Zerodha ने जलवायु परिवर्तन समाधानों को बढ़ावा देने के लिए शुरु किया नॉन-प्रोफिट Rainmatter Foundation

Zerodha आने वाले वर्षों में पर्यावरणीय परियोजनाओं के लिए अनुदान और वित्त पोषण के रूप में वितरित किए जाने के लिए $ 100 मिलियन की फंडिंग देगा।
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

ऑनलाइन ब्रोकरेज प्लेटफॉर्म Zerodha ने घोषणा की है कि वह एक नॉन-प्रोफिट ऑर्गेनाइजेशन - Rainmatter Foundation की स्थापना कर रही है - जो कि जमीनी स्तर पर व्यक्तियों और संगठनों और जलवायु परिवर्तन के समाधान के लिए काम करने वाली कंपनियों का समर्थन करने के लिए काम करेगी, जिसके तहत वनीकरण, पारिस्थितिक बहाली और आजीविका जैसे क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।


अपनी वेबसाइट पर एक ब्लॉग में, फाउंडर नितिन कामत ने कहा, "हमारा बिजनेस मेरे सबसे अच्छे सपनों से परे सफल है, लेकिन हमेशा यह शून्य रहा है कि हम जो निर्माण कर रहे हैं उसे जानने के बाद सिर्फ भारतीय जनसंख्या के शीर्ष 3 से 4 प्रतिशत की मदद कर रहे हैं। साथ ही, यह एहसास कि हमारा ग्रह शायद जलवायु परिवर्तन के कारण टूटने की कगार पर है, और हमें अपनी सफलता और संसाधनों का उपयोग इसके बारे में कुछ करने में करना चाहिए।”


उन्होंने कहा, "हम मानते हैं कि लोगों के सही सेट, इरादे, निरंतर प्रयोग, हमारी सभी शिक्षाओं को खोलने की इच्छा, सरकारों के साथ सहयोग, और वापसी की उम्मीदों के बिना जोखिम उठाने के लिए पूंजी तैयार करने के लिए, हमें सक्षम होना चाहिए किसी तरह से योगदान करें। यह प्रयास करने के लिए, हमने Rainmatter Foundation की स्थापना की है।”

फाउंडेशन की अगुवाई एक सीरियल आंत्रप्रेन्योर समीर सिसोदिया करेंगे, जिन्होंने The Farming Collective और Linger Leisure की भी स्थापना की है। समीर ने टेक इंडस्ट्री में स्थायी खेती, कृषि संग्रह और अपने व्यक्तिगत जुनून - कायाकल्प करने वाली मिट्टी और जंगलों के साथ प्रयोग करने के लिए एक कैरियर छोड़ दिया।


नितिन कहते हैं, “हमारी मुख्य मान्यताओं में यह है कि हरित अर्थव्यवस्था में जाना और हरित रोजगार का सृजन एक बेहतर पारिस्थितिकी के लिए आवश्यक परिवर्तनों का एक अनिवार्य हिस्सा है। हम आने वाले कुछ वर्षों में इस ओर $ 100 मिलियन का कोष बना रहे हैं। यह उपर्युक्त दिशाओं में परियोजनाओं के लिए अनुदान और धन के रूप में वितरित किया जाएगा, जो प्रतिरूप मॉडल बन जाते हैं।”


पुनर्स्थापना की दिशा में फाउंडेशन के तत्काल प्रयासों में एक 70 एकड़ का निजी वन शामिल है जिसे पारिस्थितिक रूप से ध्वनि पुनर्वितरण सिद्धांतों का उपयोग करके बहाल किया जा रहा है।


कम्यूनिटी के साथ जुड़ने के लिए एक सार्वजनिक मंच (public forum) भी है।