संस्करणों
दिलचस्प

45 वर्षीय लाल मणि साइकिल पर चलकर लोगों को वोट के लिए कर रहे जागरूक

yourstory हिन्दी
15th Apr 2019
Add to
Shares
3
Comments
Share This
Add to
Shares
3
Comments
Share

लाल मणि दास (तस्वीर साभार- एनडीटीवी)

देश में इन दिनों चुनाव का मौसम चल रहा है। पहले चरण का मतदान संपन्न भी हो चुका है। एक तरफ जहां तमाम राजनीतिक दल अपने-अपने तरीके से मतदाताओं को लुभाने में व्यस्त हैं तो वहीं निर्वाचन आयोग भी मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। लोगों को चुनाव में हिस्सा लेने के लिए कई लोग अपने स्तर पर अभियान चला रहे हैं। ऐसे ही एक शख्स का नाम है लाल मणि दास जो लोगों को वोट की प्रक्रिया के बारे में बता रहे हैं।


बिहार की राजधानी पटना में रहने वाले 45 वर्षीय लाल मणि पटना स्टेशन के बाहर लोगों से अपने वोट देने के अधिकार का प्रयोग करने की बात करते रहते हैं। वे कहते हैं, 'मैं देखता था कि लोग या तो किसी खराब नेता को चुन लेते हैं या फिर अपने वोट अधिकार का प्रयोग ही नहीं करते हैं। मैं इस स्थिति को बदलना चाहता था।' 2019 में लोकसभा चुनाव शुरू हो गए हैं और पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को संपन्न भी हो गया। यह चुनाव 19 मई तक चलेगा।


लोगों को वोट देने के लिए जागरूक करने वाले लालमणि अपना गुजारा करने के लिए छोटी मोटी चीजें बेचते हैं। वे साइकिल से ही चलते हैं और प्रचार करते हैं। वे इसे जागृति यात्रा का नाम देते हैं। लालमणि मानते हैं कि भारत में आज भी ईमानदार प्रत्याशी को वोट नहीं मिलते। चुनावों में नैतिकता की बात नहीं होती। वे इन सब चीजों को लेकर लोगों के पास जाते हैं। लालमणि ने इस यात्रा के लिए अपनी तरफ से 10 हजार रुपये लगाए। ये पैसे उन्होंने अपने बच्चों के लिए बचा कर रखे थे।


लालमणि के चार बच्चे हैं। हालांकि समाज में कई लोगों ने उन्हें इस काम के लिए मना किया, लेकिन वे नहीं माने। उनका कहना है कि वे अपनी जिंदगी इस देश की भलाई के लिए लगा रहे हैं। वे लोगों को किसी भी प्रत्याशी को वोट देने से पहले उसकी अपराधिक पृष्ठभूमि और ईमानदारी जैसी चीजें देखने को कहते हैं। सच्चे मायने में देखें तो लालमणि जैसे लोग इस वक्त में किसी उम्मीद की तरह हैं जो हमें अच्छा करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।


यह भी पढ़ें: गर्मी की तपती धूप में अपने खर्च पर लोगों की प्यास बुझा रहा यह ऑटो ड्राइवर

Add to
Shares
3
Comments
Share This
Add to
Shares
3
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags