दुनिया के टॉप-100 में भारत के 6 बिजनेस स्कूल, IIM बेंगलुरु ने 31वां स्थान हासिल किया

By yourstory हिन्दी
September 12, 2022, Updated on : Mon Sep 12 2022 11:24:24 GMT+0000
दुनिया के टॉप-100 में भारत के 6 बिजनेस स्कूल, IIM बेंगलुरु ने 31वां स्थान हासिल किया
IIM-B इस साल वैश्विक स्तर पर 31वें स्थान पर है. यह पिछले साल 47वें स्थान पर था. IIM-B के निदेशक प्रोफेसर ऋषिकेश टी. कृष्णन ने कहा कि इन रैंकिंग में संस्थान की अग्रणी स्थिति स्कूल की प्रतिष्ठा बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

को फाइनेंशियल टाइम्स (FT) मास्टर्स इन मैनेजमेंट (MIM) रैंकिंग, 2022 में भारत के 6 के बिजनेस स्कूलों ने दुनियाभर के टॉप-100 कॉलेजों में अपनी जगह बनाने में सफलता हासिल की है. इसमें भारतीय प्रबंध संस्थान-बेंगलुरु को (IIM-B) को भारत का सर्वश्रेष्ठ बिजनेस स्कूल घोषित किया गया है.


IIM-B इस साल वैश्विक स्तर पर 31वें स्थान पर है. यह पिछले साल 47वें स्थान पर था. IIM-B के निदेशक प्रोफेसर ऋषिकेश टी. कृष्णन ने कहा कि इन रैंकिंग में संस्थान की अग्रणी स्थिति स्कूल की प्रतिष्ठा बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी. बयान में कहा गया है कि दो साल के पूर्णकालिक मास्टर्स प्रोग्राम में IIM-B ने इस साल भारत में एफटी एमआईएम रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है.


आईआईएम बैंगलोर (IIM Bangalore) ने पैसे, संस्थान के बोर्ड में महिलाएं, डॉक्टरेट के साथ फैकल्टी, अंतरराष्ट्रीय कोर्स एक्सपीरिएंस और अमेरिकी डॉलर में मोटी सैलरी जैसे मानकों पर सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया है.


आईआईएम बैंगलोर के एमबीए प्रोग्राम लगातार भारत में टॉप-3 में और QS और FT Global Ranking में विश्व स्तर पर शीर्ष 50 में शामिल हैं. नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) में B-School हमेशा भारत के शीर्ष 2 प्रबंधन स्कूलों में से एक है. भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर के शीर्ष 100 एफटी एमआईएम स्कूलों में बी-स्कूल के ग्रेजुएट्स के पास मोटी सैलरी है.


6 भारतीय बिजनेस स्कूलों में आईआईएम बेंगलुरु के अलावा एसपी जैन इंस्टीट्यूट ऑफ मैंनेजमेंट एंड रिसर्च (SPJIMR), आईआईएम लखनऊ, आईआईएम उदयपुर, आईआईएम इंदौर और इंटरनेशनल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट, नई दिल्ली शामिल हैं. SPJIMR की वैश्विक रैंकिंग 44, आईआईएम लखनऊ की 64, आईआईएम उदयपुर की 81, आईआईएम इंदौर की 89 और आईएमआई, नई दिल्ली की 97 है.


SPJIMR के डीन डॉ. वरुण नागराज ने कहा कि हमें खुशी है कि हमारे मिशन, हमारे अप्रोच और परिणामों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचाना जा रहा है. यह SPJIMR द्वारा बिजनेस और सोसायटी में SPJIMR द्वारा लाए जा रहे बदलाव की एक बार फिर से पुष्टि करता है.

वहीं, दुनियाभर में स्विट्जरलैंड की यूनिवर्सिटी ऑफ सेंट गैलन को इस रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है और उसके बाद फ्रांस के HEC पैरिस का स्थान है.


बता दें कि, FT MIM Ranking 16 मानदंडों पर आधारित है. इसमें पूर्व छात्रों का रिस्पांस सात मानदंडों को सूचित करती हैं जो एक साथ रैंकिंग के कुल वजन में 59 प्रतिशत का योगदान करती हैं. वहीं शेष नौ मानदंडों की गणना स्कूल के आंकड़ों से की जाती है और उन्हें 41 प्रतिशत वेटेज दिया जाता है.ॉ


Edited by Vishal Jaiswal