फुटपाथ पर बाइकर्स के अतिक्रमण पर लगाम लगा रही हैं 74 वर्षीय नर्मदा, लोग जमकर कर रहे हैं तारीफ

By yourstory हिन्दी
March 13, 2020, Updated on : Wed Mar 18 2020 05:43:56 GMT+0000
फुटपाथ पर बाइकर्स के अतिक्रमण पर लगाम लगा रही हैं 74 वर्षीय नर्मदा, लोग जमकर कर रहे हैं तारीफ
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

पुणे में फुटपाथ पर चढ़कर बाइक चलाने के वाले बाइकर्स के खिलाफ निर्मला गोखले ने मोर्चा खोल दिया है और अब लोग उनकी पहल की प्रशंसा भी कर रहे हैं।

निर्मला गोखले (चित्र: हिंदुस्तान टाइम्स)

निर्मला गोखले (चित्र: हिंदुस्तान टाइम्स)



हम में से बहुत से लोग यातायात नियमों के प्रति जागरूक हैं, लेकिन बहुत से लोग उनका पालन नहीं करते हैं। बढ़ती जनसंख्या के कारण भारतीय सड़कों पर आज भारी ट्रैफ़िक है, इसी के साथ परिणामस्वरूप लोग लापरवाह ड्राइविंग और ट्रैफ़िक नियमों को तोड़ रहे हैं।


सड़क सुरक्षा 2018 पर डब्ल्यूएचओ की ग्लोबल रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में दुर्घटना से संबंधित मौतों में भारत का हिस्सा लगभग 11 प्रतिशत है। विश्व सड़क सांख्यिकी (2018) द्वारा पेश की गई रिपोर्ट के अनुसार सड़क दुर्घटना से होने वाली मौतों के संबंध में भारत 199 देशों में पहले स्थान पर है।


पुणे के कैनाल रोड में एक वरिष्ठ नागरिक निर्मला गोखले को हाल ही ऐसी ही स्थिति का सामना करना पड़ा, जब बाइकर्स ने अपने आवागमन के समय को कम करने के लिए फुटपाथों पर कब्जा कर लिया। निर्मला उस समय वहाँ से गुजर रही थीं और उन्होने फुटपाथों पर अतिक्रमण रोकने की ज़िम्मेदारी अपने हाथों में ले ली।





74 वर्षीय सेवानिवृत्त शिक्षक दृढ़ता के साथ यह मानती हैं कि मोटरसाइकिल चालक आमतौर पर यातायात नियमों को तोड़ते हैं और उन्हे इसमें सुधार लाना चाहिए।


इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार वह एक युवा बाइकर को संबोधित करते हुए कहती हैं,

“अगर आपको फुटपाथ पर बाइक चलानी है तो आपको मुझे ठोकर मारनी होगी फिर जाना होगा, नहीं तो आप नीचे उतर कर सड़क पर बाइक चलाएं।”

निर्मला का मोटरसाइकिल रोकने का वीडियो ट्विटर पर पोस्ट किया गया था, जिसके बाद लोगों ने समर्थन करते हुए उनकी बहादुरी, समर्पण और जिम्मेदारी की प्रशंसा की। इसके बाद, कई लोगों ने संबंधित अधिकारियों से मोटरसाइकिल चालकों के लापरवाह व्यवहार के लिए जवाबदेह ठहराए जाने की मांग की।



सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोगों ने टिप्पणी करते हुए कहा कि बाइकर्स के ढुलमुल व्यवहार का विरोध करने के लिए निर्मला को सड़कों पर उतरना पड़ा क्योंकि शहर की ट्रैफिक पुलिस जिम्मेदार नहीं है।


निर्मला की आवाज अब जोर पकड़ रही है क्योंकि वीडियो को 497.1 हज़ार से अधिक व्यूज मिले हैं और साथ ही वीडियो को 1.4 हज़ार लाइक्स भी मिले हैं और इसे 400 से अधिक बार रीट्वीट किया गया है। यह संख्या लगातार बढ़ रही हैं। निर्मला के वीडियो के जवाब में बड़ी संख्या में लोग ट्वीट कर रहे हैं, इसी बीच पुणे पुलिस ने भी इस संबंध में ट्वीट किया है।


Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close