सबसे पावरफुल पासपोर्ट्स की ग्लोबल रैंकिंग में कहां फिट होता है इंडियन पासपोर्ट

Henley Passport Index की जनवरी 2022 में जारी रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2022 के लिए दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट की पोजिशन पर जापान और सिंगापुर के पासपोर्ट हैं.

सबसे पावरफुल पासपोर्ट्स की ग्लोबल रैंकिंग में कहां फिट होता है इंडियन पासपोर्ट

Wednesday June 15, 2022,

2 min Read

हाल ही में Henley Global Citizens Report जारी हुई है. इसमें कहा गया है कि साल 2022 में तकरीबन 8 हजार सुपर रिच लोग भारत छोड़कर दूसरे मुल्क में जाकर बस सकते हैं. रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत में कड़े कर नियमों और रिपोर्टिंग आवश्यकताओं के साथ-साथ ज्यादा स्ट्रॉन्ग पासपोर्ट की इच्छा के चलते यह ट्रेंड बढ़ रहा है. विदेश में बसने के लिए भारतीयों की टॉप चॉइस में यूरोपीय यूनियन के देश और दुबई व सिंगापुर जैसे पुराने पसंदीदा देश शामिल हैं.

Henley Passport Index की जनवरी 2022 में जारी रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2022 के लिए दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट की पोजिशन पर जापान और सिंगापुर के पासपोर्ट हैं. इन दोनों पासपोर्ट का वीजा फ्री स्कोर 192 है. इसके बाद दूसरी पोजिशन पर दक्षिण कोरिया व जर्मनी हैं. फिनलैंड, इटली, लक्जमबर्ग, स्पेन तीसरे नंबर पर हैं. ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, फ्रांस, नीदरलैंड, स्वीडन चौथे नंबर पर हैं. वहीं पांचवें नंबर पर आयरलैंड, पुर्तगाल हैं.

इंडियन पासपोर्ट किस पोजिशन पर

अब बात करते हैं कि भारतीय पासपोर्ट कितना पावरफुल है. पासपोर्ट्स की ग्लोबल रैंकिंग में इंडियन पासपोर्ट की पोजिशन 83वें नंबर पर है. यह पिछले साल की रैकिंग से बेहतर है, जो कि 90 थी. Henley, लंदन बेस्ड ग्लोबल सिटीजनशिप व रेजिडेंस एडवायजरी फर्म है. इसने इं​टरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन की ओर से उपलब्ध कराए गए डेटा के आधार पर साल 2022 के लिए विभिन्न देशों के पासपोर्ट्स की रैंकिंग जारी की थी.

कौन से पासपोर्ट सबसे खराब

Henley Passport Index में अफगानिस्तान की रैंकिंग 111 और ईराक की रैंकिंग 110 है. इस तरह ये सबसे खराब पासपोर्ट्स की कैटेगरी में बने हुए हैं. अफगानिस्तान का वीजा फ्री स्कोर 26 और ईराक का 28 है. पाकिस्तान का पासपोर्ट चौथा सबसे खराब या सबसे कम पावरफुल पासपोर्ट है. Henley Passport Index तिमाही आधार पर अपडेट होता है. इसे ग्लोबल मोबिलिटी स्पेक्ट्रम पर पासपोर्ट रैंक का आकलन करने के लिए वैश्विक नागरिक व सॉवरेन स्टेट्स के लिए स्टैंडर्ड रेफरेंस टूल माना जाता है .