निवेश करते वक्त किन बातों का रखें ध्यान, Brand Residency से मिले ये टिप्स आपके बड़े काम आएंगे

अगर आप भी कहीं निवेश करने की सोच रहे हैं तो आपको Brand Residency से मिले टिप्स को ध्यान में रखना चाहिए. इन टिप्स से आप अपने निवेश पर तगड़ा रिटर्न पा सकते हैं.

निवेश करते वक्त किन बातों का रखें ध्यान, Brand Residency से मिले ये टिप्स आपके बड़े काम आएंगे

Friday September 09, 2022,

3 min Read

जब भी बात निवेश की आती है तो हर कोई लोगों को टिप्स की ओर देखने लगता है. Yourstory के इवेंट Brand Residency में The Moms Co. के को-फाउंडर मोहित सादानी और Verlinvest India के वेंचर्स हेड अर्जुन वैद्य ने निवेश के कुछ टिप्स दिए हैं. उन्होंने बताया कि अगर कोई शख्स निवेश करने की सोच रहा है तो उसे किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

अगर आप किसी कंपनी में निवेश करने की सोच रहे हैं तो आपको सबसे पहले उसके फाउंडर पर थोड़ी रिसर्च करनी चाहिए. अपने डिसीजन में 50 फीसदी हिस्सा फाउंडर के बारे में जानने के लिए रखें. जानिए वह कौन हैं, कैसे हैं और क्या करते हैं. इसके अलावा 20 फीसदी हिस्सा ये जानने के लिए रखें कि उसमें जीतने की कितनी चाह है. वहीं बाकी का 30 फीसदी हिस्सा यह डिसीजन लेने में लगाएं कि उसके प्रोडक्ट का मार्केट साइज क्या है. पता करें कि बिजनस इकनॉमिक्स क्या है, रेवेन्यू का स्केल क्या है और उसकी टीम में कौन-कौन है.

किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले फाउंडर के बारे में दो बातें जरूर जान लें. पहली ये कि उसमें अपने प्रोडक्ट को और उसके फ्यूचर को लेकर कितनी क्लैरिटी यानी स्पष्टता है. इसके अलावा दूसरी बात ये जानें कि उसमें अपने बिजनस को लेकर आगे बढ़ने की भूख है या नहीं. अगर आगे बढ़ने की भूख नहीं होगी तो बिजनस को आगे ले जाना बहुत मुश्किल है.

अगर आप एक फाउंडर हैं और बहुत सारे एंजेल इन्वेस्टर्स से निवेश पाने के लिए उन्हें ईमेल भेजते हैं और कोई आपको बुलाता है तो पहले उसके बारे में कुछ रिसर्च कर लें. ऐसा करने से आपको ये फायदा होगा कि आप उससे काफी फैमिलियर तरीके से बात कर सकेंगे. मान लीजिए आप फाउंडर से कहते हैं- 'आपको क्रिकेट का शौक है, आपकी बेटी बहुत क्यूट है', तो इन बातों से आप दोनों के बीच में एक बॉन्ड बनेगा. इससे आपकी बातें अच्छे लेवल तक पहुंच सकती हैं. फाउंडर्स से मिले फीडबैक को अच्छे से पॉजिटिव तरीके से लें. अगर कोई निवेश से मना भी कर दे तो उससे पूछें कि क्या वह कुछ कॉन्टैक्ट्स देने में कोई मदद कर सकते हैं, इससे आपका ही फायदा होगा.

किसी भी बिजनस में निवेश ये सोच कर करें कि आप निवेश क्यों करना चाहते हैं. सिर्फ पैसे कमाने के लिए निवेश ना करें. पैसे लगाने के साथ-साथ ये भी समझें कि आपको उस स्टार्टअप या बिजनस की मदद करनी है. आपको भी उस बिजनस को बढ़ते हुए देखना एंजॉय करना होगा.

भले ही आपको लोग बार-बार गलत कहें, लेकिन उसका कभी बुरा ना मानें, ना ही किसी बात को ईगो पर लें. जो भी फीडबैक मिलता है उसे पॉजिटिव लें और पहले से भी बेहतर बनने की कोशिश करें. बातचीत के दौरान पर्सनल बातों को बीच में ना आने दें. किसी भी बिजनस में निवेश करते वक्त यह जरूर देखें कि उसका फाउंडर अपने बिजनस से प्यार करता है या नहीं.