एक नई शुरुआत: YourStory University

By Shradha Sharma & Debleena Majumdar
January 16, 2023, Updated on : Sat Jan 28 2023 07:31:26 GMT+0000
एक नई शुरुआत: YourStory University
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

पिछले एक दशक में भारत स्टार्टअप नवाचार और मूल्य निर्माण का एक बड़ा केंद्र बन कर उभरा है.


हमारी ख़ुशक़िस्मती है कि YourStory के माध्यम से पिछले चौदह सालों में हम भारत में स्टार्टअप ग्रोथ की इस दास्तान को, इसकी कुछ बेहद प्रभावशाली कहानियों को न सिर्फ़ कह पाए हैं. उनके बनने में हमने एक उत्प्रेरक की भूमिका भी निभाई है.


चौदह बरस की इस यात्रा में हमनें कई सबक़ सीखे हैं.


पहला सबक़ ये कि ऑन्त्रप्रेन्योर किसी एक विकास पथ पर नहीं चलते. हर आंत्रप्रेन्योर अपने-अपने अलग-अलग कारणों से उद्यमिता चुनता है और इसीलिए हममें से हर-एक के पास समस्याओं के अलग-अलग हल या रणनीतियां हो सकते हैं, होते हैं. हममें से प्रत्येक अपने स्टार्टअप के लिए सफलता की अपनी परिभाषा चुन सकता है, चुनता है. और इसीलिए जो सबक़ हम सीखते हैं उनमें भी हमारी शख़्सियत और हमारे लक्ष्य झलकते हैं. 


दूसरा सबक़ यह है कि ऑन्त्रप्रेन्योरशिप की यात्रा में कई मोड़ और पड़ाव आते हैं जो कुछ बड़ा करने [स्केल करने] का जलवा दिखाने के चक्कर में नज़र से चूक जाते हैं. हमनें उन मोड़ों और पड़ावों को देखने की कोशिश की है. पिछले 14 साल में हमने हमारे सबक़ हासिल किए हैं डेटा से, फ़ाउंडर्स के साथ इंटरव्यूज़ से, अनगिनत स्टोरीज़ लिखकर, ढेर सारे इवेंट्स करके. इन चौदह सालों में ऐसा कोई दिन नहीं गया जब हमने किसी स्टार्टअप को ट्रैक न किया हो, उनके बारे में बात न की हो या उन्हें ऑब्ज़र्व न किया हो. हमने कई कहानियां बनती और बिगड़ती हुई देखी, असफलताओं और सफलताओं को हमने करीब से देखा. लेकिन स्टार्टअप्स के साथ साथ हम अपने ग़लतियों से भी बहुत सीखा है. बहुत कुछ ऐसा है जिसे हम बेहतर कर सकते थे. 


नेशनल स्टार्टअप डे (National Startup Day) पर हमारी अब तक जो भी लर्निंग रही है उसे आपके साथ शेयर करने के लिए हम योरस्टोरी यूनिवर्सिटी की शुरुआत कर रहे हैं जहां उम्मीद है जुनून और जहनियत का तालमेल हो पाएगा.  

 

इस यूनिवर्सिटी के माध्यम से हम आपके सामने वो सारी व्यवहारिक सीख और समझ पेश करेंगे जो हमनें 14 साल में स्टार्टअप्स की एक लाख बीस हजार कहानियाँ कह कर, उनको बारीकी से स्टडी करके हासिल की है. वो कोर स्किल्स कौनसी हैं जो अक्सर सफलता और कई बार चुनौतियों और असफलताओं का कारण बनती हैं? आप अपनी ऑन्त्रप्रेन्योरशिप की यात्रा में उनको कैसे सीखेंगे? ये ऐसी सीख है जिसे अपनी स्टार्टअप यात्रा में कई बार काम में ला सकते हैं.


योरस्टोरी यूनिवर्सिटी (YourStory University) में हम परिणाम-आधारित पाठ्यक्रम (outcome-based courses) लाएंगे जो हमारा मानना है कि आपकी स्टार्टअप यात्रा को थोड़ा आसान बना सकते है. 


यह कोर्स अंग्रेज़ी और हिंदी दोनों भाषाओँ में उपलब्ध रहेगा और आने वाले वक़्त में भारत की अन्य भाषाओं में भी! इस कोर्स में फ़ोकस इंडिया और यहाँ की ऑन्त्रप्रेन्योरशिप पर है और आपकी स्टार्टअप यात्रा को आसान बनाने वाली बेंचमार्क रिपोर्टस, ग्रोथ फ्रेमवर्क और केस स्टडी भी शामिल किए हैं.


इस साल जनवरी में शुरू होने जा रहे इस कोर्स को हमने “ऑन्त्रप्रेन्योरशिप का पंचतंत्र” (Panchatantra of Entrepreneurship) का नाम दिया है. हमारा मानना है कि इस कोर्स में बताए गए 5 स्किल्स ऑन्त्रप्रेन्योरशिप की कोर स्किल्स हैं, जिससे किसी भी फील्ड या स्टेज के ऑन्त्रप्रेन्योर को परखा जा सकता है.

yourstory-university-announcement

3 महीने के इस पाठ्यक्रम के माध्यम से, हम आपके लिए लाएंगे टूलकिट जो आपके उद्यमी सोच और क्षमता को और भी शार्प कर सके, निखार सके.


हम मानते हैं कि भारत को 5 ट्रिलियन डॉललर से अधिक वाली अर्थव्यवस्था बनाने के लिए देश के हर शहर, हर कोने में ऑन्त्रप्रेन्योर की सोच रखने वाले हर व्यक्ति को एक महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी. हम, YourStory, देश भर में 50 लाख से अधिक रोजगार सर्जक बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं.


इसमें हमारा विश्वास बहुत गहरा है, इसे हम सालों से जी रहे हैं. चौदह साल हमनें यही तो किया है. इस मिशन में YourStory University के साथ जुड़िए.

यह भी पढ़ें
SheSparks : और यहां से बदलाव की शुरुआत होती है

Edited by Prerna Bhardwaj

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close