अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ने के लिये युवाओं को नहीं मिल रहे विशेषज्ञ कोच: महेश भूपति

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ने के लिये युवाओं को नहीं मिल रहे विशेषज्ञ कोच: महेश भूपति

Saturday December 21, 2019,

2 min Read

bhupati

महेश भूपति (चित्र साभार: सोशल मीडिया)

पूर्व भारतीय डेविस कप कप्तान महेश भूपति ने शुक्रवार को कहा कि देश के युवा खिलाड़ियों का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन करने का मार्गदर्शन करने के लिये विशेषज्ञ कोचों की जरूरत है।


भूपति ने यहां एक कार्यक्रम के इतर कहा,

‘‘पूरे भारत में अपार प्रतिभायें हैं लेकिन जब कोचिंग और उचित मार्गदर्शन की बात आती है, तो विशेषज्ञता की कमी होती है, जिससे वे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते।’’

साथ ही उन्होंने कहा,

‘‘मैंने इतने वर्षों तक खेलते हुए यह देखा है। इसके बारे में किसी के भी दिमाग में कोई संशय नहीं होगा। मैं जूनियर स्तर पर अच्छा करते हुए खिलाड़ियों का नाम बता सकता हूं, जैसे संदीप कीर्तने, नितिन कीर्तने, रोहित रेड्डी और अन्य। लेकिन वे पुरूष सीनियर वर्ग में अच्छा नहीं कर पा रहे हैं क्योंकि उन्हें सही मार्गदर्शन नहीं मिल रहा।’

छीनी गई थी कप्तानी

महेश भूपति भारत की डेविस कप टीम के कप्तान रह चुके हैं। इसके पहले महेश भूपति ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए पाकिस्तान जाकर खेलने से इंकार कर दिया था, इसके बाद अखिल भारतीय टेनिस संघ ने उनके ऊपर अनुशासनात्मक कार्यवाही करते हुए उन्हे डेविस कप टीम के कप्तान पद से हटा दिया था।





कप्तान पद से हटाये जाने से आहत होकर महेश भूपति ने बयान देते हुए कहा था,

"महासंघ ने मेरे साथ जो रवैया अपनाया है, मैं उससे निराश हूँ, उन्हे शिष्टाचार के नाते कम से कम एक फोन तो करना चाहिए था।"

गौरतलब है कि कुछ समय बाद पाकिस्तान से डेविस कप मुक़ाबले की मेजबानी छिन ली गई थी, जिसके बाद इन मैचों को कजाखस्तान के नूर सुल्तान में सम्पन्न कराने का निर्णय लिया गया था।


महेश भूपति अपनी बातों को लेकर हमेशा से मुखर रहे हैं। भूपति ने टेनिस संघ पर पिछले 20 सालों के रवैये को लेकर निशाना साधते हुए क्रिकेट का हवाला भी दिया था। भूपति के अनुसार यदि यही मामले क्रिकेट से जुड़े हुए होते तो सरकार भी इस पर ध्यान देती।


महेश भूपति भारतीय टेनिस में स्थापित नाम हैं। महेश भूपति ने लिएंडर पेस के साथ मिलकर तीन डबल्स खिताब जीते हैं, जिनमें साल 1999 का विबंलडन का खिताब भी शामिल है।


(Edited by प्रियांशु द्विवेदी )


Daily Capsule
TechSparks Mumbai starts with a bang!
Read the full story