बिना चैट हिस्ट्री खोए IPhone पर स्विच कर सकते हैं एंड्रॉइड यूजर्स, कैसे?

बिना चैट हिस्ट्री खोए IPhone पर स्विच कर सकते हैं एंड्रॉइड यूजर्स, कैसे?

Wednesday June 15, 2022,

3 min Read

यह उन WhatsApp Android यूजर्स के लिए बड़ी खुशी की बात है, जो IPhone पर स्विच करना चाहते हैं. WhatsApp ने हाल ही में एक नया फीचर लॉन्च किया है. यह फीचर Android यूजर्स को IPhone पर स्विच होने में सक्षम बनाता है, बिना चैट हिस्ट्री खोए.

दरअसल, तकरीबन एक साल पहले WhatsApp ने IPhone यूजर्स को अपनी चैट हिस्ट्री खोए बिना Android पर स्विच होने में सक्षम बनाया था. अब WhatsApp ने यह फीचर Android यूजर्स के लिए भी लॉन्च कर दिया है. आज से ही WhatsApp Android यूजर्स iPhone पर स्विच कर सकते हैं, बिना चैट हिस्ट्री खोए.

हालांकि, ऐसा करने के लिए आपको Move to iOS ऐप की जरूरत होगी. इसके अलावा, आप केवल नए iPhone को स्क्रैच से सेट करते समय ही ऐसा कर पाएंगे. इसका मतलब है कि आपको अपने फोन को फ़ैक्टरी रीसेट करना होगा.

मेटा के फाउंडर और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने घोषणा करते हुए कहा, "हम WhatsApp में फोन के बीच सुरक्षित रूप से स्विच करने और Android और IPhone के बीच अपनी चैट हिस्ट्री, फोटो, वीडियो और वॉयस मैसेजेज को ट्रांसफर करने के लिए नया फीचर जोड़ रहे हैं."

अबतक, Android यूजर्स के लिए WhatsApp पर अपनी चैट को बरकरार रखते हुए IPhone पर स्विच करने का कोई "आधिकारिक" तरीका नहीं था.

android-users-switch-iphone-without-losing-chat-history-ios-meta

कैसे ट्रांसफर करें डेटा?

शुरुआत करने के लिए आपके iPhone और Android फ़ोन दोनों को एक निश्चित OS वर्जन पर चलाना होगा. यह Android ओएस लॉलीपॉप, SDK 21 या इसके बाद के वर्जन, या Android के मामले में Android 5 या इसके बाद के वर्जन और IPhone पर iOS 15.5 या इसके बाद के वर्जन हैं.

आपको अपने Android फोन पर Move to iOS ऐप भी इंस्टॉल करना होगा. WhatsApp का भी एक निश्चित वर्जन होना चाहिए. यह iOS पर वर्जन 2.22.10.70 या इसके बाद के वर्जन और Android पर 2.22.7.74 या इसके बाद के वर्जन है. इसके बाद, आपको अपने नए डिवाइस पर अपने पुराने फ़ोन वाले फ़ोन नंबर का ही उपयोग करना होगा. दोनों डिवाइसेज को एक ही वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट करना होगा. आप अपने Android डिवाइस को अपने IPhone के हॉटस्पॉट से कनेक्ट कर सकते हैं.

स्टेप-बाय-स्टेप गाइड

  • अपने Android फोन पर Move to iOS ऐप खोलें, ऑन-स्क्रीन संकेतों का पालन करें.

  • आपके IPhone पर एक कोड दिखाई देगा. पूछे जाने पर, अपने Android फ़ोन पर कोड दर्ज करें.

  • Continue पर टैप करें और ऑन-स्क्रीन संकेतों का पालन करें.

  • ट्रांसफर डेटा स्क्रीन पर WhatsApp चुनें.

  • अपने Android फोन पर START पर टैप करें, फिर WhatsApp के एक्सपोर्ट के लिए डेटा तैयार करने की प्रतीक्षा करें. डेटा तैयार होने के बाद, आप अपने Android फ़ोन से साइन आउट हो जाएंगे.

  • Continue ऐप पर लौटने के लिए NEXT पर टैप करें.

  • अपने Android फ़ोन से अपने iPhone में डेटा ट्रांसफर करने के लिए CONTINUE पर टैप करें.

  • ट्रांसफर पूरा होने की पुष्टि करने के लिए Move to iOS की प्रतीक्षा करें.

  • ऐप स्टोर से WhatsApp का लेटेस्ट वर्जन इंस्टॉल करें.

  • WhatsApp खोलें और अपने पुराने डिवाइस पर इस्तेमाल किए गए उसी फोन नंबर का उपयोग करके लॉग इन करें.

  • पूछे जाने पर Start पर टैप करें और प्रोसेस को पूरा होने दें. एक बार एक्टिवेट हो जाने पर, आपकी चैट आपके iPhone पर दिखाई देंगी.

क्या नहीं होगा ट्रांसफर?

WhatsApp ने बताया कि कॉल हिस्ट्री और पीयर टू पीयर पेमेंट मैसेज को इस तरीके से ट्रांसफर नहीं किया जा सकता है. साथ ही, जब तक आप iCloud बैकअप नहीं बनाते, तब तक ट्रांसफर किया गया डेटा क्लाउड स्टोरेज में नहीं जाता है.