आपके घर पर डेंटल सेवाएं दे रहा है बेंगलुरु स्थित यह स्टार्टअप

By Shreya Ganguly
March 23, 2021, Updated on : Tue Mar 23 2021 10:00:37 GMT+0000
आपके घर पर डेंटल सेवाएं दे रहा है बेंगलुरु स्थित यह स्टार्टअप
2020 में स्थापित, बेंगलुरु स्थित डेंटा मित्र (Denta Mitra) एक मोबाइल एप्लीकेशन ऑफर करता है, जिससे इमेज प्रोसेसिंग के माध्यम से दांत की समस्याओं का निदान किया जा सके। यह ऐप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्कैनर के साथ डिजाइन किया गया है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

दंत चिकित्सक यानी डेंटिस्ट के पास जाना हमेशा एक टास्क की तरह होता है। लेकिन क्या होगा अगर डेंटिस्ट आपके दरवाजे पर ही आ जाए? एक गैर-लाभकारी संगठन द बोर्गन प्रोजेक्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में लगभग 85 से 90 प्रतिशत वयस्कों और लगभग 80 प्रतिशत बच्चों में डेंटल कैविटी की समस्या है, जिससे मौखिक स्वच्छता के प्रति जागरूकता और जरूरी हो जाती है।


डेंटिस्ट्री में नौ साल से अधिक का अनुभव रखने वाले डॉ. प्रंजन मित्रा के पास एक बार एक मरीज अपने गाँव से 70 किमी दूर से अपने दांत का इलाज कराने आया। वह मरीज अपने दाँत के दाग देखर डर गया था और उसे लगा कि उसे मुंह का कैंसर हो गया है। डॉ. प्रंजन मित्रा कहते हैं कि तभी उन्हें ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में मौखिक देखभाल और जागरूकता के लिए गहरी पहुँच की आवश्यकता महसूस हुई।

फोटो साभार: Denta Mitra

फोटो साभार: Denta Mitra

कोरोना महामारी के चलते लगे लॉकडाउन के कारण दंत चिकित्सा क्लीनिक भी बंद हो गए थे, जिससे स्थिति और भी खराब हो गई। इसको लेकर कुछ करने का निर्णय करते हुए, डॉ. प्रंजन ने अपने बचपन के दोस्त सत्यजीत प्रधान के साथ, जुलाई 2020 में टेलीडेंटिस्ट्री सेवाएं प्रदान करने के लिए डेंटा मित्र लॉन्च किया। यह ऐप वीडियो परामर्श के दौरान मौखिक समस्याओं के निदान के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करता है।


बेंगलुरु स्थित डेंटा मित्रा एक डिजिटल दंत चिकित्सक ऐप है जो कभी भी और कहीं भी मौखिक स्वास्थ्य सेवा प्रदान करता है।


सत्यजीत ने YourStory को बताया, "डेंटल ऐप दंत चिकित्सा को उँगलियों पर और सूटकेस ट्रॉली पर एक क्लिनिक के माध्यम से आपके दरवाजे तक लाता है।"

k

द डिजिटल डेंटिस्ट

सत्यजीत बताते हैं कि Android और iOS दोनों में उपलब्ध डेंटा मित्र ऐप को इमेज प्रोसेसिंग के माध्यम से दांतों की समस्याओं के निदान के लिए एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्कैनर के साथ डिजाइन किया गया है।


वह कहते हैं, “यूजर्स सीधे ऐप से फ्री कॉल के माध्यम से डेंटिस्ट को बुक कर सकते हैं, या व्हाट्सएप के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं। ऐप यूजर्स को वीडियो कॉल के माध्यम से 24x7 दंत चिकित्सक से जुड़ने की अनुमति देता है। सर्वश्रेष्ठ दंत चिकित्सा पद्धतियों पर आधारित बैकएंड एल्गोरिदम यूजर्स को उनकी ओरल हेल्थ और स्वीट स्कोर की जांच करने में मदद करता है। इनबिल्ट गूगल मैप यूजर्स को आपातकालीन स्थिति के मामले में नजदीकी चिकित्सकीय क्लीनिक या अस्पताल खोजने में मदद करता है।”


इसके अलावा, डेंटा मित्र अन्य सेवाएं जैसे, डेंटल स्पा, व्हाइटनिंग सर्विसेज, स्माइल मेकओवर, अरोमा थेरेपी, स्लीपिंग या सेडेशन डेंटिस्ट्री सहित लाइफस्टाइल और वेलनेस सेवाएं भी प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, ऐप एंटरटेनमेंट और तनाव से राहत पाने के लिए यूजर्स को अपने दांतों के उपचार के दौरान नेटफ्लिक्स पर शो स्ट्रीम करने या म्यूजिक सुनने की अनुमति देता है।

Denta Mitra Mobile App

Denta Mitra Mobile App (फोटो साभार: Denta Mitra)

बिजनेस और भविष्य की योजनाएं

सत्यजीत ने बताया कि डेंटा मित्र के पास एक विविध राजस्व मॉडल है, जहां स्टार्टअप वीडियो या होम कंसल्टेशन फीस, सर्विस फीस, सब्सक्रिप्शन सर्विसेज, डेंटल लैब्स के साथ पार्टनरशिप और ओरल केयर संगठनों के साथ पार्टनरशिप के माध्यम से राजस्व कमाता है।


यह अस्पतालों और क्लीनिकों को रोगी प्रबंधन उपकरण भी प्रदान करता है।


सत्यजीत कहते हैं, “हमारा औसत मासिक राजस्व लगभग 1.5 लाख रुपये है, और हमने पिछले दो महीनों में 2 लाख रुपये कमाए हैं। हम अगले शहरों में अपनी सेवाओं के विस्तार और अधिक भागीदारी के साथ अगले वित्तीय वर्ष में 3 से 5 गुना उत्पन्न करने का लक्ष्य रख रहे हैं।”


स्टार्टअप ने आज तक 2000 से अधिक वीडियो कंसल्टेशन और 300 से अधिक होम विजिट करने का दावा किया है। वर्तमान में डेंटा मित्र में पांच इन-हाउस डॉक्टर और सात सलाहकार डॉक्टर हैं। संस्थापकों ने अब तक प्रोडक्ट डेवलपमेंट, कस्टमाइज्ड मेडिकल, क्लीनिक और सर्विस ईक्विपमेंट्स, मार्केटिंग, टेक्नोलॉजी, सेल्स और ऑपरेशन के लिए बूटस्ट्रैप्ड स्टार्टअप में 25 लाख रुपये का निवेश किया है।


स्टार्टअप अब अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए पहले राउंड की फंडिंग जुटा रहा है, और पहले से ही एंजेल निवेशकों के साथ बातचीत कर रहा है।


इटैलियन बिजनेस एजेंसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत को दंत चिकित्सा उत्पादों और सामग्रियों के लिए सबसे बड़ा देश बनने की उम्मीद है। वर्तमान में देश में 5000 से अधिक दंत प्रयोगशालाएं और 297 से अधिक दंत चिकित्सा संस्थान हैं।


माना जाता है कि शहरी इलाकों में जनसंख्या अनुपात के हिसाब से दंत चिकित्सक का रेशियो 1: 9000 है और ग्रामीण क्षेत्रों में यह रेशियो 1: 2,00,000 का है जोकि चौंकाने वाला है। डेंटा मित्र कई अन्य बड़े खिलाड़ियों जैसे कि Mobident, Clove और Dentists For Me के साथ प्रतिस्पर्धा करता है।


भविष्य की योजनाओं के बारे में बोलते हुए, सत्यजीत कहते हैं, “हमारे दो साल के रोडमैप के अनुसार, हम देश के 12 शहरों में अपनी सेवाओं का विस्तार करने की योजना बना रहे हैं, प्रमुख रूप से टीयर I और II। हमारे पास कॉर्पोरेट्स, अपार्टमेंट सोसायटी और पर्यटन दंत चिकित्सा के लिए व्हील्स पर ओरल केयर शुरू करने की योजना है। हम ऐप में प्रोडक्ट और AI कार्यक्षमता को और विकसित करेंगे।”