Adobe भी नहीं रह पाई छंटनी से दूर, 100 इंप्लॉइज को निकाला

हालांकि बिग टेक कंपनियों की तुलना में Adobe में हुई छंटनी का साइज छोटा है.

Adobe भी नहीं रह पाई छंटनी से दूर, 100 इंप्लॉइज को निकाला

Friday December 09, 2022,

3 min Read

सॉफ्टवेयर कंपनी Adobe ने खराब वैश्विक व्यापक आर्थिक परिस्थितियों के बीच अपनी सेल्स टीम से लगभग 100 कर्मचारियों को निकाल दिया है. आईएएनएस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक बयान में Adobe ने कहा कि कंपनी ने कुछ कर्मचारियों को महत्वपूर्ण पहलों का समर्थन करने वाले पदों पर शिफ्ट कर दिया है और अन्य नौकरियों में से एक छोटी संख्या को हटा दिया.

जारी किए गए एक बयान में कहा गया, "Adobe कंपनी-व्यापी छंटनी नहीं कर रही है और हम अभी भी महत्वपूर्ण भूमिकाओं के लिए भर्ती कर रहे हैं." हालांकि बिग टेक कंपनियों की तुलना में Adobe में हुई छंटनी का साइज छोटा है. इस कदम को वैश्विक मंदी के संकेत के रूप में देखा जा रहा है, जो अब कंपनियों को गहरे स्तर पर प्रभावित कर रहा है.

Q3 में रेवेन्यु 4.43 अरब डॉलर

ब्लूमबर्ग ने सबसे पहले Adobe में छंटनी के बारे में रिपोर्ट की थी. Adobe का तीसरी तिमाही में राजस्व में 4.43 अरब डॉलर रहा था, जो 15 प्रतिशत की वर्ष-दर-वर्ष वृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है. इसी वजह से यह कंपनी के लिए रिकॉर्ड तिमाही रही थी. Adobe के सीईओ शांतनु नारायण के मुताबिक, "इस डिजिटल-फर्स्ट दुनिया में, Adobe क्रिएटिव क्लाउड, डॉक्युमेंट क्लाउड और एक्सपीरियंस क्लाउड तेजी से बढ़ते ग्राहकों के लिए और भी अधिक मिशन-महत्वपूर्ण बन गए हैं."

Swiggy के 250 कर्मचारियों पर गिर सकती है गाज

हाल ही में खबर आई थी कि फूड एंड ग्रॉसरी डिलीवरी कंपनी स्विगी दिसंबर माह में 250 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने जा रही है. यह आंकड़ा कंपनी की कुल वर्कफोर्स का लगभग 3-5 प्रतिशत है. इकनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट में कहा गया कि छंटनी का साइज आने वाले महीनों में 250 से ज्यादा भी रह सकता है. सप्लाई चेन, ऑपरेशंस, कस्टमर सर्विस और टेक्नोलॉजी रोल्स छंटनी से प्रभावित हो सकते हैं.

पिछले महीने के अंत में स्विगी Swiggy ने दिल्ली-एनसीआर में द बाउल कंपनी (The Bowl Company) जैसी अपनी क्लाउड किचन (Cloud Kitchen) आउटलेट्स को बंद कर दिया था. इससे पहले साल 2020 में कंपनी ने कोविड-19 महामारी के कारण अपने कई क्लाउड किचन को बंद कर दिया था और 1000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया था.

ये कंपनियां भी कर चुकी हैं छंटनी

इससे पहले जोमैटो ने नवंबर माह में घोषणा की थी कि वह अपनी वर्कफोर्स के 3 प्रतिशत को नौकरी से निकालेगी. इससे पहले ऐमजॉन भारत में सैकड़ों लोगों को निकाल चुकी है और ऐमजॉन फूड्स समेत कई कारोबारों को बंद करने की योजना बना रही है. वैश्विक स्तर पर ऐमजॉन के अलावा, इंटेल, मेटा, ट्विटर, माइक्रोसॉफ्ट आदि कंपनियों ने भी छंटनी की है.


Edited by Ritika Singh