FTX को खरीदने की तैयारी में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिप्टो एक्सचेंज Binance

By रविकांत पारीक
November 09, 2022, Updated on : Wed Nov 09 2022 11:52:35 GMT+0000
FTX को खरीदने की तैयारी में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिप्टो एक्सचेंज Binance
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

दुनिया का सबसे बड़ा क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज बिनेंस (Binance) अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी FTX को खरीदने की तैयारी में है. Binance के सीईओ चांगपेंग झाओ (Changpeng Zhao) ने मंगलवार को कहा कि कंपनी ने क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज में "लिक्विडिटी की कमी" को कवर करने में मदद करने के लिए अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी FTX की एक यूनिट,FTX.com को खरीदने के लिए एक गैर-बाध्यकारी समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं.


झाओ ने कहा कि FTX दबाव में आ गया है क्योंकि उनकी फर्म FTX के इन-हाउस टोकन, FTT की अपनी होल्डिंग्स को बेच देगी.


झाओ ने एक ट्वीट में कहा, "आज दोपहर, FTX ने हमारी मदद मांगी. कंपनी की लिक्विडिटी संकट में है. उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा के लिए, हमने एक गैर-बाध्यकारी LOI पर हस्ताक्षर किए, जिसका उद्देश्य FTX.com को पूरी तरह से हासिल करना और लिक्विडिटी संकट को कवर करने में मदद करना है."

एक ट्वीट में, FTX के फाउंडर और सीईओ सैम बैंकमैन-फ्राइड (Sam Bankman-Fried) ने कहा कि टीमें विदड्रॉल्स के मौजूदा बैकलॉग को साफ करने पर काम कर रही हैं और एक के बाद एक, सभी असेट्स को कवर किया जाएगा.


बिनेंस, जो 120 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ 1 ट्रिलियन डॉलर की क्रिप्टो इंडस्ट्री पर हावी है, वर्तमान में अमेरिकी न्याय विभाग द्वारा बिनेंस द्वारा मनी-लॉन्ड्रिंग नियमों के संभावित उल्लंघन की जांच की जा रही है. रॉयटर्स ने पिछले सप्ताह एक रिपोर्ट में इसका खुलासा किया था.


आपको बता दें कि Binance, FTX का समर्थन करने वाला पहला निवेशक है. लेकिन जैसे-जैसे कंपनी की लोकप्रियता बढ़ी, दोनों के बीच संबंध मुरझाने लगे. फर्मों ने सौदे की वित्तीय शर्तों का खुलासा नहीं किया है, लेकिन यह FTX के निवेशकों के लिए पूरी तरह से भयानक नहीं है, जिसका मूल्य इस साल की शुरुआत में एक फंडिंग राउंड में 32 बिलियन डॉलर था.


सौदे के पूरा होने पर नियामकीय जांच हो सकती है.


दो अरबपति कई महीनों से एक-दूसरे पर कमेंट कर रहे हैं, लेकिन इस हफ्ते की शुरुआत में यह रिश्ता अब तक के सबसे निचले स्तर पर आ गया, जब झाओ ने कहा कि बिनेंस FTT की अपनी होल्डिंग बेच रहा था, जो कि FTX एक्सचेंज का मूल टोकन था, जो उसे प्राप्त हुआ था, पिछले साल फर्म से बाहर निकलने के हिस्से के रूप में.


Binance-FTX सौदे के बाद क्रिप्टो कीमतों में आई गिरावट को लेकर कॉइनबेस ने निवेशकों को आश्वासन दिया कि FTT टोकन के लिए इसका कोई जोखिम नहीं है और FTX के लिए "बहुत कम" जोखिम है.

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें