IPL के बाद टाटा ग्रुप ने खरीदे Women's Premier League के स्पॉन्सरशिप राइट्स

IPL के बाद टाटा ग्रुप ने खरीदे Women's Premier League के स्पॉन्सरशिप राइट्स

Wednesday February 22, 2023,

3 min Read

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने मंगलवार को कहा कि टाटा समूह (Tata Group) ने पांच सत्रों के लिए महिला प्रीमियर लीग (Women's Premier League - WPL) के टाइटल स्पॉन्सरशिप राइट्स हासिल कर लिए हैं.

समूह के पास 15 फरवरी, 2023 से 31 जुलाई, 2027 तक या यूं कहें कि WPL सीज़न 2027 (WPL Season 2027) के पूरा होने के 30 दिन बाद तक टाइटल स्पॉन्सरशिप राइट्स होंगे.

बीसीसीआई ने 28 जनवरी को WPL टाइटल अधिकारों के राइट्स के लिए निविदा जारी की थी. निविदा दस्तावेज की खरीद की अंतिम तिथि 9 फरवरी थी, जबकि प्रस्ताव जमा करने की समय सीमा 11 फरवरी थी.

निविदा दस्तावेज के अनुसार, पिछले तीन वर्षों में बोली में भाग लेने के लिए वित्तीय पात्रता र100 करोड़ का औसत ऑडिटेड एनुअल टर्नओवर था.

टाटा समूह इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League - IPL) का टाइटल स्पॉन्सर भी है. इसने दो साल के लिए टाइटल स्पॉन्सर के तौर पर हैंडसेट निर्माता वीवो (Vivo) की जगह ली थी. यह दो साल के आईपीएल टाइटल स्पॉन्सरशिप राइट्स के लिए 600 करोड़ रुपये का भुगतान कर रहा है.

बीसीसीआई को महिला आईपीएल के लिए कुल 4,669.99 करोड़ रुपये की बोली मिली, जो 2008 में पुरुषों के आईपीएल से अधिक है. अडानी समूह, कैप्री ग्लोबल और पुरुषों की आईपीएल टीमों के मालिक मुंबई इंडियंस, दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने खरीद के लिए बोलियां जीतीं. इस साल मार्च में होने वाले टूर्नामेंट के पहले सत्र से पहले हुई नीलामी के बाद पांच महिला आईपीएल टीमें हैं.

आईपीएल टीम के मालिक मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स ने डब्ल्यूपीएल में प्रवेश के लिए क्रमश: 912.99 करोड़ रुपये, 901 करोड़ रुपये और 810 करोड़ रुपये की सफल बोली लगाई.

कैप्री ग्लोबल होल्डिंग्स को लखनऊ की फ्रेंचाइजी 757 करोड़ रुपये में मिली.

BCCI ने महिला प्रीमियर लीग के मीडिया राइट्स Viacom18 को 951 करोड़ रुपये में बेचे, जिससे पांच साल के लिए प्रति मैच मूल्य 7.09 करोड़ रुपये प्राप्त हुए.

अडानी समूह, जो 2021 में लखनऊ और अहमदाबाद फ्रेंचाइजी की बिक्री के समय आईपीएल टीम खरीदने में विफल रहा था, ने डब्ल्यूपीएल के लिए एक महिला टीम हासिल करके भारतीय क्रिकेट में अपनी आधिकारिक प्रविष्टि की है.

लीग, जिसमें पांच टीमें हैं - दिल्ली कैपिटल्स, गुजरात जायंट्स, मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और यूपी वारियर्स - का पहला डबल-हैडर डे 5 मार्च को होगा, जब रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, ब्रेबोर्न स्टेडियम, सीसीआई में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच खेलेगी. वहीं, दूसरी ओर यूपी वारियर्स डीवाई पाटिल स्टेडियम में गुजरात जाइंट्स के खिलाफ लीग का अपना पहला मैच खेलेगी.