Zomato ने डिलीवरी पार्टनर्स के लिए लिया बड़ा फैसला, अब उनके परिवार को भी मिलेगा हेल्थ कवर

By Rajat Pandey
September 28, 2022, Updated on : Wed Sep 28 2022 11:14:30 GMT+0000
Zomato ने डिलीवरी पार्टनर्स के लिए लिया बड़ा फैसला, अब उनके परिवार को भी मिलेगा हेल्थ कवर
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

फ़ूड डिलीवरी दिग्गज Zomato अपने डिलीवरी पार्टनर्स को दिए जाने वाले हेल्थ कवर में अब उनके पारिवारिक सदस्यों को भी शामिल करेगा. कंपनी ने अपनी एक अधिकारिक 


ज़ोमैटो अपने डिलीवरी पार्टनर्स यानि डिलीवरी बॉय को 1 लाख रूपए का मेडिकल कवर देती है. ये  मेडिकल कवर अब डिलीवरी पार्टनर्स के परिवार के सदस्यों के लिए भी वैध होगा.


ज़ोमैटो ने वित्त वर्ष 2022 के लिए अपने 9,210 डिलीवरी पार्टनर्स के लिए 15.94 करोड़ रुपये के फण्ड को संरक्षित किया था, जिसमें से 9.8 करोड़ रुपये पूरी तरह से स्वास्थ्य सम्बंधित सेवाओं के आरक्षित था. इसके साथ ज़ोमैटो डिलीवरी पार्टनर्स को 5,000 रुपए का ओपीडी सपोर्ट भी देता है, इस सेवा का लाभ उनके पारिवारिक सदस्य भी ले सकते है.    


कंपनी के आंकड़ों के मुताबिक, वित्त वर्ष 2022 में 2.3 करोड़ रुपए की लागत से 13,645 डिलीवरी पार्टनर्स और उनके परिवार को ओपीडी सपोर्ट का लाभ मिला है.


ज़ोमैटो का कहना है कि हम अपने डिलीवरी पार्टनर्स की सेहत को लेकर बहुत सजग हैं, क्योंकि वही हमारी कंपनी का फेस हैं. जब वे स्वस्थ रहेंगे तभी वो अपना काम बेहतर तरीके से कर पाएंगे, जो हमारी कंपनी के लिए सबसे अहम है. 


डिलीवरी के दौरान अगर किसी को अस्थायी विकलांगता हो जाती है, तो उस परिस्थिति में ज़ोमैटो अपने डिलीवरी पार्टनर्स को 50,000 रुपए तक 525 रुपये प्रति दिन का वेतन देता है.


अगर डिलीवरी ले दौरान किसी की मृत्य हो जाती है, तो 10 लाख रुपए ज़ोमैटो की ओर से मृतक के परिवार को दिए जाते हैं.


इसके अतिरिक्त अगर किसी के इलाज के दौरान 1 लाख रुपए से ज्यादा का खर्च होता  है, तब भी ज़ोमैटो अपने डिलीवरी पार्टनर्स की मदद के मौजूद रहता है.


कंपनी का कहना है कि डिलीवरी पार्टनर के ऐप पर इसकी सारी जानकारी उपलब्ध है. इसके इस्तेमाल से वे आसानी से अपनी भाषा में क्लेम कर सकते हैं. ज़ोमैटो ने अपने  डिलीवरी पार्टनर्स के लिए समर्पित कांटेक्ट पर्सन निर्धारित किए हैं, जो क्लेम की प्रक्रिया शुरू होने से खाते में पैसे आने तक डिलीवरी पार्टनर्स की मदद के लिए मौजूद रहते हैं. 

कंपनी के आकड़ो की माने तो वित्तीय वर्ष 2021 की तुलना में 2022 में 5 गुने ज्यादा लोगों ने क्लेम किए हैं.


टेन्योर डिलीवरी पार्टनर्स के लिए लॉयल्टी बेनिफिट के रूप में,ज़ोमैटो दिल्ली, हैदराबाद और अहमदाबाद में उनके और उनके परिवारों के लिए 3,00,000 रुपये के हेल्थ कवर का भी विस्तार भी कर रहा है.