आखिर कितनी सस्ती है अकासा एयरलाइन? जानिए बाकी कंपनियां कितने रुपये में दे रही हैं फ्लाइट का टिकट

By Anuj Maurya
August 10, 2022, Updated on : Wed Aug 10 2022 11:10:57 GMT+0000
आखिर कितनी सस्ती है अकासा एयरलाइन? जानिए बाकी कंपनियां कितने रुपये में दे रही हैं फ्लाइट का टिकट
राकेश झुनझुनवाला ने कहा है कि अकासा एयरलाइन बेहद सस्ती और किफायती एयरलाइन है, इसकी वजह से एविएशन सेक्टर में प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी. आइए जानते हैं तमाम कंपनियों में कितने रुपये में मिल रहा है हवाई यात्रा का टिकट.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

इसी महीने 7 अगस्त को Akasa Air की फ्लाइट्स ने उड़ान भरना शुरू किया है. यह शेयर बाजार (Share Market) के बिग बुल कहे जाने वाले दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला (Big Bull Rakesh Jhunjhunwala) की कंपनी है. इसकी शुरुआत के पहले से ही कयास लगाए जा रहे थे कि इस लो बजट एयरलाइन के शुरू होने के बाद प्राइस वॉर छिड़ सकता है. अब खुद राकेश झुनझुनवाला ने सीएनबीसी टीवी को दिए एक इंटरव्यू में कहा है कि अकासा एयरलाइन (Akasa Airline) सस्ती फ्लाइट्स वाली कंपनी है. ऐसे में इसके बाजार में आने से तमाम लो बजट एयरलाइन के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी.

हारने से नहीं डरते राकेश झुनझुनवाला

राकेश झुनझुनवाला ने अकासा एयर को उस दौरान शुरू किया है, जब तमाम लो बजट एयरलाइन मुनाफा कमाने की रेस में पिछड़ रही हैं. हालात ये हैं कि इंडिगो और स्पाइसजेट के विमानों का सही से मेंटेनेंस भी नहीं हो पा रहा है. नतीजा ये हो रहा है कि अक्सर इनकी आपात लैंडिंग कराई जा रही है. भारतीय एविएशन सेक्टर जेट फ्यूल की कीमतें बढ़ने और तमाम तरह के टैक्स लगने की वजह से भी दबाव में है. ऐसे में सवाल ये है कि आखिर राकेश झुनझुनवाला ने ऐसे टाइम में कंपनी क्यों शुरू की और कहीं कंपनी फेल हो गई तो क्या होगा. राकेश झुनझुनवाला कहते हैं कि वह कुछ ना करने के बजाय कुछ कर के फेल होना पसंद करेंगे और उन्हें असफलता से डर नहीं लगता है.

कितनी सस्ती है अकासा एयरलाइन?

राकेश झुनझुनवाला का दावा है कि अकासा एयरलाइन बेहद सस्ती और किफायदी है. यहां तक कि उनकी वेबसाइट पर भी हवाई यात्रा के किराए के ऊपर लिखा हुआ है कि यह सबसे सस्ती टिकट (Lowest Fare) है. उनका दावा बिल्कुल सही है, किसी और एयरलाइन कंपनी की टिकट इससे सस्ती नहीं है. हालांकि, यह टिकट बाकी कंपनियों ने उतनी भी सस्ती नहीं, जितना आप सोच रहे होंगे.


अगर हम आने वाले एक-दो दिनों के टिकट चेक करेंगे तो बेशक कीमत अधिक चुकानी होगी. ऐसे में हम 25 अगस्त का टिकट चेक करते हैं और अहमदाबाद से मुंबई की फ्लाइट को पैरामीटर मान लेते हैं. यहां अकासा एयर लाइन का टिकट 2574 रुपये में मिल रहा है.

akasa air

अब अगर इसी दिन और इसी रूट पर टिकट को गोफर्स्ट एयरलाइन पर चेक करें तो आपको पता चलेगा कि वहां भी टिकट इतने ही रुपये का है. यानी वहां भी आपको अहमदाबाद से मुंबई जाने का टिकट 2574 रुपये में मिल रहा है.

akasa air

अगर यही टिकट इंडिगो पर चेक करें तो वहां टिकट महंगा है, लेकिन कितना? वहां पर आपको टिकट के लिए 2575 रुपये चुकाने होंगे. यानी 1 रुपये ज्यादा, तो क्या वाकई इसे महंगा कहना सही होगा?

akasa air

तो क्या अकासा एयरलाइन के टिकट को सस्ता कहना सही है?

देखा जाए तो इस वक्त हर एयरलाइन का टिकट लगभग एक जैसा है. देखकर तो यही लग रहा है मानो टिकट को लेकर प्रतिस्पर्धा शुरू हो चुकी है. यहां तक कि अगर हम कुछ दिन पहले 15 अगस्त को कीमत चेक करें तो इंडिगो में टिकट की कीमत 4,221 रुपये, गो फर्स्ट पर टिकट की कीमत 4219 रुपये और अकासा एयर पर टिकट की कीमत 4,272 रुपये है. ऐसे में ये कहना तो सही नहीं रहेगा कि अकासा एयर का टिकट सबसे सस्ता है, लेकिन यह सस्ता जरूर है, जैसा कि झुनझुनवाला ने कहा भी है. मुमकिन है कि तमाम कंपनियों में सस्ते टिकट की वजह अकासा एयरलाइन के चलते बढ़ी प्रतिस्पर्धा हो.