Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ys-analytics
ADVERTISEMENT
Advertise with us

World Sleep Day: बेंगलुरु की इस कंपनी ने कर्मचारियों को 'नींद के लिए' दिया सरप्राइज हॉलिडे

पिछले साल, कंपनी ने अपने वर्कफोर्स के लिए "राइट टू नैप पॉलिसी" (Right to Nap policy) की घोषणा की, जिसने सभी कर्मचारियों को उनके काम के घंटों के दौरान 30 मिनट की झपकी लेने की अनुमति दी.

World Sleep Day: बेंगलुरु की इस कंपनी ने कर्मचारियों को 'नींद के लिए' दिया सरप्राइज हॉलिडे

Friday March 17, 2023 , 3 min Read

दुनिया भर में कंपनियां अपने कर्मचारियों की सेहत का ख़याल रखते हुए उनके लिए तरह-तरह के प्रोग्राम चलाती हैं. वर्क-लाइफ बैलेंस को बनाए रखने के प्रयास करती हैं. मेंस्ट्रूअल लीव्ज, मैटरनिटी लीव्ज, पैटरनिटी लीव्ज आदि को लेकर कंपनियां अपनी पॉलिसीज में बदलाव कर रही हैं. लेकिन कोई कंपनी नींद के लिए छुट्टी दे... ये थोड़ा अनसुना लगता है... कम से कम भारत में तो...

अपने कर्मचारियों के बीच कल्याण प्रथाओं (wellness practices) को प्रोत्साहित करने के लिए, बेंगलुरु की एक कंपनी ने अंतर्राष्ट्रीय नींद दिवस (International Sleep Day) के मौके पर आज, 17 मार्च को अपने कर्मचारियों के लिए आधिकारिक तौर पर एक वैकल्पिक अवकाश की घोषणा की.

world-sleep-day-bengaluru-wakefit-solutions-surprise-holiday-announcing-the-gift-of-sleep-employees

सांकेतिक चित्र

WakefitSolutions, जोकि एक D2C (direct-to-consumer) होम-एंड-स्लीप सॉल्यूशन स्टार्टअप है, ने लिंक्डइन पर एक पोस्ट शेयर किया है. यह पोस्ट सभी कर्मचारियों को भेजे गए ईमेल का स्क्रीनशॉट था. कर्मचारियों को भेजे गए मेल का शीर्षक था - "सरप्राइज़ हॉलिडे: एनाउंसिंग द गिफ्ट ऑफ़ स्लीप". (Surprise Holiday: Announcing the Gift of Sleep)

ईमेल में लिखा था, "हम यह घोषणा करते हुए रोमांचित हैं कि वेकफिट 17 मार्च, शुक्रवार को अपने सभी कर्मचारियों के लिए वैकल्पिक अवकाश के रूप में अंतर्राष्ट्रीय नींद दिवस मनाएगा. नींद के प्रति उत्साही के रूप में, हम स्लीप डे को त्योहार के रूप में मानते हैं, खासकर जब यह शुक्रवार को पड़ता है! आप किसी दूसरी छुट्टी की तरह इस छुट्टी का लाभ एचआर पोर्टल के माध्यम से उठा सकते हैं."

कंपनी ने अपने कर्मचारियों को लिखा, "हमारे ग्रेट इंडियन स्लीप स्कोरकार्ड के 6वें संस्करण से पता चलता है कि 2022 से काम के घंटों के दौरान नींद महसूस करने वाले लोगों में 21% की वृद्धि हुई है और थके हुए जागने वाले लोगों में 11% की वृद्धि हुई है. नींद की कमी के प्रसार को ध्यान में रखते हुए, स्लीप डे मनाने का Gift of Sleep से बेहतर तरीका और क्या हो सकता है?"

पिछले साल, कंपनी ने अपने वर्कफोर्स के लिए "राइट टू नैप पॉलिसी" (Right to Nap policy) की घोषणा की, जिसने सभी कर्मचारियों को उनके काम के घंटों के दौरान 30 मिनट की झपकी लेने की अनुमति दी.

कंपनी ने एक बयान में कहा, “दोपहर की झपकी शरीर को रिचार्ज करने और काम पर फिर से ध्यान केंद्रित करने में मदद करती है, इस प्रकार वर्कप्लेस पर प्रोडक्टिविटी और प्रेरणा में सुधार होता है. वर्क-फ्रॉम-होम के दौर में दोपहर की झपकी के बारे में चर्चा आम हो गई, और कंपनियां धीरे-धीरे लेकिन लगातार इसके महत्व को महसूस कर रही हैं. इस पहल के माध्यम से, कंपनी अन्य कंपनियों को पहल अपनाने के लिए प्रोत्साहित करते हुए नींद क्रांति शुरू करने की उम्मीद करती है."

बता दें कि Wakefit Solutions अपने होम फर्निशिंग प्रोडक्ट्स के लिए जाना जाता है.

विश्व नींद दिवस (World Sleep Day) का उद्देश्य नींद के महत्व और हमारे स्वास्थ्य और कल्याण पर नींद संबंधी विकारों के प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाना है. नींद संबंधी विकार एक आम समस्या है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है और उनके जीवन की गुणवत्ता पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है.