Apple की राह पर Google, भारत में बना सकती है Pixel फोन

Alphabet Inc एक और मैन्युफैक्चरिंग बेस के तौर पर वियतनाम पर भी विचार कर रही है.

Apple की राह पर Google, भारत में बना सकती है Pixel फोन

Tuesday September 13, 2022,

2 min Read

कोविड-19 लॉकडाउन से चीन में पैदा हुए व्यवधान और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ बीजिंग के बढ़ते तनाव के बाद अल्फाबेट इंक (Alphabet Inc), पिक्सेल फोन (Google Pixel) के कुछ उत्पादन को भारत में शिफ्ट करने पर विचार कर रही है. रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से यह बात कही गई है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि Alphabet ने भारत में मैन्युफैक्चरर्स से 5-10 लाख पिक्सेल स्मार्टफोन बनाने के लिए बोलियां मांगी हैं. यह डिवाइस के अनुमानित वार्षिक उत्पादन के 10 से 20 प्रतिशत के बराबर है.

वियतनाम के नाम पर भी चल रहा विचार

कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई ने इस साल की शुरुआत में भारत में निर्माण की योजना का पूर्वावलोकन किया था, लेकिन अभी तक अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है. अगर मंजूरी मिल जाती है तो भारत में उत्पादन कार्यों को अभी भी चीन से कंपोनेंट्स के आयात की आवश्यकता होगी. निक्केई के मुताबिक, अल्फाबेट एक और मैन्युफैक्चरिंग बेस के तौर पर वियतनाम पर भी विचार कर रही है.

Apple पहले से भारत में कर रही मैन्युफैक्चरिंग

अल्फाबेट इंक की मुख्य स्मार्टफोन प्रतिद्वंदी एप्पल इंक (Apple Inc) पहले से ही कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग साझेदार, फॉक्सकॉन और विस्ट्रॉन के जरिए भारत में आईफोन 13 तक के कम से कम चार मॉडल बनाती है. कहा जा रहा है कि एप्पल भारत में 7 सितंबर को अनवील हुए नवीनतम मॉडल आईफोन 14 बनाने पर विचार कर रही है.

अक्टूबर में लॉन्च होंगे नए पिक्सल फोन्स

अल्फाबेट इंक 6 अक्टूबर को अमेरिका में एक कार्यक्रम में नए पिक्सेल फोन मॉडल और अपनी पहली स्मार्टवॉच जारी करने वाली है. इस साल की शुरुआत में वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला उस वक्त बाधित हो गई थी, जब चीन ने कोविड मामलों में वृद्धि के कारण अन्य शहरों के साथ-साथ प्रमुख टेक हब शंघाई को भी बंद कर दिया था. हाल ही में यूएस ने चीन को कुछ हाई-एंड चिप्स के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया, जिससे चीन के साथ तनाव बढ़ गया.


Edited by Ritika Singh

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors