कैसे करें अपना आधार-पैन लिंक, 31 दिसंबर है आखरी तारीख, नहीं किया तो आपका पैन कार्ड कर दिया जायेगा निष्क्रिय

कैसे करें अपना आधार-पैन लिंक, 31 दिसंबर है आखरी तारीख, नहीं किया तो आपका पैन कार्ड कर दिया जायेगा निष्क्रिय

Monday December 30, 2019,

3 min Read

आधार-पैन लिंक की समय सीमा 31 दिसंबर: जो लोग समय सीमा को पूरा करने में विफल रहते हैं, वे अब आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए पात्र नहीं होंगे और उनके पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएंगे।


k

सांकेतिक फोटो (सोशल मीडिया)



आपके पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने की समय सीमा समाप्त होने वाली है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने सितंबर में समय सीमा 30 सितंबर से बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दी थी। जो लोग समय सीमा को पूरा करने में विफल रहते हैं, वे अब आयकर रिटर्न दाखिल करने के पात्र नहीं होंगे और उनके पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएंगे।


यहां बताया गया है कि आप अपने पैन कार्ड को अपने आधार कार्ड से कैसे जोड़ सकते हैं।

आधार को पैन कार्ड से ऑनलाइन लिंक करना

आपके आधार को पैन से लिंक करने की प्रक्रिया काफी आसान ऑनलाइन प्रक्रिया है। ऐसा करने के लिए आपको आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा। वहां आपको लिंक आधार हाइपरलिंक बटन पर क्लिक करने की आवश्यकता है, जो बाएं साइडबार पर क्विक लिंक सेक्शन के अंदर स्थित है।


लिंक आधार बटन पर क्लिक करने से आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे, जहां आपको अपने पैन और आधार विवरण का इनपुट करना होगा। एक बार भरने के बाद, आपको सहमति बॉक्स की जाँच करके और सबमिट पर क्लिक करके फ़ॉर्म जमा करना होगा। ऐसा करने के बाद आप लिंक आधार पर क्लिक कर सकते हैं और आप कर रहे हैं।




SMS के जरिए आधार को पैन कार्ड से लिंक करना

यदि आप इन सभी फॉर्मों को ऑनलाइन भरने में सहज नहीं हैं, तो आप बस एसएमएस भेजकर अपने आधार को अपने पैन से लिंक कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से UIDPAN (स्पेस) (आपका 12 अंकों का आधार नंबर) (स्पेस) (10 अंकों का पैन) या तो 567678 या 56161 पर सेंड करना होगा।


ध्यान रखें कि एक बार प्रक्रिया शुरू करने के बाद, आयकर विभाग आपके आधार के खिलाफ आपके पैन के अनुसार आपके विवरण, जन्म तिथि, पता और अधिक जैसे विवरणों को मान्य करेगा।

यदि आपका आधार आपके पैन से पहले से जुड़ा हुआ है तो कैसे जांचें?

यदि आपने अपने आधार को अपने पैन से लिंक कर लिया है, हालांकि, यह सुनिश्चित नहीं है कि प्रक्रिया सफल रही है या नहीं, आप यह देख सकते हैं कि यह आयकर विभाग की वेबसाइट पर जा रहा है और लिंक आधार बटन पर क्लिक करके जांच कर रहा है लिंकिंग स्टेटस बटन। इसे क्लिक करने के बाद आपको एक नए पृष्ठ पर ले जाया जाएगा जहां लिंकिंग स्थिति की जांच करने के लिए आपको अपना पैन और आधार नंबर दर्ज करना होगा। यदि आपका आधार कार्ड लिंक है, तो आपको एक पुष्टिकरण संदेश दिखाया जाएगा, जो आपके आधार संख्या के अंतिम चार अंकों को उजागर करेगा।


(Edited by रविकांत पारीक )


Montage of TechSparks Mumbai Sponsors