एलोन मस्क ने किया एक ट्वीट और बड़ा झटका खा गई बिटक्वाइन, कारण सीधे पर्यावरण से जुड़ा है

मस्क ने हाल ही में एक ऐसा बयान जारी किया है जिसके बाद बिटक्वाइन की कीमत में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली है। उनका यह बयान बिटक्वाइन और उनकी कंपनी टेस्ला के संबंध में है।

एलोन मस्क ने किया एक ट्वीट और बड़ा झटका खा गई बिटक्वाइन, कारण सीधे पर्यावरण से जुड़ा है

Sunday May 16, 2021,

3 min Read

टेस्ला कंपनी के संस्थापक और सीईओ एलोन मस्क बीते काफी समय से बिटक्वाइन का समर्थन करते आए हैं। ट्विटर पर अक्सर वह बिटक्वाइन के बारे में अपनी राय और कई बार मीम भी शेयर करते रहते हैं। बीते समय में एलोन मस्क के इस समर्थन का लाभ बिटक्वाइन को भी मिला है जब उसकी कीमत में उछाल दिखाई दी है, हालांकि इस बार बिल्कुल इसके उलट हुआ है।


मस्क ने हाल ही में एक ऐसा बयान जारी किया है जिसके बाद बिटक्वाइन की कीमत में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली है। उनका यह बयान बिटक्वाइन और उनकी कंपनी टेस्ला के संबंध में है।

टेस्ला नहीं स्वीकार करेगी बिटक्वाइन

बीते गुरुवार को एलोन मस्क ने ट्वीट करते हुए यह जानकारी दी कि अब टेस्ला के उत्पादों को बिटक्वाइन के जरिये नहीं खरीदा जा सकेगा। एलोन ने अपने ट्वीट में स्पष्ट करते हुए यह बताया है कि वह यह कदम जलवायु की चिंता को देखते हुए उठा रहे हैं।

एलोन ने अपने बयान में लिखा, ‘हम बिटक्वाइन माइनिंग आर ट्रैंज़ैक्शन के लिए लगातार बढ़ते जीवाश्म ईंधन, जिसमें खासकर कोयले के उपयोग को लेकर चिंतित हैं, जिससे किसी भी ईंधन के मुक़ाबले सबसे खराब उत्सर्जन होता है।’

ट्वीट के बाद टूटी बिटक्वाइन

एलोन मस्क के इस ट्वीट के बाद ही अगले दो घंटे में बिटक्वाइन की कीमत में करीब 17 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली, यह फौरन 54,819 से 45,700 डॉलर पर आ गिरी थी। गौरतलब है कि बीते कुछ समय से यह देखा गया है कि किस तरह एलोन मस्क का एक महज ट्वीट किसी भी क्रिप्टोकरेंसी की कीमत में बड़ा बदलाव लाने में सक्षम है।


इस साल की शुरुआत में भी एलोन मस्क ने तेजी से बढ़ती बिटक्वाइन की कीमत को लेकर चिंता जताते हुए यह ट्वीट भी किया था कि इसकी कीमत कुछ ज्यादा ही तेजी से बढ़ रही है। मस्क के इस ट्वीट के बाद ही बिटक्वाइन की कीमत में 18 फीसदी की गिरावट देखने को मिली थी और 8 हज़ार डॉलर फिसल गई थी।

बना रहेगा क्रिप्टोकरेंसी के लिए समर्थन

कुछ समय पहले एलोन मस्क ने अपनी कंपनी टेस्ला के उत्पादों के लिए यह घोषणा की थी कि उन्हे बिटक्वाइन के जरिये खरीदा जा सकेगा। टेस्ला ने खुद भी 1.5 बिलियन डॉलर कीमत की बिटक्वाइन खरीदी हुई हैं। 


हालांकि इस बार अपने इस बड़े बयान के साथ मस्क ने यह भी स्पष्ट किया है कि टेस्ला अपनी बिटक्वाइन को नहीं बेंचेगी और बिटक्वाइन माइनिंग के लिए सस्टेनेबल एनर्जी के उपयोग के बाद वह फिर से बिटक्वाइन को पेमेंट के माध्यम के रूप में स्वीकार करना शुरू कर देंगे।


अपने ट्वीट के बाद बिटक्वाइन की कीमत हुईं भारी गिरावट के बाद एलोन ने सफाई देते हुए भी एक ट्वीट किया है। अपने इस ट्वीट में उन्होने लिखा है कि वह क्रिप्टोकरेंसी में पूरी तरह विश्वास करते हैं लेकिन जीवाश्म ईंधन और खासकर कोयले के इस्तेमाल का समर्थन नहीं कर सकते।

क्रिप्टो करेंसी के समर्थक एलोन मस्क हाल ही में डॉजक्वाइन के समर्थन में बोलते हुए नज़र आए हैं जिसके बाद डॉजक्वाइन की कीमतों में भी बड़ी उछाल देखने को मिली है। एलोन ने 11 मई को अपने एक ट्वीट के जरिये लोगों से इस बारे में राय मांगी थी कि क्या टेस्ला को डॉजक्वाइन स्वीकार करना शुरू कर देना चाहिए?

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors