लगातार 9 माह की गिरावट के बावजूद 2022 में रिकॉर्ड हाई पर पहुंचीं वैश्विक खाद्य कीमतें: UN फूड एजेंसी

पिछले साल फरवरी में यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद काला सागर व्यापार में व्यवधान की आशंका के कारण खाद्य कीमतों में वृद्धि हुई.

लगातार 9 माह की गिरावट के बावजूद 2022 में रिकॉर्ड हाई पर पहुंचीं वैश्विक खाद्य कीमतें: UN फूड एजेंसी

Friday January 06, 2023,

2 min Read

वैश्विक खाद्य कीमतों (World Food Prices) में दिसंबर 2022 में लगातार नौवीं मासिक गिरावट दर्ज की गई. हालांकि 2021 की तुलना में 2022 में वैश्विक खाद्य कीमतों में 14% से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई, जो रिकॉर्ड रखा जाना शुरू होने के बाद से इनका उच्चतम स्तर है. यह बात संयुक्त राष्ट्र की खाद्य एजेंसी (U.N Food Agency) ने कही है.

खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) का खाद्य मूल्य सूचकांक नवंबर के संशोधित 135.00 अंकों की तुलना में दिसंबर 2022 में औसतन 132.4 अंक रहा. नवंबर का आंकड़ा पहले 135.7 अंक दिया गया था. यह खाद्य मूल्य सूचकांक विश्व स्तर पर सबसे अधिक कारोबार वाली खाद्य वस्तुओं की अंतरराष्ट्रीय कीमतों को ट्रैक करता है.

दिसंबर में क्यों गिरा सूचकांक

समग्र रूप से 2022 के लिए बेंचमार्क इंडेक्स का औसत 143.7 अंक था, जो 2021 से 18 अंक या 14.3% अधिक रहा. यह 1990 में वैश्विक खाद्य कीमतों का रिकॉर्ड रखा जाना शुरू होने के बाद से उच्चतम स्तर है. एफएओ ने कहा कि दिसंबर में सूचकांक में गिरावट, वनस्पति तेलों के अंतरराष्ट्रीय मूल्य में भारी गिरावट के साथ-साथ अनाज और मांस की कीमतों में कुछ गिरावट से प्रेरित थी. लेकिन चीनी और डेयरी में मामूली वृद्धि से गिरावट कम हो गई.

क्यों बढ़ीं खाद्य कीमतें

पिछले साल फरवरी में यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद काला सागर व्यापार में व्यवधान की आशंका के कारण खाद्य कीमतों में वृद्धि हुई. यूक्रेन से संयुक्त राष्ट्र समर्थित अनाज निर्यात चैनल के कारण उन्होंने कुछ हद तक लाभ कम किया है. एफएओ के खाद्य मूल्य सूचकांक में इसके मांस, डेयरी, अनाज, वनस्पति तेल और चीनी मूल्य सूचकांकों का औसत शामिल है.


Edited by Ritika Singh