ऑनलाइन जुआ खेलने पर अब तमिलनाडु सरकार लेगी कड़ा एक्शन

By Rajat Pandey
September 27, 2022, Updated on : Tue Sep 27 2022 13:35:10 GMT+0000
ऑनलाइन जुआ खेलने पर अब तमिलनाडु सरकार लेगी कड़ा एक्शन
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

 दो पक्षों के बीच जुए का खेला जाना कोई नई बात नहीं है. ये सैकड़ों वर्षों से चल रहा है. ऑनलाइन गैम्बलिंग की शुरुआत इंटरनेट के लॉन्च होने के बाद हुई. पहले लोग कैसीनो की तलाश करने के लिए इन्टरनेट का इस्तेमाल करते थे, मगर तेजी से बदलते समय और तकनीक के साथ अब लोग कैसीनो ऑनलाइन ही खेलने लगे हैं.  


बीते सोमवार को तमिलनाडु विधानसभा में मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन की अध्यक्षता में हुई बैठक में कैबिनेट द्वारा ऑनलाइन गैम्बलिंग(Online Gambling) के खिलाफ़ अध्यादेश(Ordinance) पारित किया गया. तमिलनाडू के गृह मंत्री का कहना है कि अध्यादेश को राज्यपाल की मंजूरी के लिए भेजा जा चूका है और जल्द ही इस पर आगे की प्रक्रिया की शुरू की जाएगी.


तमिलनाडु सरकार का ऑनलाइन जुए के खिलाफ कानून लाने का यह दूसरा प्रयास है. पिछले साल फरवरी में पूर्ववर्ती AIADMK शासन के दौरान एक अध्यादेश को मद्रास हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया था.


कई लोगों की आत्महत्या का कारण बन चुका ऑनलाइन गैम्बलिंग और विभिन्न राजनीतिक दलों की मांगों के बाद, राज्य सरकार ने इस साल जून में, जस्टिस चंद्रू के नेतृत्व में एक समिति का गठन किया था. 


न्यायमूर्ति चंद्रू समिति ने अपनी रिपोर्ट में, राज्य सरकार से संविधान के अनुच्छेद 252 के तहत ऑनलाइन गेमिंग के खिलाफ राष्ट्रीय स्तर के कानून बनाने के लिए केंद्र सरकार पर जोर देने के लिए कहा.पैनल ने यह भी सिफारिश की कि राज्य सरकार ऐसे विज्ञापनों पर भी प्रतिबंध लगाए जो लोगों को इस तरह के ऑनलाइन गेम खेलने के लिए प्रोत्साहित करते हैं. 27 जून को कैबिनेट की बैठक के दौरान इस रिपोर्ट को कैबिनेट ने सर्वसहमति से पास करदिया था.

क्या है ऑनलाइन गैंबलिंग

वर्चुअल माध्यम यानि इन्टरनेट का इस्तेमाल कर लगाए जाने वाले दांव को ऑनलाइन जुआ या ऑनलाइन गैंबलिंग कहते हैं. किसी क्लब में जाकर कैसीनो खेलकर दांव लगाने की तरह ही ये भी काम करता है, फर्क बस इतना है कि ये वर्चुअल तरीके से खेला जाता है और दांव भी वर्चुअली ही लगता है.


इसमें पोकर, स्पोर्ट गेम, कैसिनो गेम आदि शामिल हैं. भारत में 'Teen Patti' और 'Rummy' सबसे पॉपुलर ऑनलाइन गैंबलिंग गेम हैं. इसमें यूजर्स ऑनलाइन पेमेंट मोड जैसे क्रेडिट, डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग या यूपीआई का इस्तेमाल कर दांव लगाते हैं. एक शर्त रखने के बाद जीतने या हारने वाला अपने हिसाब से पेमेंट करता है.

ऑनलाइन गैंबलिंग और ऑनलाइन गेमिंग के बीच है बारीक अंतर 

ऑनलाइन गैंबलिंग और ऑनलाइन गेमिंग(Online Gaming) के बीच एक बहुत बारीक सा अंतर होता है. ऑनलाइन गेमिंग मजेदार है, इसमें आप अपने दोस्तों के साथ गेम खेलकर अच्छा टाइम पास कर सकते हैं. हालांकि जुए में एक-दूसरे के खिलाफ पैसे का दांव लगाया जाता है और खिलाड़ियों के बीच पैसों का लेन देन होता है. यही कारण मुख्यतः इसे ऑनलाइन गेमिंग से अलग बनाता है.