्र उपयोग हो सके, जो कलाकारों को अपने कस्टमाइजेबल और डेडिकेटेड ड्रॉप पेजेज पर अपने खुद के NFT कलेक्शन और लिमिटेड-एडिशन प्रोजेक्ट्स को लॉन्च करने में सक्षम बनाता है. इस पार्टनरशिप के जरिए, WMG कलाकारों को कस्टमाइज्ड लैंडिंग पेजेज पर पर्सनलाइज्ड स्टोरी के साथ-साथ OpenSea की इंडस्ट्री-ओरिएण्टेड सेफ्टी और सिक्योरिटी फीचर्स तक पहुंच प्राप्त होगी. कथित तौर पर पार्टनरशिप में OpenSea पर मौजूदा फैनबेस को एनएफटी के माध्यम से कनेक्शन और क्रिएटिविटी के नए तरीकों से पेश करने और फैन्स के लिए Web3.0 इकोसिस्टम के भीतर संगीत और कलाकारों के साथ जुड़ने के नए अवसर पैदा करने की योजना है.


OpenSea के प्रोडक्ट डिपार्टमेंट के वाइस-प्रेसीडेंट शिव राजारमन ने कहा, "कलाकारों और संगीतकारों के लिए, NFT कम्यूनिटी बनाने, फैन्स के साथ सीधे जुड़ने और सीमाओं और भाषाओं में खुद को व्यक्त करने के लिए एक नए माध्यम और तंत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं."


ओना रुक्संद्रा (Oana Ruxandra), WMG में चीफ़ डिजिटल ऑफिसर और बिजनेस डेवलपमेंट के एक्जीक्यूटिव वाइस-प्रेसीडेंट, ने कहा, "म्यूजिक को बढ़ावा देने के लिए कम्यूनिटी को होना जरूरी है. यहां कलाकार और प्रशंसक उस संगीत का जश्न मनाने के लिए एक साथ आ रहे हैं जिसे वे पसंद करते हैं. OpenSea के साथ हमारा सहयोग कलाकारों के लिए जुड़ाव, पहुंच और स्वामित्व स्थापित करने के अवसरों का निर्माण करने के लिए Web3 टूल और संसाधनों को अनलॉक करके इन समुदायों को सुविधा प्रदान करने में मदद करता है."


Cointelegraph द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर, म्यूजिक NFT का पहला कलेक्शन वर्तमान में Warner Records UK के साथ Web3.0 कंपनी Probably Nothing के सहयोग से बनाया जा रहा है. WMG ने कहा कि इस साझेदारी का उद्देश्य Web3.0 में म्यूजिक कंपनी की विशेषज्ञता के विकास को दिखाना है.


इससे पहले ख़बर यह थी कि Living opera, जोकि एक Web3.0 कम्यूनिटी है जो शास्त्रीय संगीत को ब्लॉकचेन-बेस्ड इनोवेशन के साथ जोड़ती है. यह कला और कलाकारों को एक नई परिभाषा देने के लिए विकासशील तकनीक की राह पर है.


(फीचर इमेज: freepik)