Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ys-analytics
ADVERTISEMENT
Advertise with us

क्रिप्टोकरेंसी पर ‘Zero TDS’? क्या है क्रिप्टो एक्सचेंज Bitbns का नया प्लान?

Bitbns की शुरुआत 2017 में हुई थी. 4 मिलियन से अधिक यूजर्स के साथ, यह आज क्रिप्टो-बेस्ड प्रोडक्ट्स और सर्विसेज के विविध सूट के लिए वन-स्टॉप शॉप है.

क्रिप्टोकरेंसी पर ‘Zero TDS’? क्या है क्रिप्टो एक्सचेंज Bitbns का नया प्लान?

Tuesday July 12, 2022 , 3 min Read

क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट करने वालों के लिए पहली बार राहत की ख़बर है. भारत के प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों और देश के सबसे बड़े क्रिप्टो SIP (Systematic Investment Plan) प्लेटफॉर्म्स में से एक, Bitbnsने क्रिप्टोकरेंसी में SIP इन्वेस्टमेंट पर जीरो टीडीएस (Zero TDS) (TDS - Tax Deducted at Source) की घोषणा की है.

इस पहल का उद्देश्य इन्वेस्टर्स के लिए टैक्स के बोझ को दूर करना और SIP शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करना है.

Bitdroplet — Bitbns का एक प्लेटफॉर्म है जो इन्वेस्टर्स को SIP के जरिए क्रिप्टोकरेंसी में सरल और सुरक्षित तरीके से इन्वेस्ट करने में मदद करता है. न्यूनतम 12 महीने की अवधि के लिए SIP का लाभ उठाने वाले इन्वेस्टर अब टीडीएस का भुगतान करने की चिंता किए बिना निर्बाध रूप से इन्वेस्ट कर सकते हैं. जबकि रिडिम्पशन के लिए कोई न्यूनतम अवधि नहीं है. Bitbns 12 महीने के बाद रिडिम किए गए SIP इन्वेस्टमेंट के लिए टीडीएस वहन करेगा. क्रिप्टो SIP प्लेटफॉर्म पर 200,000 से अधिक सक्रिय फोलियो हैं. एक्सचेंज ने अपने SIP प्लेटफॉर्म पर 19 नए टोकन पेश करने की भी घोषणा की, जिससे इन्वेस्टर्स को अपने SIP इन्वेस्टमेंट में अधिक फ्लैक्सिबिलिटी मिली है.

zero-tds-on-cryptocurrencies-bitbns-introduces-tax-shield-sip-investments-in-cryptocurrency

फोटो साभार: Bitbns

Bitdroplet प्लेटफॉर्म एक तरह का इन्वेस्टमेंट कैलकुलेटर भी प्रोवाइड करता है, जिसमें इन्वेस्टर सही इन्वेस्टमेंट पीरियड के लिए अपने SIP इन्वेस्टमेंट की वैल्यू कैलकुलेट कर सकते हैं.

क्रिप्टो SIP म्यूचुअल फंड (Mutual Funds) की रेग्यूलर SIP के समान है, जिससे कोई भी नियमित अंतराल पर क्रिप्टो में एक निश्चित राशि का निवेश कर सकता है. इन्वेस्टर अपनी इन्वेस्टमेंट कैपेबिलिटी के आधार पर दैनिक, साप्ताहिक या मासिक किस्तों का लाभ उठा सकते हैं. SIP कम से कम रुपये की भी हो सकती है. लोकप्रिय क्रिप्टो-एसेट्स (crypto-assets) जैसे कि बिटकॉइन (bitcoin) और एथेरियम (Ethereum) आदि की नियमित खरीद को ऑटोमेट और शेड्यूल किया जा सकता है.

1 जुलाई से प्रभावी नए टैक्स नियम के अनुसार, सभी क्रिप्टोकरेंसी लेनदेन (cryptocurrency transactions) पर 1% TDS लगाया गया है. जबकि डायरेक्ट सेलिंग में TDS पूरी तरह से विक्रेता द्वारा वहन किया जाएगा. एक क्रिप्टोकरेंसी को दूसरे के लिए ट्रेड करने के मामले में, TDS शामिल दोनों पक्षों पर लगाया जाएगा.

Bitbns के फाउंडर और सीईओ गौरव दहाके ने कहा, “Bitbns को अपने इन्वेस्टर्स के लिए TDS-Free SIP स्कीम पेश करने की खुशी है. हमारा मानना ​​है कि इन्वेस्टर्स के लिए 'Buy at Dip' रणनीति का लाभ उठाने और इस तरह अपने मुनाफे को अधिकतम करने का यह एक अच्छा समय है. हमारी TDS-Free SIP योजनाएं इन्वेस्टर्स को TDS के बोझ से बचते हुए अधिक मुनाफे वाले मॉडल का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित करेंगी. जोखिम कम करने के अलावा, यह पोर्टफोलियो विविधीकरण और रिटर्न के पुनर्निवेश में भी मदद करेगा, ताकि कंपाउंडिंग की शक्ति का लाभ उठाया जा सके और इन्वेस्टमेंट के लॉन्गटर्म लॉक-इन के माध्यम से अधिक रिटर्न हासिल किया जा सके.

गौरतलब हो कि Bitbns की शुरुआत 2017 में हुई थी. 4 मिलियन से अधिक यूजर्स के साथ, यह आज क्रिप्टो-बेस्ड प्रोडक्ट्स और सर्विसेज के विविध सूट के लिए वन-स्टॉप शॉप है.