WhatsApp के जरिए बिजनेस को बढ़ावा देने वाले प्लेटफॉर्म WATI ने जुटाए 188 करोड़ रुपये

By रविकांत पारीक
October 26, 2022, Updated on : Thu Oct 27 2022 05:06:03 GMT+0000
WhatsApp के जरिए बिजनेस को बढ़ावा देने वाले प्लेटफॉर्म WATI ने जुटाए 188 करोड़ रुपये
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

WATI (WhatsApp Team Inbox), जोकि एक कस्टमर और सेल्स एंगेजमेंट टूल है, ने 23 मिलियन डॉलर (करीब 188 करोड़ रुपये) जुटाने की घोषणा की है. कंपनी के इस सीरीज़ B फंडिंग राउंड का नेतृत्व Tiger Global ने किया था. इस राउंड में मौजूदा निवेशकों Sequoia Capital India & Southeast Asia के साथ-साथ नए निवेशक DST Global Partners और Shopify की भागीदारी देखी गई. यह Shopify का दक्षिणपूर्व एशिया क्षेत्र में सक्रिय स्टार्टअप में पहला उद्यम निवेश है.


10 महीने पहले अपने सीरीज A राउंड में WATI 8.3 मिलियन डॉलर जुटाए थे. कंपनी ने 2020 के बाद से अब तक कुल 35 मिलियन डॉलर से अधिक की फंडिंग जुटाई है. WATI ने सीरीज B फंड का उपयोग टीमों को बढ़ाने, प्रोडक्ट पोर्टफोलियो बढ़ाने और भारत और प्रमुख बाजारों में ग्राहक आधार का विस्तार करने की योजना बनाई है.


WATI ने अपने लॉन्च के बाद से केवल 2 वर्षों में 78 देशों के हजारों ग्राहकों के साथ लाखों वार्तालापों को सशक्त बनाने में व्यवसायों की मदद की है. भारत WATI का सबसे बड़ा व्यक्तिगत बाजार बना हुआ है, जिसके एक तिहाई ग्राहक देश में हैं. WATI एसएमबी के लिए एक जरूरी टूल बन गया है, और ई-कॉमर्स, स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, फैशन, वित्त, पेशेवर सेवा और सार्वजनिक सेवाओं जैसे कार्यक्षेत्रों में व्यवसायों द्वारा तैनात किया गया है. अपने पिछले फंडिंग राउंड के बाद से, WATI ने अपने भारतीय ग्राहक आधार में 60% की वृद्धि की है. अगली कुछ तिमाहियों में, भारत बाजार की पहुंच को गहरा करने के मामले में WATI के लिए एक महत्वपूर्ण फोकस बना रहेगा.


2020 में, बियांका हो (Bianca Ho) और केन येंग (Ken Yeung) ने व्हाट्सएप बिजनेस एपीआई (WhatsApp Business API) पर एक सेल्फ-सर्विस, लो-कोड प्रोडक्ट के साथ SMB की मदद करने के लिए WATI लॉन्च किया. WATI कंपनियों को अपने ग्राहक जुड़ाव सॉफ़्टवेयर के साथ स्केलेबल, फिर भी व्यक्तिगत बातचीत करने में सक्षम बनाता है जो व्हाट्सएप के बिजनेस एपीआई पर बनाया गया है. WATI का दृष्टिकोण व्यवसायों को अपने ग्राहकों से मिलने में मदद करना है.


WATI की को-फाउंडर बियांका हो ने कहा: “साल 2022 WATI के लिए रोमांचक रहा है, जिसका समापन इस नए फंडिंग राउंड के साथ हुआ. हमने अपने प्रोडक्ट को और अधिक ऑटोमेशन के साथ दोगुना कर दिया, जिससे यह एक खास डिजिटल टूल बन गया और किसी भी व्यवसाय के लिए जरूरी हो गया. हमने Zoho, Shopify, Google Sheets के साथ इंटीग्रेशन और पार्टनरशिप की ताकि वास्तव में बड़े पैमाने पर ग्रोथ और प्रोडक्ट को स्केल करने में मदद मिल सके. टीम बढ़ी है, रेवेन्यू और ग्राहक संख्या दोगुनी हो गई है और अब हम दुनिया भर में व्यापार, संचालन, टीमों को स्केल करना चाहते हैं."


WATI के 78 देशों में 6000 से अधिक ग्राहक हैं, जिनमें SMBs शामिल हैं, जो स्कूलों, ट्यूटोरियल सेंटरों, चिकित्सा संस्थानों और ई-कॉमर्स, Shopify स्टोर्स और कई अन्य को घरेलू घर की सफाई सेवाएं प्रदान करते हैं.

 

WATI की भारत में निरंतर विस्तार करने की योजना है और लैटिन अमेरिका और दक्षिण पूर्व एशिया जैसे उभरते बाजारों में आक्रामक गो-टू-मार्केट योजनाएं हैं.

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close