Black Friday Sale के दिन 40 देशों में रहेगी Amazon वर्कर्स की हड़ताल

Black Friday Sale के दिन 40 देशों में रहेगी Amazon वर्कर्स की हड़ताल

Friday November 25, 2022,

3 min Read

ब्लैक फ्राइडे सेल (Black Friday sale) अमेरिका, इंग्लैंड और कनाडा जैसे देशों में मनाया जाने वाला शॉपिंग फेस्टिवल (Shopping festival) है जिसे नवम्बर के आखिर में मनाया जाता है. थैंक्सगिविंग डे के अगले दिन यानी ब्लैक फ्राइडे को क्रिसमस की खरीदारी करने की शुरुआत माना जाता है. उपभोक्ता इस सेल का पुरे साल इंतज़ार करते हैं, इस दौरान अमेजन (Amazon) और लगभग हर ब्रांड अपने प्रोडक्ट पर कई डिस्काउंट और ऑफर भी देते हैं. इसलिए लोग हमेशा ऑनलाइन ई-कॉमर्स साइट्स और मॉल में डिस्काउंट ऑफर्स और सेल पर नजर गड़ाए रहते हैं. अगर आप इस सेल की वीडियो देखें तो लोगों की लम्बी कतारें देख कर हैरान हो जाएंगे. लब्बोलुआब ये है कि इस दिन लोग खूब खरीदारी करते हैं.


इस मेगा फेस्टिवल में खरीदारी करते हुए हम ये भूल जाते हैं कि इतने सारे आर्डर प्रोसेस करने वाले अमेज़न या अन्य ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स के कर्मचारियों की क्या हालत होगी. इन शौपिंग प्लेटफॉर्म्स के गोदाम और डिलीवरी देने वाले कर्मचारियों को दिन-रात काम करना पड़ता है ताकि कस्टमर्स के आर्डर वक़्त पर डीलिवर हो पाएं.


इस साल ब्लैक फ्राइडे सेल 25 नवंबर को है. इस दिन अमेजन के कर्मचारी अपने कार्यस्थलों पर बेहतर सुरक्षा और बढ़े हुए वेतन की मांग रखते हुए हड़ताल पर रहेंगे. ब्लैक फ्राइडे सेल ऐसे मेगा शॉपिंग फेस्टिवल में कर्मचारियों का काम दोगुना-तिगुना बढ़ जाता है, लेकिन वेतन वही रहती है.  आज जब हर जगह महगाई बढ़ रही है, ये कर्मचारी कम वेतन पर काम करने को मजबूर हैं. अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, जापान, साउथ अफ्रीका, भारत और कई योरोपियन देशों के अमेज़न के कर्मचारी इस हड़ताल (strike) में शामिल रहेंगे. हड़ताल कम वेतन और ख़राब वर्किंग कंडीशन के खिलाफ है. कर्मचारियों का कहना है कि महंगाई के चलते खर्च बढ़ गए हैं इसलिए वेतनमान अच्छा होना चाहिए.


कर्मचारियों ने कहना है कि जेफ बेजोस यह समझें कि कर्मचारी भी इंसान हैं.


ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, इन देशों में अमेजन के हजारों कर्मचारी कंपनी के वेयरहाउस के बाहर ब्लैक फ्राइडे सेल के दौरान प्रदर्शन करेंगे. इनके प्रदर्शन से कंपनी का कामकाज प्रभावित रह सकता है जिससे कंपनी के बिजनेस पर बड़ा असर पड़ सकता है.


अमेरिका के 10 से ज्यादा शहरों में और न्यूयॉर्क के 5वें एवेन्यू पर एक अपार्टमेंट ब्लॉक के बाहर विरोध प्रदर्शन और रैलियां होंगी. जहां अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस का एक अपार्टमेंट है. भारत में भी कई रैलियों की योजना है, जबकि जापान में, हाल ही में बनाई गई यूनियन के सदस्य टोक्यो में कंपनी के राष्ट्रीय मुख्यालय के सामने विरोध प्रदर्शन होंगे.

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors