अगर मर्यादा और सीमा में किया जाए तो मदिरापान कोई पाप नहीं है
Friday October 02, 2015 , 8 min Read
‘‘शराब का एक पीपा जो चमत्कार कर सकता है वह संतो से भरा एक चर्च भी नहीं कर सकता।’’
यह एक बहुत पुरानी इतालवी कहावत है। और इसी कहावत की तरह शराब के या मदिरा के साथ कई मिथक भी जुड़े हुए हैं जिनमें से एक यह भी है कि शराब के इस्तेमाल पर लगाम लगाई जा सकती है और इसका सेवन रोका जा सकता है। एक नौसखिये संवाददाता की तरह मुझे वर्ष 1990 में श्रीनगर जाने का मौका मिला था और उस समय घाटी में आतंकवाद अपने चरम पर था। उस समय कश्मीर का माहौल बहुत खराब था और कश्मीर के भारत का अभिन्न अंग बने रहने पर भी संशय बना हुआ था। मैं डल लेक के किनारे पर स्थित सेंटूर होटल में ठहरा हुआ था। सुबह के पहले पहर में मैंने रिसेप्शन का काम संभालने वाले मैनेजर को डर के मारे कांपते हुए लगभग बेहोश होने वाली हालत में पाया। मैंने दूसरों से इस बात की ताकीद की कि क्या हुआ? मुझे बताया गया कि अभी-अभी एक आतंकी यहां आया और उसने शराब की एक बोतल मांगी। वह आतंकी होटल में एक पर्यटक का रूप धारण कर आया था। वह शराब के लिये बारम्बार जोर डालता रहा और जब उसे इस बात का भरोसा हा गया कि उसे यहां शराब की बोतल नहीं मिलेगी तो उसने अपनी पिस्टल बाहर निकाली और मैनेजर के माथे पर सटाते हुए उससे बोला, ‘‘आज तुमने अपनी जान बचा ली है। अगर तुमने मुझे शराब की बोतल दे दी होती तो अबतक तुम मार दिये गए होते।’’
इतना सुनने के बाद मैंने तुरंत उस होटल को खाली किया और एक नामचीन होटल में चला गया। मेरे भीतर का युवा उस समय दूसरों के बीच होने वाली गोलीबारी का निशाना बनकर अपना जीवन नहीं गंवाना चाहता था। मुझे उम्मीद थी कि दूसरे होटल का माहौल थोड़ा सही होगा क्योंकि वह शहर के बीचोंबीच स्थित था। सूरज के ढलने के साथ ही मैं अपना काम निबटाकर होटल के अपने कमरे में आ गया और तभी मैंने अपने दरवाजे पर एक दस्तक सुनी। मैंने देखा कि होटल के रिसेप्शन से एक युवा कर्मचारी मेरे दरवाजे पर खड़ा है और उसने मुझसे बड़ी विनम्रता से पूछा कि क्या मुझे बोतल चाहिये। यह सुनते ही मेरा रोम-रोम कांप गया। मुझे एकदम महसूस हुआ कि कहीं यह मुझे और अधिक डरावने और भयानक अंत की ओर ले जाने के लिये चाल तो नहीं है। मैंने क्षणभर गंवाए बिना उसे मना किया और दरवाजा बंद कर लिया। इस बात को कुछ ही देर हुई थी कि दोबारा किससी ने मेरा दरवाजा खटखटाया। इस बार दरवाजे पर एक बहुत ही वरिष्ठ पत्रकार थे और वे अपने लिये साथी तलाश रहे थे। मैंने उन्हें भीतर आने दिया। उन्होंने पूछा, ‘‘क्या तुम पीते हो?’’ और मेरे जवाब का इंतजार किये बिना उन्होंने रिसेप्शन का फोन मिलाकर किसी को कमरे में भेजने के लिये कहा। मैं यह देखकर काफी डर गया कि तुरंत ही हमारे सामने शराब की एक बोतल पेश थी। मैं इस बात को लेकर काफी डरा हुआ था कि अब हमारे साथ कुछ बहुत ही बुरा होने वाला है लेकिन उस बुजुर्ग व्यक्ति ने मुझे शांत करते हुए कहा, ‘‘डरो मत। आतंकियों द्वारा शराब पर प्रतिबंध सिर्फ कश्मीरियों के लिये है लेकिन यह आसानी से उपलब्ध है और कोई भी तुम्हें छूएगा तक नहीं।’’
इसके बाद मुझे कई बार कश्मीर जाने का मौका मिला और अपनी पसंद की बोतल को पाना कभी भी एक समस्या या चुनौती नहीं था। हर ब्रांड बड़ी आसानी से उपलब्ध था। इसके अलावा मैं गुजरात भी गया जो ड्राई स्टेट के रूप में पहचाना जाता है और पूरे राज्य में शराब की बिक्री पर प्रतिबंध है। लेकिन आप वहां के किसी भी नागरिक से पूछिये तो वह दौरा करने वाले किसी भी पत्रकार के सामने खुलकर कहानी सुनाएगा कि कैसे इस राज्य में प्रतिबंध के बावजूद दुनिया की बेहतरीन ब्रांड की शराब आसानी से उपलब्ध है और तत्कालीन मुख्यमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के कथित प्रशासनिक कौशल के बावजूद करोड़ों रुपये से भी अधिक का एक समानांतर व्यवसाय संचालित हो रहा है। मोदी जी अमरीका के दौरे पर हैं और यहां दिल्ली में इस बात को लेकर एक बहस छिड़ गई है कि क्या शराब पीने की आयु को कम करके 25 वर्ष से 18 वर्ष कर देना चाहिये। यहां तक कि मुझे भी यह जानकर काफी अचंभा हुआ कि आबादी का एक बहुत बड़ा हिस्सा जो वोट देते हुए मतपत्र के माध्यम से देश के भाग्य का फैसला करने का अधिकार रखता है उसे इतनी भी आजादी नहीं है कि वह अपनी मर्जी से अपने गला तर कर सके। यह मेरे लिये एक बहुत बड़ी खबर थी कि 25 वर्ष से कम आयु के युवाओं के शराब पीने की अनुमति नहीं है।
एक नौजवान के रूप में मेरा लालन-पालन एक ऐसे माहौल में हुआ जिसमें शराब पीना सामाजिक बुराई का एक प्रतीक था। मेरे पिता कभी-कभार शराब का सेवन करने वालों में से थे और बहुत कम लोगों को इस बारे में पता है या संभवतः उन्होंने इस बात को दुनिया से छिपाकर रखा। वे साल में सिर्फ एक या फिर दो बार ही पीते थे। जेएनयू में दाखिला लेने के बाद मेरा सामना एक बिल्कुल ही अलग वास्तविकता से हुआ। यहां पर पीने को वर्जित या फिर पाप नहीं माना जाता था। यहां तक कि सबसे अच्छे दिमाग और शिष्ट कहे जाने वाले छात्र और प्रोफेसर भी खुलेआम मदिरापान करते देखे जा सकते थे। यहां तक कि लड़कियां भी अपनी पसंद के पेय के बारे में खुलकर बात करने में पीछे नहीं रहती थी। सामने आने वाला कोई भी अवसर सामूहिक रूप से पीने-पिलाने का एक बहाना बन जाता था। ऐसे माहौल में मैं भी बहक गया। लेकिन इसके बावजूद मैं एक ‘‘अच्छा लड़का’’ था जो अपनी पारंपरिक सोच और रूढ़ीवादी परवरिश के बीच कहीं फंसा हुआ था। मुझे इस बात का अहसास था कि यह हमारे ऊपर निर्भर करता है कि हम अपने लिये क्या चुनते हैं और मैंने अपने लिये बीच का रास्ता चुना। मैंने अपने आप से वादा किया कि मैं कभी अपने पिता के पैसों को शराब पर खर्च नहीं करूंगा। जिस दिन मुझे अपनी पहली कमाई के 300 रुपये मिले मैंने अपने एक दोस्त के साथ ओल्ड माँक की एक बोतल का आनंद लिया।
इस जादूई पेय के साथ मेरा प्रथम परिचय बहुत ही बेहतरीन रहा। मुझे बहुत अच्छी नींद आई अगली सुबह मैं तरोताजा और फिट उठा। मुझे अपने इस कृत्य पर कोई शर्मिंदगी नहीं थी और मैं यह नहीं समझ पा रहा था कि क्यों धर्म इसे पाप समझता है। इसके अलावा मैं इस सवाल से भी दो-चार हुआ कि क्यों समाज व्याकुल होता है और क्यों किसी व्यक्ति या संस्कृति की नैतिक रूपरेखा को तय करने वाले ये कौन होते हैं? यह कड़वे स्वाद की कुछ ऐसी बूंदें हैं जो भीतर एक सनसनी पैदा करती हैं और कुछ देर के लिये हमें एक बिल्कुल दूसरी दुनिया में ले जाती हैं! ऐसे में मुझे एक बहुत पुराना शेर याद आता है - मुल्ला शराब पीने दे मस्जिद में बैठकर, या वो जगह बता जहां नहीं।
आज मैं पीता हूं। मैं बिना किसी अपराधबोध के या शर्मिंदगी के अपने परिवार के सदस्यों और मित्रों के साथ मदिरा का आनंद लेता हूं और जब मैं तमाम टीवी चैनलों पर इस बात को लेकर बहस होती देखता हूँ कि दिल्ली सरकार द्वारा इस बात पर सिर्फ चर्चा की पहल की गई है कि शराब पीने की उम्र को घटाकर 18 वर्ष कर दिया जाए तो मुझे नैतिकता के उपदेश देने वाले उन कथित बुद्धीजीवियों पर दया आती है जिनका यह मानना है कि इसे समाज अधिक बिगड़ेगा और अपराध के ग्राफ में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।
दिल्ली में युवाओं को पीने के लिये किसी कानून की जरूरत नहीं है। नई पीढ़ी पहले से ही काफी तेज है। वे बहुत विश्वस्त और उज्जवल हैं। उन्हें अपनी ड्रिंक से प्यार है और उनके लिये कोई रोक मायने नहीं रखती। अगर सिलिकाॅन वैली दिल्ली में होती तो एप्पल रिवाॅल्यूशन के तमाम प्रणेता आज जेल में सड़ रहे होते और यह दुनिया निश्चित ही इस क्रांति से महरूम होती क्योंकि इस तकनीकी क्रांति से जुड़े लोग कहीं न कहीं इसके साथ जुड़े हुए हैं। मेरे प्यारे मित्रों यह सब सिर्फ अपनी ड्रिंक पर पकड़ बनाये रखने के बारे में है। परेशानी तब आती है जब व्यक्ति नियंत्रण खो देता है, समाज आंखें मूंद लेता है अपना डंडा चलाना भूल जाता है। अगर शराब का सेवन डाॅक्टर की सलाह के अनुसार किया जाए तो यह दवा का काम करती है लेकिन जब यह पीने वाले को ही पीने लगे तो यह नर्क और पाप का रूप धारण कर लेती है। पंजाब में इसनें एक पूरी पीढ़ी को बर्बाद कर दिया है जबकि दूसरी तरफ सिलिकाॅन वैली में यह एक क्रांति की वाहक बनी। अब चुनाव आपका स्वयं का है।
(यह लेख मूलतः अंग्रेजी में लिखा गया है और इसके लेखक पत्रकार से आम आदमी पार्टी के नेता बने आशुतोष हैं। इसमें प्रस्तुत सभी विचार लेखक के निजी हैं और इनका पार्टी से कोई लेनादेना नहीं है।)