सरकारी सब्सिडी की तमाम जानकारी देता है स्टार्टअप SubsidyX

अहमदाबाद स्थित SubsidyX एक ऐसा स्टार्टअप है जो सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी से जुड़ी तमाम जानकारी मुहैया करता है. इसकी स्थापना साल 2022 में अभिषेक जैन और गजेंद्र जैन ने की थी. SubsidyX को Afthonia Labs में इन्क्यूबेट किया गया है.

सरकारी सब्सिडी की तमाम जानकारी देता है स्टार्टअप SubsidyX

Wednesday November 22, 2023,

4 min Read

सब्सिडी सरकार द्वारा किसी व्यक्ति, कंपनी या संगठन को दिया जाने वाला लाभ है. आमतौर पर, सब्सिडी किसी न किसी प्रकार की कठिनाई को कम करती है, और सामाजिक लाभ या आर्थिक नीति को प्रोत्साहित करना सार्वजनिक हित में है. सब्सिडी सरकार के नॉन-प्लान्ड खर्चों का एक हिस्सा है, जिसमें सब्सिडी की लागत प्रोडक्शन की वास्तविक लागत से बहुत कम होती है. सरकार अनुदान, नकद, कर क्रेडिट और अन्य प्रकार की सहायता के रूप में सब्सिडी प्रदान करती है, और यह समाज को महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करती है.

अहमदाबाद स्थित SubsidyX एक ऐसा स्टार्टअप है जो सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी से जुड़ी तमाम जानकारी मुहैया करता है. इसकी स्थापना साल 2022 में अभिषेक जैन (Abhishek Jain) और गजेंद्र जैन (Gajendra Jain) ने की थी. Jinishis Fintech Private Limited इसकी पैरेंट कंपनी है. SubsidyX को Afthonia Labs में इन्क्यूबेट किया गया है, जोकि इकलौता ऐसा इन्क्यूबेटर है जो सिर्फ फिनटेक स्टार्टअप्स के लिए है.

YourStory से बात करते हुए SubsidyX के को-फाउंडर अभिषेक जैन कहते हैं, "बड़ी संख्या में व्यवसायों के पास सरकारी सब्सिडी तक पहुंच नहीं है, जिसके परिणामस्वरूप उनके नकदी प्रवाह में सुधार करने में कठिनाई होती है. इसका कारण है: जागरूकता की कमी और लागू सब्सिडी की पहचान करना और पेशेवर सलाह में पारदर्शिता का अभाव. इन समस्याओं को हल करने के लिए, हम SubsidyX नामक एक समाधान लेकर आए हैं. यह एक क्रांतिकारी प्लेटफॉर्म है जो व्यवसायों को सरकारी सब्सिडी और अनुदान खोजने, समझने और आवेदन करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है."

SubsidyX के बिजनेस मॉडल पर बात करते हुए अभिषेक बताते हैं, "SubsidyX कुछ ही मिनटों में किसी भी बिजनेस के लिए Benefit Report तैयार करता है. यह अपनी विशेषज्ञ टीम से या विश्वसनीय साझेदारों के नेटवर्क के माध्यम से सलाहकार सेवाएँ प्राप्त करके सब्सिडी लाभ प्राप्त करने के लिए काम कर रहा है. कंपनी के दो रेवेन्यू मॉडल हैं: एक Benefit Report और दूसरा Advisory Service."

ahmedabad-based-startup-subsidyx-transform-the-way-entrepreneurs-information-on-government-subsidies-incentives

कंपनी अब तक बूटस्ट्रैप्ड है, यानि कि इसने कोई बाहरी फंडिंग नहीं जुटाई है. फाउंडर्स ने इसमें लगभग 20 लाख रुपये का निवेश किया है. Afthonia Labs उन्हें भविष्य में फंडिंग जुटाने और निवेशकों के साथ मीटिंग के लिए लगातार मार्गदर्शन कर रहा है.

रेवेन्यू के आंकड़ों का खुलासा करते हुए अभिषेक कहते हैं, "फिलहाल हम सालाना 1 से 1.5 लाख रुपये कमा रहे हैं. वर्ष के अंत तक, हम 15 लाख रुपये के कुल रेवेन्यू का अनुमान लगा रहे हैं."

SubsidyX कैसे काम करता है? इसके जवाब में अभिषेक कहते हैं, "SubsidyX - एक क्रांतिकारी वेब एप्लिकेशन है, जो उपयोगकर्ताओं को सरकारी सब्सिडी खोजने, नेविगेट करने और उसका लाभ उठाने में मदद करता है. यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां यूजर देख सकते हैं कि उनके बिजनेस पर कितनी सरकारी सब्सिडी लागू है, यदि वे अपने बिजनेस में निवेश कर रहे हैं तो उन्हें कितना लाभ मिल सकता है, और सरकारी सब्सिडी प्राप्त करने का प्रक्रियात्मक पहलू क्या है."

इस बिज़नेस को खड़ा करने में किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा? इसके जवाब में को-फाउंडर अभिषेक जैन कहते हैं, "सबसे बड़ी चुनौती विभिन्न सब्सिडी की गतिशीलता है. प्रत्येक सब्सिडी के अपने पात्रता मानदंड, नियम और शर्तें हैं, और सरकार द्वारा नई योजनाओं की शुरूआत और मौजूदा योजनाओं में बदलावों पर भी अपडेट रहना बेहद चुनौतिपूर्ण है."

वर्तमान में, कंपनी ने 23 ग्राहकों के साथ साइन अप किया है. भविष्य की योजनाओं के बारे में बताते हुए अभिषेक जैन कहते हैं, "हम वर्तमान में गुजरात सरकार और केंद्र सरकार की योजनाओं के साथ काम कर रहे हैं. एक बार जब हम सभी नियोजित पहलुओं का पूरी तरह से परीक्षण कर लेंगे, तो हम और राज्यों को जोड़ देंगे. इसलिए, आने वाले समय में, हम Benefit Report में कुछ अतिरिक्त सुविधाओं के साथ 2/3 और राज्यों के साथ लाइव होंगे."