Apple की वजह से Warren Buffett को हुआ 9 अरब डॉलर का नुकसान, अभी पूरा अमेरिका है टेंशन में!

By Anuj Maurya
September 15, 2022, Updated on : Thu Sep 15 2022 12:28:34 GMT+0000
Apple की वजह से Warren Buffett को हुआ 9 अरब डॉलर का नुकसान, अभी पूरा अमेरिका है टेंशन में!
लोगों को लगता है कि वॉरेन बफे जैसे लोगों को तो कभी नुकसान होता ही नहीं होगा, लेकिन ऐसा नहीं है. मंगलवार को अमेरिकी शेयर बाजार में ऐसी गिरावट आई, जिससे वॉरेन बफे भी नहीं बच सके.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

जब कभी शेयर बाजार (Share Market Latest Update) में निवेश की बात आती है तो अक्सर ही लोग वॉरेन बफे (Warren Buffett) का नाम लेते हैं. वॉरेन बफे दुनिया के दिग्गज निवेशकों में से एक हैं. लोगों को लगता है कि वॉरेन बफे जैसे लोगों को तो कभी नुकसान होता ही नहीं होगा, लेकिन ऐसा नहीं है. मंगलवार को अमेरिकी शेयर बाजार में जो भारी गिरावट आई थी, उसमें वॉरेन बफे को भी भारी नुकसान हुआ है. यह नुकसान उन्हें Apple के शेयरों (Apple Share Fall) में भारी गिरावट आने की वजह से हुआ. इन दिनों महंगाई के आंकड़ों के चलते पूरा देश टेंशन में है, क्योंकि इसका असर शेयर बाजार समेत हर किसी पर पड़ रहा है.

6 फीसदी गिरा एप्पल का शेयर, 154 अरब डॉलर का नुकसान

मंगलवार को अमेरिकी शेयर बाजार में 2020 के बाद की सबसे बड़ी गिरावट देखी गई. इसकी वजह से एप्पल के शेयरों में भारी गिरावट आई है. एक ही दिन में एप्पल का शेयर 6 फीसदी गिर गया. इस गिरावट के बाद एप्पल का शेयर 154 डॉलर पर आ गया. यह दिन शेयर बाजार के सबसे बड़ी गिरावट वाले दिनों में से एक था. भारी गिरावट की वजह से एप्पल की मार्केट वैल्यू 2.63 ट्रिलियन डॉलर से घटकर 2.47 ट्रिलियन डॉलर पर आ गई. एप्पल को एक ही दिन में करीब 154 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है.

बर्कशायर हैथवे एप्पल का सबसे बड़ा सिंगल शेयरहोल्डर

एप्पल के शेयरों में गिरावट की वजह से वॉरेन बफे की कंपनी बर्कशायर हैथवे को करीब 9 अरब डॉलर का नुकसान हुआ. कंपनी के पास एप्पल के करीब 89.5 करोड़ शेयर हैं. इसे ऐसे भी समझ सकते हैं कि एप्पल की 5.6 फीसदी हिस्सेदारी बर्कशायर हैथवे के पास है. बता दें कि बर्कशायर हैथवे एप्पल का सबसे बड़ा सिंगल शेयरहोल्डर है.

2020 के बाद सबसे बड़ी गिरावट

मंगलवार का दिन दुनिया भर के अमीरों (World's Richest Persons) के लिए बेहद बुरा साबित हुआ है. हालांकि, गौतम अडानी (Gautam Adani) और मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की सेहत पर इसका कोई असर नहीं पड़ा है. मंगलवार को अमेरिकी बाजारों (US Market Fall) में तगड़ी गिरावट देखी गई. इस भारी गिरावट की वजह से दुनिया भर के अमीरों की दौलत कम हो गई है.

अमेरिकी अरबपतियों के 93 अरब डॉलर डूबे

ब्लूमबर्ग बिलियनेर इंडेक्स के मुताबिक मंगलवार की गिरावट में सिर्फ एक ही दिन में अमेरिका के अरबपतियों को कुल मिलाकर 93 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है. इसकी वजह ये है कि अमेरिका में महंगाई का आंकड़ा (US Inflation Data) उम्मीद से अधिक रहा है. दुनिया के टॉप-10 अमीरों में से 8 की दौलत में कमी आई है. इनमें दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क से लेकर जेफ बेजोस और बिल गेट्स से लेकर वॉरेन बफे तक शामिल हैं.

अडानी-अंबानी की दौलत बढ़ी

दुनिया के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट में सिर्फ गौतम अडानी और मुकेश अंबानी ही ऐसे शख्स रहे, जिनकी दौलत में इजाफा हुआ. ब्लूमबर्ग की लिस्ट में अभी शाम करीब 3 बजे भी अडानी-अंबानी को छोड़कर बाकी सभी अरबपति नुकसान में दिख रहे थे. इस लिस्ट में गौतम अडानी तीसरे स्थान पर हैं, जबकि रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी लिस्ट में 9वें स्थान पर हैं. मंगलवार को अडानी की दौलत में 1.58 अरब डॉलर की तेजी आई, जबकि मुकेश अंबानी की दौलत 1.23 अरब डॉलर बढ़ी है.