कौन हैं भारतवंशी निक्की हेली जो लड़ेंगी अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव, ट्रंप को दी चुनौती

साउथ कैरोलिना की पूर्व गवर्नर और संयुक्त राष्ट्र की राजदूत निक्की हेली ने मंगलवार को राष्ट्रपति पद के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की. इसके साथ ही वह 2024 रिपब्लिकन नामांकन के लिए पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के लिए पहली बड़ी चुनौती बन गई.

कौन हैं भारतवंशी निक्की हेली जो लड़ेंगी अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव, ट्रंप को दी चुनौती

Tuesday February 14, 2023,

4 min Read

भारतीय मूल की अमेरिकी राजनीतिज्ञ निक्की हेली (Indian-American politician Nikki Haley) ने घोषणा की है कि वह अमेरिका में 2024 का राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगी (United States 2024 Presidential elections). रिपब्लिकन पार्टी की नेता और संयुक्त राष्ट्र की पूर्व राजदूत (UN Ambassador) ने हाल ही में ट्विटर पर इसकी घोषणा की. इसके साथ ही 2024 के राष्ट्रपति पद को लेकर चर्चाओं का बाज़ार गर्म हो गया.

साउथ कैरोलिना की पूर्व गवर्नर और संयुक्त राष्ट्र की राजदूत ने मंगलवार को राष्ट्रपति पद के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की. इसके साथ ही वह 2024 रिपब्लिकन नामांकन (2024 Republican nomination) के लिए पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (former President Donald Trump) के लिए पहली बड़ी चुनौती बन गई.

दो साल पहले उन्होंने 2024 का राष्ट्रपति चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया था. उन्होंने कहा था कि वह 2024 में वाइट हाउस के लिए अपने पूर्व बॉस को चुनौती नहीं देंगी. निक्की हेली ने एक वीडियो संदेश के जरिए चुनावों के लिए अपनी दावेदारी पेश की है. 

उन्होंने वीडियो संदेश में कहा, “मैं निक्की हेली हूं, और मैं राष्ट्रपति चुनाव की रेस में शामिल हूं.”

51 वर्षीय हेली रिपब्लिकन पार्टी की ओर से डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ खड़ी होने वालीं पहली दावेदार हैं. अभी तक ट्रंप अपनी पार्टी की ओर से चुनाव में दावेदारी ठोकने वाले एकमात्र उम्मीदवार थे.

कयास लगाए जा रहे हैं कि आने वाले महीनों में फ़्लोरिडा सरकार के रॉन डेसेंटिस, पूर्व उपराष्ट्रपति माइक पेंस, पूर्व विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और दक्षिण कैरोलिना के सेन टिम स्कॉट अपनी दावेदारी की घोषणा कर सकते हैं.

राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा है कि वह डेमोक्रेटिक नामांकन के लिए किसी भी धक्का-मुक्की को रोकते हुए 2024 में फिर से चुनाव कराने का इरादा रखते हैं.

हेली ने नियमित रूप से राजनीतिक उम्मीदों को धता बताने के अपने ट्रैक रिकॉर्ड के बारे में शेखी बघारते हुए कहा, "मैंने कभी कोई चुनाव नहीं हारा है, और मैं ये भी नहीं हारुंगी."

2024 में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ेंगी

भारतीय मूल की निक्की हेली ने 2024 में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ने की घोषणा की है.

कौन हैं निक्की हेली?

20 जनवरी 1972 को साउथ कैरोलिना के बामबर्ग में जन्मी निक्की हेली का जन्म का नाम निम्रता निक्की रंधावा (Nimrata Nikki Randhawa) था. उनके माता-पिता अजीत सिंह रंधावा, और माँ, राज कौर रंधावा अमृतसर, पंजाब से संयुक्त राज्य अमेरिका में आकर बस गए. उनके माता-पिता उन्हें बचपन से प्यार से 'निक्की' बुलाते रहे हैं.

हेली के पिता पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर थे और उनकी मां ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से लॉ की पढ़ाई की थी. वे 1960 के दशक में पंजाब से कनाडा और फिर अमेरिका चले गए.

निक्की ने क्लेमसन यूनिवर्सिटी (Clemson University) से स्नातक की पढ़ाई पूरी की और एक वेस्ट मैनेजमेंट कंपनी के लिए काम करने के बाद, वह बतौर चीफ फाइनेंशियल ऑपिसर अपने फैमिली बिजनेस से जुड़ गईं.

उन्होंने 1996 में विलियम माइकल हेली (William Michael Haley) से शादी की, जो साउथ कैरोलिना आर्मी नेशनल गार्ड में एक कमीशन अधिकारी हैं और उन्होंने 2011 से 2017 तक साउथ कैरोलिना के फर्स्ट जेंटलमैन के रूप में भी काम किया है.

निक्की 1998 में राजनीतिक गतिविधियों में सक्रिय हो गईं और 2004 में साउथ कैरोलिना हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स का चुनाव लड़ा. उन्होंने एक मजबूत कैंडिडेट को हराया और 2010 तक तीन बार इस पद के लिए फिर से चुनी गईं. आगे चलकर उन्होंने गवर्नर बनने का फैसला किया.

निक्की साउथ कैरोलिना की 116वीं गवर्नर रह चुकी हैं. वह राज्य की पहली महिला राज्यपाल थीं और 2011 से 2017 तक इस पद पर रहीं. पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने उन्हें 2017 में संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत के रूप में नियुक्त किया और उन्होंने दिसंबर 2018 तक वैश्विक निकाय में अपने देश का प्रतिनिधित्व किया.

अब वे 2024 में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ेंगी. निर्वाचित होने पर, हेली देश की पहली महिला राष्ट्रपति और भारतीय मूल की पहली अमेरिकी राष्ट्रपति होंगी.

यह भी पढ़ें
इस महिला क्रिकेटर को WPL खेलने के लिए मिलेंगे 3.40 करोड़ रुपये