क्रिप्टो मार्केट में क्या है HODL के मायने? मार्केट क्रैश के दौरान 55% इन्वेस्टर्स ने इसे क्यों चुना?

By रविकांत पारीक
July 09, 2022, Updated on : Mon Jul 11 2022 09:10:26 GMT+0000
क्रिप्टो मार्केट में क्या है HODL के मायने? मार्केट क्रैश के दौरान 55% इन्वेस्टर्स ने इसे क्यों चुना?
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

क्रिप्टो मार्केट क्रैश (Crypto market crash) हो चुका है. बिटकॉइन (Bitcoin - BTC) की कीमतों में भारी गिरावट हुई है. इस कारण रिटेल इन्वेस्टर (Retail investors) इसे खरीदने से बच रहे हैं.


क्रिप्टो इन्वेस्टमेंट फंड्स और बिटकॉइन में ट्रेडिंग अपने ऑल-टाइम हाई से 60% कम है, लेकिन डेटा के कुछ सकारात्मक संकेत इस बात का इशारा हो सकते हैं कि बाजार में जल्द ही रौनक लौट सकती है.


ताजा सर्वे के आंकड़ों से पता चलता है कि क्रिप्टो में पहले से निवेश करने वालों में से 55% ने इस अस्थिरता के दौरान HODL को चुना. HODL है क्या? इसे इस लेख में समझते हैं...

क्रिप्टो इन्वेस्टर HODL

एपिनियो (Appinio) द्वारा किए गए एक हालिया सर्वे के मुताबिक़, क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में गिरावट के बावजूद, "आधे से अधिक (55%) क्रिप्टो इन्वेस्टर्स (crypto investors) ने हाल ही में क्रिप्टो-एसेट मार्केट में बिकवाली के जवाब में अपना निवेश किया. सिर्फ 8% अपना इन्वेस्टमेंट बेच रहे हैं.”


इससे पता चलता है कि अधिकांश क्रिप्टो इन्वेस्टर्स का इन्वेस्टमेंट में दृढ़ विश्वास बना हुआ है. सर्वे में यह भी पाया गया कि "33% अमेरिकी इन्वेस्टर क्रिप्टो-एसेट्स में इन्वेस्ट करते हैं," और "40% इन्वेस्टर्स का मानना ​​है कि बिटकॉइन अगले तीन महीनों में सबसे अच्छा इन्वेस्टमेंट अवसर पेश करने वाला है."

what-is-hodl-in-crypto-market-bitcoin-cryptocurrency-investment

अमेरिकी इन्वेस्टर्स ने दिखाया भरोसा

अब अगर आप सोच रहे हैं कि अमेरिका में इन्वेस्टर्स ने फाइनेंशियल मार्केट में आए इस उतार-चढ़ाव का जवाब कैसे दिया, तो एपिनियो ने पाया कि 65% उत्तरदाताओं ने अपना इन्वेस्टमेंट किया और अपनी पसंद में आश्वस्त रहे.


जब उनकी सबसे अधिक अल्पकालिक चिंताएं जाहिर करने के लिए कहा गया, तो उत्तरदाताओं में से 66% ने बढ़ती मुद्रास्फीति (inflation) का हवाला दिया, 39% ने वैश्विक अर्थव्यवस्था (global economy) के बारे में कहा और 34% ने अंतरराष्ट्रीय संघर्ष की पहचान की.


eToro में निवेश विश्लेषक (investment analyst) कैली कॉक्स (Callie Cox) के अनुसार, इन चिंताओं के साथ चल रही अनिश्चितता "और रहने और आवास की लागत में समग्र वृद्धि" ने इन्वेस्टर्स के लिए "सुनामी" का काम किया है.




कॉक्स ने कहा: "इन कारणों के बावजूद, पीढ़ी दर पीढ़ी, इन्वेस्टर मैच्योरिटी और समझ दिखा रहे हैं. वे भावुक होकर निर्णय नहीं ले रहे हैं."

क्या है HODL के मायने?

HODL - बिटकॉइन और दूसरी क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने और रखने के संदर्भ में "HOLD" की गलत वर्तनी से लिया गया एक शब्द है. आमतौर पर क्रिप्टो इन्वेस्टर्स के बीच इसका मतलब है — "hold on for dear life"


HODL शब्द का जन्म 2013 में Bitcointalk फोरम में एक पोस्ट के साथ हुआ था. 2013 में बिटकॉइन की कीमत अस्थिर थी, दिसंबर 2013 की शुरुआत में 950 डॉलर से अधिक हो गई, जो उसी वर्ष अप्रैल में 130 डॉलर से अधिक थी. इस ओरिजिनल Bitcointalk पोस्ट के पीछे 16 दिसंबर, 2013 को चीन द्वारा बिटकॉइन एक्सचेंजों पर लगाए गए बैन को माना जा रहा है.

क्या आप HODL स्टॉक कर सकते हैं?

जबकि HODLing आम तौर पर क्रिप्टोकरेंसी इन्वेस्टर्स से जुड़ा होता है, यह buy-and-hold investing स्ट्रेटेजी है. यह सिर्फ क्रिप्टो इन्वेस्टमेंट तक सीमित नहीं है.


कई स्टॉक इन्वेस्टर लंबे समय तक अपने इन्वेस्टमेंट को "HODL" करते हैं. हालांकि स्टॉक की कीमतें क्रिप्टो एसेट्स की कीमतों की तुलना में लगभग हमेशा कम अस्थिर होती हैं. स्टॉक में इन्वेस्टर जो खरीदते हैं, वे लंबी अवधि के बाद मुनाफा कमा सकते हैं, जबकि क्रिप्टोकरेंसी की वैल्यू में अस्थिरता के चलते इन्वेस्टर्स को HODL में नुकसान उठाना पड़ सकता है.